पहले दिन 150 बच्चों को लगा टीका, सीएमएस की अपील- ‘लापरवाही ने बरतें अभिभावक’

नोएडा : पहले दिन 150 बच्चों को लगा टीका, सीएमएस की अपील- ‘लापरवाही ने बरतें अभिभावक’

 पहले दिन 150 बच्चों को लगा टीका, सीएमएस की अपील- ‘लापरवाही ने बरतें अभिभावक’

Google Image | पहले दिन 150 बच्चों को लगा टीका,

दूसरी लहर का प्रकोप थमते ही जिला अस्पताल में शुरू हुए टीकाकरण के पहले ही दिन महिलाओं व बच्चों को टीका लगवाने के लिए भीड़ जुट गई। गर्भवती महिलाओं ने भी अस्पताल में टीका लगवाया। दोपहर तक 150 से अधिक बच्चों को विभिन्न बीमारियों से रोकथाम के लिए टीके लगे। अस्पताल में बच्चों को संक्रमण से बचाने के लिए सीएमएस डॉ. रेनू अग्रवाल ने परिसर में अलग व्यवस्था की हुई थी। तीसरी लहर के बच्चों पर सर्वाधिक प्रभाव की आशंका को देखते हुए अभिभावक गंभीर हो गए हैं।

गर्भवती महिलाओं और बच्चों के लिए अलग व्यवस्था
कोरोना संक्रमण के बढ़ते फैलाव के चलते सेक्टर-30 जिला अस्पताल में कुछ दिनों से बच्चों को विभिन्न बीमारियों से बचाने के लिए मिजिल्स रुबेला, डिप्थीरिया, रोटा वायरस, बीसीजी, पीसीबी आदि के टीके लगाने का कार्य भी बंद था। संक्रमण कम होने के साथ सीएमएस ने टीकाकरण का कार्य शुरू करा दिया है। अभिभावकों को बच्चे को लेकर भीड़ में न खड़ा होना पड़े और अस्पताल में संदिग्धों के संपर्क से दूर रहें, इसके लिए उन्होंने परिसर में ही एक प्राधिकरण के प्रोजेक्ट ऑफिस में टीकाकरण का कार्य शुरू कराया है। जबकि गर्भवती महिलाओं के टीकाकरण के लिए बाहर ही व्यवस्था कर दी है। 

150 बच्चों को लगे टीके
बच्चों को टीका लगवाने के लिए सुबह होते ही अस्पताल में भीड़ जुट गई। करीब 150 महिलाओं ने दोपहर 2 बजे तक बच्चों को टीका लगवाया। जबकि 80 गर्भवती महिलाओं का भी टीकाकरण हुआ। इच्छुक लोगों के लिए कोरोना जांच कराने की सुविधा भी की गई। सीएमएस डॉ. रेनू अग्रवाल ने बताया कि बीसीजी समेत अन्य टीके बच्चों में बीमारियों का खतरा कम करने के साथ-साथ रोग प्रतिरोधक क्षमत को भी मजबूत बनाती हैं। तीसरी लहर के प्रकोप से बच्चों को बचाने के लिए उन्होंने टीकाकरण कराने की लिए अभिभावकों से अपील भी की है।

टीकाकरण न होने से बढ़ी भीड़ 
कोरोना के कारण इन दिनों आशा व एएनएम की ड्यूटी कोरोना टीकाकरण व मलेरिया अभियान में लगी है। जिसके चलते लंबे समय से बच्चों का टीकाकरण प्रभावित हो रहा है। अस्पताल में भीड़ बढ़ने का भी सबसे बड़ा कारण यही माना जा रहा है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.