टीकाकरण में 18 फीसदी की कमी आई, अफसरों ने कहा- ‘अप्रैल का टारगेट पूरा हो गया है’

गौतमबुद्ध नगरः टीकाकरण में 18 फीसदी की कमी आई, अफसरों ने कहा- ‘अप्रैल का टारगेट पूरा हो गया है’

टीकाकरण में 18 फीसदी की कमी आई, अफसरों ने कहा- ‘अप्रैल का टारगेट पूरा हो गया है’

Tricity Today | अप्रैल में 1.62 लाख लोगों को जिले में वैक्सीन दी जानी थी

  • पिछले एक हफ्ते में टीकाकरण में 18 फीसदी की कमी आई है
  • जबकि पहले दो हफ्तों के मुकाबले तीसरे हफ्ते में कोरोना की कम जांच हुई है
  • अब तक 1.82 लाख लाभार्थियों को खुराक दे दी गई है
  • अप्रैल महीने के दूसरे हफ्ते में 53068 लोगों को वैक्सीन की खुराक दी गई थी
गौतमबुद्ध नगर में कोरोना संक्रमण के मरीजों की बढ़ती संख्या के साथ टेस्टिंग और टीकाकरण में भारी कमी दर्ज की गई है। पिछले एक हफ्ते में टीकाकरण में 18 फीसदी की कमी आई है। जबकि पहले दो हफ्तों के मुकाबले तीसरे हफ्ते में कोरोना की कम जांच हुई है। जिला प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग का कहना है कि अप्रैल महीने के लिए निर्धारित कोटा पहले ही पूरा हो गया है। अप्रैल में 1.62 लाख लोगों को जिले में वैक्सीन दी जानी थी। लेकिन अब तक 1.82 लाख लाभार्थियों को खुराक दे दी गई है। 

हालांकि जिला स्वास्थ्य विभाग का यह तर्क गले से नहीं उतर रहा है। क्योंकि इस वक्त जनपद में नए संक्रमित मरीजों की संख्या में जबरदस्त इजाफा हुआ है। ऐसे में ज्यादा से ज्यादा लोगों को टीके की खुराक देकर इस महामारी से बचाया जा सकता है। आंकड़े बताते हैं कि जिले में अप्रैल महीने के दूसरे हफ्ते में 53068 लोगों को वैक्सीन की खुराक दी गई थी। जबकि इसी महीने तीसरे हफ्ते में 19-25 अप्रैल तक सिर्फ 43231 लोगों को टीका लगाया गया है। 

वैक्सीनेशन से जुड़े स्वास्थ्य विभाग के अफसरों का कहना है कि जनपद में संक्रमितों की संख्या में अचानक इजाफा होने से टीकाकरण कर रहे कई अस्पतालों में अभियान बंद हो गया है। स्वास्थ्य विभाग ने ज्यादातर निजी अस्पतालों को कोविड केयर हॉस्पिटल के रूप में सेवाएं देने के लिए कहा है। यहां कोरोना से संक्रमित मरीजों का इलाज चल रहा है। इसके अलावा जिले में वीकेंड कर्फ्यू भी लागू है। इसकी वजह से भी कम लाभार्थी टीकाकरण केंद्रों पर पहुंच रहे हैं।


बीते सोमवार को गौतमबुद्ध नगर में 7623 लोगों को टीके की खुराक दी गई थी। इनमें से 4561 लाभार्थियों ने सरकारी केंद्रों पर टीका लगाया था। जबकि 3062 लोगों को निजी अस्पतालों के केंद्रों पर वैक्सीन की खुराक दी गई। नोएडा और ग्रेटर नोएडा में बीते दिन 45 सरकारी केंद्रों पर टीकाकरण अभियान चलाया गया। जबकि जनपद के 28 प्राइवेट केंद्रों पर टीके की खुराक दी गई।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.