एक घर से चार रोटियां: ग्रेटर नोएडा वेस्ट की सोसायटी का लॉक डाउन में मदद का प्लान, जानकर होगी खुशी

Updated Mar 26, 2020 17:44:48 IST | Anika Gupta

लॉक डाउन के चलते हर आदमी अपनी सामर्थ्य के हिसाब से मदद कर रहा है। ऐसे में ग्रेटर नोएडा वेस्ट की अरिहंत आरडेन हाउसिंग सोसायटी ने जरूरतमंदों की मदद करने के लिए जो मॉडल तैयार किया है, वह लाजवाब है। दरअसल, इस योजना में सोसायटी...

Photo Credit:  Tricity Today
अरिहंत आरडेन सोसायटी से खाना एकत्र करके पुलिस की मदद से बांटा गया

लॉक डाउन के चलते हर आदमी अपनी सामर्थ्य के हिसाब से मदद कर रहा है। ऐसे में ग्रेटर नोएडा वेस्ट की अरिहंत आरडेन हाउसिंग सोसायटी ने जरूरतमंदों की मदद करने के लिए जो मॉडल तैयार किया है, वह लाजवाब है। दरअसल, इस योजना में सोसायटी का हर घर शामिल होगा। कुक्ड खाना जरूरतमंद को मिलेगा। सोसायटी के किसी निवासी पर कोई खास आर्थिक दबाव भी नहीं पड़ेगा।

अरिहंत आरडेन अपार्टमेंट ओनर्स एसोसिएशन के सेक्रेटरी लोकेश त्यागी ने कहा, देश में 21 दिनों का लॉक डाउन है। कुछ स्थानों पर आवश्यक वस्तुओं की कमी भी आ रही है। कुछ परिवार परेशान भी हैं। ऐसे परिवार और बच्चों को ध्यान में रखते हुए जो हमारे आस पास रहते हैं और परेशानियों का सामना कर रहे हैं, हमने उनकी सहायता करने की सोची है। यह  काम हम डेली टावर वाइज करेंगे।

लोकेश ने बताया गुरुवार को शुरुआत की गई। पहले दिन टावर A, B और C की बारी थी। दोपहर 2 बजे से पहले हर घर से चार रोटियां और एक कोई सूखी सब्जी, अचार या चटनी पैकेट में रखकर अपने गेट के बाहर लटका देने को कहा गया था।

लोकेश त्यागी ने बताया, पहले दिन 200 से ज्यादा पैकेट तैयार हुए थे। हमने ये सारे पैकेट कलेक्ट करके बिसरख पुलिस स्टेशन से स्टाफ को बुलवाया। उनके साथ ग्रेटर नोएडा वेस्ट में दो स्थानों पर मजदूर बस्तियों में गए। बच्चों और परिवारों को यह खाना बांटा, जिनको इसकी बहुत जरुरत है। टॉवर वाइज रोस्टर जारी कर दिया गया है। इसी के मुताबिक हम लोग पूरे लॉक डाउन के दौरान यह प्रकिया पूरी करेंगे। हम यह प्रक्रिया अगले आदेश तक जारी रखेंगे। अभी 14 अप्रैल तक हम जरूरत मंदों की सेवा करते रहेंगे। सभी अरिहंत वासी कोशिश करेंगे कोई रात को भूखा ना सोए।

इस रोस्टर के तहत बनेंगे खाने के पैकेट

  1. 26-03-2020 – Tower A, B and C
  2. 27-03-2020 – Tower D, E and F
  3. 28-03-2020 – Tower G, H and I
  4. 29-03-2020 – Tower J, K1 and K2
  5. 30-03-2020 – Tower L, M and N
  6. Again 31-03-2020 – will start from Tower A, B and C and will continue in same order