आरटीई के तहत दाखिले की दौड़ से हुए बाहर, जानिए कैसे हुआ फैसला

गौतमबुद्ध नगर में 2300 बच्चों का टूटा सपना : आरटीई के तहत दाखिले की दौड़ से हुए बाहर, जानिए कैसे हुआ फैसला

आरटीई के तहत दाखिले की दौड़ से हुए बाहर, जानिए कैसे हुआ फैसला

Tricity Today | आरटीई के तहत दाखिले की दौड़ से हुए बाहर

Gautam Buddha Nagar : आर्थिक रूप से कमजोर लोग भी अपने बच्चों को अच्छे स्कूलों में पढ़ाने का सपना देखते हैं। आरटीई के तहत ये लोग अपने बच्चे के दाखिले के लिए खूब भागदौड़ करते हैं, लेकिन इनमें से कुछ ही लोग अपने बच्चों का दाखिला कराने में कामयाब हो पाते हैं। ज्यादातर लोगों को निराशा ही हाथ लगती है। इस बार भी कुछ ऐसा ही हुआ है। नोएडा में इस बार भी आरटीई के तहत 2300 अभिभावक और बच्चों के सपने टूट गए।

20 जनवरी से 18 फरवरी तक किया था आवेदन
शिक्षा के अधिकार अधिनियम (आरटीई) के तहत निजी स्कूलों में पढ़ाई करने की चाह रखने वाले आर्थिक रूप से कमजोर 2300 बच्चों के पहले चरण में सपने टूट गए। निजी स्कूलों की सीट पर दाखिले लेने के लिए 20 जनवरी से 18 फरवरी तक आवेदन करने वाले बच्चों के दस्तावेज सही नहीं मिलने के कारण बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा फार्म निरस्त कर दिए गए है।

इस कारण हुए निरस्त
पहले चरण में 5810 बच्चों ने निजी स्कूलों की 25 प्रतिशत सीट पर दाखिला पाने के लिए आवेदन किया था, लेकिन कई आवेदकों ने ग्राम पंचायत और वार्ड से बाहर आवेदन कर दिया। वहीं, कई ने दूसरे जिले का पता और आधार कार्ड लगा दिया। इसके अलावा कई आवेदन अस्पष्ट और धुंधले होने के कारण निरस्त कर दिए गए।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.