अंधेरे में डूबा महानगरी का बड़ा इलाका, उजाले की तलाश में 15 हजार लोग

Noida Special News : अंधेरे में डूबा महानगरी का बड़ा इलाका, उजाले की तलाश में 15 हजार लोग

अंधेरे में डूबा महानगरी का बड़ा इलाका, उजाले की तलाश में 15 हजार लोग

Google Image | अंबेडकर सिटी

Noida : नोएडा एक ऐसा शहर है, जहां हर तरह की सुविधाएं उपलब्ध हैं। चाहे बात इंफ्रास्ट्रक्चर की करें, हाईटेक कंपनियों की या ट्रांसपोर्ट की यहां हर तरह की सुविधाएं मुहैया कराई जाती हैं। ऐसे शहर का एक इलाका अंधेरे में डूबा हुआ है। शहर का एक ऐसा इलाका है, जहां तकरीबन 15,000 लोग बसे हुए हैं और बिना बिजली के ही अपना जीवन काट रहे हैं। जेनरेटर के भरोसे कब तक कर पाएंगे गुजारा ? 

15 दिन से बिजली नहीं आई है
हम बात कर रहे हैं नोएडा के अंबेडकर सिटी की जहां पर रहने वाले तकरीबन 15000 लोग बिना बिजली के ही अपना गुजारा कर रहे हैं। अंबेडकर सिटी के निवासी विकास शुक्ला ने शिकायत करते हुए कहा, "मैंने नोएडा के अंबेडकर सिटी में अपना घर खरीदा था। कुल जमा पूंजी यहां फंसा दिया, लेकिन हमारे यहां बिजली की लगातार समस्या बनी हुई है। अभी लगातार 15 दिन से बिजली नहीं है। यह डूब क्षेत्र हैं। यहां बिजली नहीं दी जा सकती, तो मेरा प्रश्न यह है कि अगर बिजली नहीं दे सकते तो जमीन और घर की रजिस्ट्री कैसे हुई ? दाखिल खारिज कैसे हुआ ? यहां बिजली के ट्रांसफार्मर कैसे लगाए गए ? हमारा जीवन लग रहा है अंधेरे में ही बीत जाएगा।"

जेनरेटर के भरोसे चल रही है जिंदगी
सोसाइटी की एक अन्य निवासी ममता ने कहा, "जब हमने घर–जमीन यहां लिया था, तो अंबेडकर सिटी विकास समिति के नाम से हमें बिजली विभाग बिजली देती थी। यह व्यवस्था 6 माह के लिए था, लेकिन बढ़ाते-बढ़ाते 5 साल तक कर दिया गया है। हम ₹32 प्रति यूनिट बिजली का बिल रामविलास नाम के आदमी को देते थे, लेकिन उन्होंने हमारे बिल को जमा ही नहीं किया। आज हम पानी की टंकी भरने के लिए भी ₹400 देते हैं। जनरेटर से हमारी जिंदगी चल रही है।"

बिजली विभाग के मुख्य अभियंता का बयान
इन सभी समस्याओं के विषय में बात करते हुए बिजली विभाग के मुख्य अभियंता बीएन सिंह ने बताया कि यह डूबे क्षेत्र हैं। यहां उन्होंने बिजली काट कर कार्रवाई की बानगी पेश की है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.