रोज़गार सृजन के लिए युवाओं की ओर से प्रदेश के उद्यमियों का अभिनन्दन करता हूँ: योगी आदित्यनाथ

रोज़गार सृजन के लिए युवाओं की ओर से प्रदेश के उद्यमियों का अभिनन्दन करता हूँ: योगी आदित्यनाथ

रोज़गार सृजन के लिए युवाओं की ओर से प्रदेश के उद्यमियों का अभिनन्दन करता हूँ: योगी आदित्यनाथ

Tricity Today | रोज़गार सृजन के लिए युवाओं की ओर से प्रदेश के उद्यमियों का अभिनन्दन करता हूँ: योगी आदित्यनाथ

आज हमने उत्तर प्रदेश के उद्यमियों को विशेष रूप से सम्मानित किया है, क्योंकि उन्होंने राज्य के परसेप्शन (छवि) में सकारात्मक बदलाव किया है। आज उन्हें सम्मानित करते हुए अपार प्रसन्नता हो रही है। रोज़गार की सम्भावनाओं के सृजन के लिए मैं सभी उद्यमियों का युवाओं की ओर से अभिनन्दन करता हूँ।“ 

 ये उद्गार मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अवध शिल्प ग्राम, लखनऊ में उत्तर प्रदेश के गठन की 70वीं वर्षगांठ के शुभ अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में राज्य के कतिपय लब्धप्रतिष्ठित उद्यमियों को सम्मानित करने के बाद व्यक्त किए।

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि, बापू के ग्राम स्वालम्बन के सपने को साकार करने के लिए हमने राज्य के पारम्परिक उद्यमों को बढ़ावा देने के लिए ‘एक जनपद-एक उत्पाद’ योजना शुरू की है, जो देश की सबसे लोकप्रिय योजना है और इसके कार्यान्वयन के फलस्वरूप प्रदेश से होने वाले निर्यात में उल्लेखनीय वृद्धि हुई है।

इस अवसर पर उत्तर प्रदेश में उद्योग संचालित कर रहे कुल सात उद्यमियों को राज्यपाल आनन्दी बेन पटेल एवं प्रदेश के वरिष्ठ मंत्रीगणों की गरिमामयी उपस्थिति में मुख्यमंत्री ने शाॅल एवं स्मृति-चिह्न भेंट कर सम्मानित किया, जिनका विवरण निम्नवत् है-


1. अमर तुलसियान, प्रमोटर एवं पार्टनर, शुद्ध प्लस, गोरखपुर- अमर तुलसियान गोरखपुर जनपद में स्थित शुद्ध प्लस हाइजीन प्रोडक्ट्स के प्रमोटर हैं। इन्होंने वर्ष 2017 में ‘शुद्ध प्लस’ ब्राण्ड के अन्तर्गत माउथ फ्रेशनर्स की मैन्यूफैकचरिंग प्रारम्भ की। श्री तुलसियान ने अपने व्यापार का विविधीकरण किया तथा गोरखपुर में सैनिटरी नैपकिन की मैन्यूफैक्चरिंग के लिए मई 2018 में एक नई इकाई की स्थापना की। इस इकाई में उनके द्वारा हाल ही में किए गए 105 करोड़ रुपये के निवेश से 100 महिलाओं सहित 1,000 से अधिक व्यक्तियों को प्रत्यक्ष रोजगार मिला है।


2. सचिन अग्रवाल, अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक, पीटीसी इण्डस्ट्रीज, लखनऊ-  सचिन अग्रवाल लखनऊ के दूसरी पीढ़ी के उद्यमी हैं। वह टल्सा विश्वविद्यालय, ओक्लाहोमा से मैनेजमेंट गे्रजुएट हैं तथा उन्होंने बोस्टन कॉलेज, मैसाचुसेट्स से विज्ञान में परास्नातक (मास्टर्स) किया है। उनके नेतृत्व में पीटीसी इण्डस्ट्रीज ने हाल ही में 200 करोड़ रुपये के निवेश से लखनऊ में एयरोस्पेस, रक्षा, अंतरिक्ष अन्वेषण, तेल एवं गैस तथा अन्य महत्वपूर्ण एप्लीकेशंस के लिए घटकों (कम्पोनेंट्स) की एक मैन्यूफैक्चरिंग इकाई स्थापित की है।


3. सोम प्रकाश गोयनका, अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक, गोल्डी मसाले, कानपुर- सन् 1980 में गोल्डी मसाले की स्थापना कानपुर में हुई। वर्तमान में गोल्डी मसाले भारत के 24 राज्यों एवं विदेशों में भी पहुँच बना चुके हैं। रु. 1000 करोड़ के टर्नओवर के साथ गोल्डी संस्थान किचन मसाले की दुनिया में भारत का जाना-माना ब्राण्ड बन चुका है। हाल ही में गोल्डी मसाला की सब्सिडरी- स्पिपिक फूड्स द्वारा 100 करोड़ रुपये के निवेश से कानपुर में एक नई मसाला मैन्यूफैक्चरिंग इकाई स्थापित की गई है।


4. माधो गोपाल अग्रवाल, अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक, के आर पल्प एण्ड पेपर, शाहजहाँपुर- के आर पल्प एण्ड पेपर कृषि अवशेषों से बने इको-फ्रेंडली पेपर के भारत में प्रमुख निर्माताओं में से एक है। सन् 1995 में शाहजहाँपुर में के आर पल्प एण्ड पेपर की स्थापना की गई थी। कम्पनी द्वारा अपनी वर्तमान मैन्यूफैक्चरिंग इकाई का विस्तार किया जा रहा है जिसमें 500 करोड़ रुपये का निवेश प्रस्तावित है।


5. चन्द्र प्रकाश अग्रवाल, अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक, गैलेण्ट ग्रुप इण्डस्ट्रीज़, गोरखपुर- गैलेण्ट ग्रुप में वर्तमान में 2,000 करोड़ रुपये के निवेश से 10 लाख टन सरिया, 130 मेगावाॅट पावर, तीन लाख टन क्षमता की फ्लोर मिलें संचालित हैं। गैलेण्ट ग्रुप के अन्तर्गत् गोरखपुर में गैलेण्ट इस्पात लिमिटेड नाम की इकाई संचालित है, जिसमें अब तक 700 करोड़ रुपये का निवेश हो चुका है तथा 500 करोड़ रुपये के निवेश से क्षमता वृद्धि की जा रही है। श्री चन्द्र प्रकाश अग्रवाल का नाम गोरखपुर ही नहीं अपितु प्रदेश के लब्धप्रतिष्ठ उद्योगपतियों में सम्मिलित है।


6. महेश कुमार गुप्ता, अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक, केंट आरओ सिस्टम्स, नोएडा- पहली पीढ़ी के उद्यमी, डॉ. महेश कुमार गुप्ता केंट आरओ सिस्टम्स लिमिटेड के संस्थापक-चेयरमैन हैं। नोएडा, उ. प्र. में स्थित, केंट आरओ द्वारा जल शोधक प्रणाली (Water Purifier System) की मैन्यूफैक्चरिंग की जाती है। डॉ. महेश कुमार गुप्ता ने हाल ही में वाटर प्यूरीफायर, वॉटर सॉफ्टनर, एयर प्यूरीफायर, कुकिंग अप्लायंसेज जैसे उत्पादों की मैन्यूफैक्चरिंग के लिए नोएडा में एक इकाई की स्थापना के लिए 300 करोड़ रुपये का निवेश किया है।


7. तरुण साहनी, उपाध्यक्ष और प्रबंध निदेशक, त्रिवेणी इंजीनियरिंग एंड इण्डस्ट्रीज, बुलंदशहर-  तरुण साहनी, त्रिवेणी ग्रुप के प्रमोटर हैं, जो भारत में चीनी, विद्युत, आसवनी, जल-उपचार तथा डिफेंस सेक्टर की अग्रणी कम्पनी है। त्रिवेणी ग्रुप का सहारनपुर में अपना पंजीकृत कार्यालय और नोएडा में प्रधान कार्यालय है। श्री तरुण साहनी व्हार्टन स्कूल ऑफ बिजनेस से मैनेजमेंट ग्रेजुएट हैं और कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी से अर्थशास्त्र में स्नातकोत्तर डिग्रीधारक हैं। हाल ही में श्री तरुण साहनी के नेतृत्व में त्रिवेणी ग्रुप ने 200 करोड़ रुपये के निवेश से बुलंदशहर में मोलासेस और अनाज आधारित डिस्टलरी तथा को-जेनरेशन पावर प्लांट की स्थापना की है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.