EXCLUSIVE: जेवर एयरपोर्ट के लिए जमीन देने वाले किसानों को जल्दी मिलेगा बड़ा फायदा, विधायक ने प्राधिकरण को दिया प्रस्ताव

EXCLUSIVE: जेवर एयरपोर्ट के लिए जमीन देने वाले किसानों को जल्दी मिलेगा बड़ा फायदा, विधायक ने प्राधिकरण को दिया प्रस्ताव

EXCLUSIVE: जेवर एयरपोर्ट के लिए जमीन देने वाले किसानों को जल्दी मिलेगा बड़ा फायदा, विधायक ने प्राधिकरण को दिया प्रस्ताव

Tricity Today | MLA Dhirendra Singh and Arunvir Singh CEO YEIDA

जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट के लिए जिन 6 गांवों के किसानों ने जमीन दी है, उनके लिए बड़ी खबर है। जेवर के विधायक ठाकुर धीरेंद्र सिंह ने किसानों को लाभ देने के लिए एक प्रस्ताव यमुना एक्सप्रेस वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण को दिया है। यह प्रस्ताव 28 फरवरी को होने वाली विकास प्राधिकरण की बोर्ड बैठक में रखा जाएगा। जिसे मंजूरी मिलने के बाद किसानों को बड़ा लाभ मिलेगा।

जेवर के विधायक धीरेंद्र सिंह ने बताया कि जब पिछले साल एयरपोर्ट के लिए किसानों से जमीन मांगी थी तो किसान सर्किल रेट से 4 गुना मुआवजा मांग रहे थे। सरकार दो गुना मुआवजा दे रही थी। तब मैंने गांवों में जाकर किसानों से निवेदन किया था। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से भी किसानों के लिए अलग से लाभ देने का निवेदन किया था। जिसे उन्होंने स्वीकार किया था। शासन ने 500 रुपये प्रति वर्ग मीटर अतिरिक्त बोनस दिया था।

धीरेंद्र सिंह ने बताया कि मैंने यमुना एक्सप्रेस वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालक अधिकारी डॉ. अरुणवीर सिंह को पत्र लिखा है। मैंने प्रस्ताव दिया है कि जेवर एयरपोर्ट को जमीन देने वाले किसानों को प्राधिकरण की आवासीय, संस्थागत, औद्योगिक और कमर्शियल योजनाओं का कोटा तय किया जाए। किसानों को आवंटन दरों में भी छूट दी जानी चाहिए। मतलब, जिन दरों पर सामान्य आवंटी को जमीन दी जाएगी, उससे कम दरों पर इन किसानों को दी जाएगी।

विधायक धीरेंद्र सिंह का कहना है कि इससे किसानों को बड़ा लाभ होगा। किसान भी अस्पताल, स्कूल और उद्योग लगा सकेंगे। इससे किसानों को अतिरिक्त लाभ होगा। वह भी यहां होने वाले विकास में सहभागी बन सकेंगे। विधायक ने कहा कि मुख्य कार्यपालक अधिकारी से मेरी शनिवार को इस मुद्दे पर चर्चा हुई है। मैंने उन्हें लिखित में प्रस्ताव भी दे दिया है। मुझे उम्मीद है कि यह प्रस्ताव 28 फरवरी को होने वाली यमुना एक्सप्रेस वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण की बोर्ड बैठक में रखा जाएगा।

गौरतलब है कि जेवर तहसील के 6 गांवों रोही, परोही, किशोरपुर, दयानतपुर, रनहेरा और बनवारीवास गांव की जमीन जेवर अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट के लिए पहले चरण में 1,334 हेक्टेयर जमीन का अधिग्रहण किया गया है। बदले में 5,823 किसानों को 3,167 करोड़ रुपये बतौर मुआवजा दिया गए हैं। अब जल्दी ही दूसरे चरण के लिए भूमि अधिग्रहण का काम शुरू होगा। इसके लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने मंगलवार को बजट में 2000 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं। जेवर एयरपोर्ट का निर्माण 5000 हेक्टेयर जमीन पर किया जाना है। इस पर 6 रनवे होंगे। जिसके बाद यह एशिया का सबसे बड़ा और दुनिया का पांचवां सबसे बड़ा एयरपोर्ट होगा। वर्ष 2050 तक इस एयरपोर्ट से सालाना 6 करोड़ लोग उड़ान भरेंगे।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.