नोएडा एलिवेटेड रोड से रखी जाएगी आप पर नजर, उत्पात मचाया तो खैर नहीं

काम की खबर : नोएडा एलिवेटेड रोड से रखी जाएगी आप पर नजर, उत्पात मचाया तो खैर नहीं

नोएडा एलिवेटेड रोड से रखी जाएगी आप पर नजर, उत्पात मचाया तो खैर नहीं

Tricity Today | नोएडा एलिवेटेड रोड

Noida News : अगर आप नोएडा में रहते हैं और सेक्टर-18 से सेक्टर-60 या गाजियाबाद, एक्सटेंशन जाने के लिए एलिवेटेड रोड (Elevated Road) का इस्तेमाल कर रहे हैं तो जरा सावधान रहिए। इस रोड पर टशन बाजी या वाहन तेज चलाना महंगा पड़ सकता है। नोएडा ट्रैफिक पुलिस लगातार यातायात नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ एक्शन ले रही है। इस सिलसिले में पूरे एलिवेटेड रोड में हाईटेक सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। कुल नौ जगहों पर 20 कैमरे की निगरानी से एलिवेटेड रोड पर चलने वाले वाहनों पर निगरानी रखी जाएगी। इसके अलावा सेक्टर-121 चौक पर बने पर्थला ब्रिज पर भी कैमरे लगाए जाएंगे।

नियम तोड़ने वालों का चालान
यह कैमरे सर्विलांस, आटोमेटिक नंबर प्लेट रिकागनाइजेशन (एएनपीआर) होंगे। जिससे वारदात कर गुजरने वाले बदमाशों पर शिकंजा कसा जा सकेगा। अभी तक लगे कैमरों से सिर्फ तेज रफ्तार नियम तोड़ने वालों के चालान हो रहे हैं, लेकिन इन कैमरे के लगाए जाने के बाद हर गतिविधि पर नजर रखी जाएगी। एलिवेटेड रोड पर चढ़ने और उतरने वाले सेक्टर-31-25 लूप और सेक्टर-33 इस्कान मंदिर के सामने उतरने और चढ़ने वाले लूप पर भी कैमरे लगेंगे। अभी एलिवेटेड रोड पर सेक्टर-31-25 चौराहे के ऊपर पर सिर्फ एक जगह कुछ कैमरे लगे हैं।

नाइट विजन से लैस सीसीटीवी
कार को सड़क किनारे रोककर बोनट पर केक काटकर जश्न मनाते हैं। एलिवेटेड रोड पर काफी लोग आए दिन रील बनाते हैं। इससे हादसे की संभावना बनती हैं। ऐसे वाहनों पर निगरानी रखने के लिए तेज रफ्तार से वाहन चलाने वालों पर सख्ती बरतने के लिए कैमरों की संख्या बढ़ाने का निर्णय लिया है, लेकिन अब सड़कों पर उत्पाद मचाने वाले वाहन चालकों के खिलाफ भी कार्यवाही और सख्त कर दी जाएगी। साथ ही यह हाई डेफिनेशन और नाइट विजन से लैस सीसीटीवी कैमरे 24 घंटे ट्रैफिक मूवमेंट की सूचना कंट्रोल रूम में बैठे पुलिसकर्मियों तक पहुंचाएंगे।

वाहनों की स्पीड लिमिट 
एलिवेटड रोड पर सफर करने वाले वाहनों की स्पीड लिमिट घटा दी गई है। अब चार पहिया वाहन 50 किलोमीटर प्रति घंटा की अधिकतम रफ्तार से चलेंगे। भारी वाहनों के लिए स्पीड लिमिट 40 किलोमीटर प्रति घंटा कर दी गई है। यह नियम नोएडा विकास प्राधिकरण और गौतम बुध नगर ट्रैफिक पुलिस ने लागू किया है । यह 15 फरवरी तक लागू रहेगा। लगातार पड़ रहे कोहरे और उसकी वजह से होने वाले हादसों को नियंत्रित करने के लिए यह फैसला लिया गया है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.