BIG BREAKING: यमुना एक्सप्रेस वे पर बसाई जाएगी फिल्म सिटी, योगी आदित्यनाथ ने यमुना प्राधिकरण के प्रस्ताव पर लगाई मुहर

BIG BREAKING: यमुना एक्सप्रेस वे पर बसाई जाएगी फिल्म सिटी, योगी आदित्यनाथ ने यमुना प्राधिकरण के प्रस्ताव पर लगाई मुहर

BIG BREAKING: यमुना एक्सप्रेस वे पर बसाई जाएगी फिल्म सिटी, योगी आदित्यनाथ ने यमुना प्राधिकरण के प्रस्ताव पर लगाई मुहर

Google Image | योगी आदित्यनाथ

BIG BREAKING: यमुना एक्सप्रेस वे पर बसाई जाएगी फिल्म सिटी, योगी आदित्यनाथ ने यमुना प्राधिकरण के प्रस्ताव पर लगाई मुहर

Greater Noida शहर के लोगों के लिए खुशखबरी है। Yamuna Expressway पर Film City बसाई जाएगी। मुख्यमंत्री Yogi Adityanath ने एक उच्च स्तरीय बैठक में विचार-विमर्श के बाद मंगलवार को यमुना एक्सप्रेस वे औद्योगिक विकास प्राधिकरण (Yamuna Authority) के प्रस्ताव पर मुहर लगा दी है। मुख्यमंत्री के आदेश पर गौतमबुद्ध नगर के तीनों विकास प्राधिकरण नोएडा, ग्रेटर नोएडा और यमुना ने पिछले 3 दिनों में अपने-अपने प्रस्ताव बनाकर भेजे थे। तीनों प्राधिकरण के प्रस्ताव पर विचार करने के बाद मुख्यमंत्री ने यमुना प्राधिकरण के प्रस्ताव को सबसे बेहतर माना है। लिहाजा, अब यमुना एक्सप्रेस वे के किनारे Film City बसाने के लिए तैयारियां तेज कर दी जाएंगी।

आपको बता दें, Yamuna Authority ने एक्सप्रेस वे के किनारे सेक्टर-21 में 1000 एकड़ जमीन फिल्म सिटी के लिए प्रस्तावित की है। यह प्रस्ताव रविवार को शासन में भेज दिया था। वहीं, Noida Authority और Greater Noida Authority सोमवार को अपने प्रस्ताव भेजे थे। ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी Night Safari की करीब 550 एकड़ जमीन पर फिल्म सिटी को मूर्त रूप देने की तैयारी कर रही थी। प्रस्ताव में इलाके की सारी खूबियां भी बताई गई थीं।

औद्योगिक श्रेणी में किया जाएगा भूमि आवंटन

मुख्यमंत्री ने जनपद के तीनों प्राधिकरणों से फिल्म सिटी को लेकर प्रस्ताव मांगा था। यमुना प्राधिकरण ने रविवार को अपना प्रस्ताव बनाकर भेज दिया है। प्राधिकरण सेक्टर-21 में 1 हजार एकड़ जमीन पर फिल्म सिटी को बसाना चाहता है। यह सेक्टर यमुना एक्सप्रेस वे के किनारे है। लोकेशन के लिहाज से यह बहुत बेहतर है। यहां से शूटिंग के लिए मथुरा, आगरा, जयपुर जैसे शहरों में आसानी से जाया जा सकता है। नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट में इसमें काफी मददगार साबित होगा। यमुना प्राधिकरण ने भेजे अपने प्रस्ताव में बताया है कि फिल्म सिटी के लिए औद्योगिक दर पर जमीन दी जाएगी। सीएम ने इसी प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है।

फ़िल्मी हस्तियों यमुना प्राधिकरण का प्रस्ताव सबसे बेहतर लगा

यमुना प्राधिकरण के सेक्टर-21 में फिल्म सिटी बसाने की योजना है। सेक्टर की लोकेशन बेहद शानदार है। ग्रेटर नोएडा शहर के नजदीक है। यमुना एक्सप्रेस वे के किनारे पर है। ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस वे भी इस सेक्टर के समीप से होकर गुजर रहा है। देश का इकलौता फॉर्मूला वन गौतमबुद्ध इंटरनेशनल सर्किट सेक्टर के पास ही है। इस लोकेशन से जेवर में बन रहे नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट की दूरी भी बमुश्किल 15 किलोमीटर है। इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट और जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट को जोड़ने वाली रैपिड मेट्रो भी इस सेक्टर के पास से होकर गुजरेगी। लिहाजा, फिल्म सिटी जैसे प्रोजेक्ट के लिए यह लोकेशन शानदार है। मंगलवार को मुख्यमंत्री ने कई बड़ी फ़िल्मी हस्तियों के साथ बैठक की। उन्हें भी यमुना प्राधिकरण का प्रस्ताव सबसे बेहतर लगा है।

यमुना में जमीन की कीमत नोएडा और ग्रेटर के मुकाबले सबसे कम

यमुना प्राधिकरण ने फिल्म सिटी के लिए भूखंड आवंटन की दरें भी तय कर दी हैं। 4 हजार वर्ग मीटर तक के भूखंड 6670 रुपये प्रति वर्ग मीटर में मिलेंगे 4 से 8 हजार वर्ग मीटर के भूखंड 5680 रुपये वर्ग मीटर, 8 से 20 हजार वर्ग मीटर के भूखंड 4810 रुपये, 20 से 40 हजार वर्ग मीटर के भूखंड 4370 रुपये, 40 से 80 हजार वर्ग मीटर के भूखंड 4210 रुपये और इससे बड़े भूखंड 4050 रुपये प्रति वर्ग मीटर के हिसाब से मिलेंगे। इस बारे में यमुना प्राधिकरण के सीईओ डॉ. अरुणवीर सिंह ने बताया कि फिल्म सिटी का प्रस्ताव शासन को भेज दिया गया है।

Copyright © 2021 - 2022 Tricity. All Rights Reserved.