यमुना प्राधिकरण की सबसे बड़ी योजना 26 जनवरी को आएगी, 10 लाख नौकरियां देगी, ये है पूरी जानकारी

यमुना प्राधिकरण की सबसे बड़ी योजना 26 जनवरी को आएगी, 10 लाख नौकरियां देगी, ये है पूरी जानकारी

यमुना प्राधिकरण की सबसे बड़ी योजना 26 जनवरी को आएगी, 10 लाख नौकरियां देगी, ये है पूरी जानकारी

Tricity Today | Yamuan Authority

यमुना प्राधिकरण 26 जनवरी को औद्योगिक कलस्टर की तीन योजनाएं लांच करेगा। अपैरल, एमएसएमई व हैंडीक्राफ्ट कलस्टर की इस योजना में करीब एक हजार भूखंड होंगे। इसमें 250 मीटर से लेकर 40 हजार वर्ग मीटर तक के भूखंड शामिल होंगे। प्रदेश में इस तरह की पहली योजना है। इन योजनाओं में करीब 50 हजार करोड़ रुपये का निवेश होगा। इसमें 10 लाख से अधिक लोगों को रोजगार मिलेगा।

यमुना प्राधिकरण अपैरल, एमएसएमई (माइक्रो, स्माल एंड मीडियम इंडस्ट्री) व हैंडीक्राफ्ट कलस्टर की औद्योगिक योजना लांच करेगा। यह योजना 26 जनवरी को लांच की जाएगी। जबकि आवेदन पहली फरवरी से स्वीकार किए जाएंगे। इस योजना में 31 मार्च तक आवेदन किए जा सकते हैं। इसके लिए सेक्टर-29 को आरक्षित किया गया है। इसमें 250 मीटर से लेकर 40 हजार वर्ग मीटर तक के भूखंड शामिल होंगे। एमएसएमई के लिए 514, हैंडीक्राफ्ट के लिए 203 और अपैरल पार्क के लिए 213 भूखंड इस योजना में रहेंगे। चार हजार मीटर से कम आकार के भूखंडों का ड्रा निकाला जाएगा। जबकि इससे बड़े भूखंडों का आवंटन साक्षात्कार के जरिये किया जाएगा। इस योजना का ड्रा 24 जून को निकाला जाएगा।

प्राधिकरण सेक्टर-29 में तीनों कलस्टर की योजना बनाई है। इसके लिए करीब 380 हेक्टेयर जमीन आरक्षित की गई है। अधिकतर जमीन पर प्राधिकरण का कब्जा है। अफसरों का कहना है कि अगर जरूरत पड़ी तो जमीन और बढ़ा दी जाएगी। इन कलस्टर में से दो एक जिला एक उत्पाद के तहत आते हैं। इसमें अपैरल व हैंडीक्राफ्ट कलस्टर शामिल है।तीनों कलस्टर में करीब 50 हजार करोड़ का निवेश होगा। इसमें 10 लाख लोगों को रोजगार मिलेगा। 

औद्योगिक के तीन कलस्टर की योजना 26 जनवरी को लांच की जाएगी। इससे निवेश बढ़ेगा और रोजगार के अवसर बढ़ेंगे। इस योजना का ड्रा 24 जून को निकाला जाएगा।
डॉ. अरुणवीर सिंह, सीईओ यमुना प्राधिकरण

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.