टोटल निवेश का 26% सिर्फ गौतमबुद्ध नगर में, जानिए कौन सा प्राधिकरण नंबर वन बना

UP Global Investors Summit 2023 : टोटल निवेश का 26% सिर्फ गौतमबुद्ध नगर में, जानिए कौन सा प्राधिकरण नंबर वन बना

टोटल निवेश का 26% सिर्फ गौतमबुद्ध नगर में, जानिए कौन सा प्राधिकरण नंबर वन बना

Tricity Today | Symbolic Photo

UP Global Investors Summit 2023 | Noida News : यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में पूरे यूपी में 29 लाख 92 हजार करोड़ रुपए के निवेश पर मुहर लगी है। पूरे उत्तर प्रदेश में सबसे ज्यादा निवेश अकेले गौतमबुद्ध नगर में आया है। गौतमबुद्ध नगर में 7 लाख 85 हजार करोड़ रुपए के निवेश पर मुहर लगी है। इसमें 1326 उद्योगपति अपनी इकाइयां लगाएंगे। जिसमें करीब 20 लाख से भी अधिक लोगों को रोजगार मिलेगा। अगर पूरे उत्तर प्रदेश की बात की जाए तो पूरे यूपी में करीब 95 लाख लोगों को प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष तौर पर रोजगार मिलेगा। 

गौतमबुद्ध नगर की पहचान अंतरराष्ट्रीय स्तर पर
पूरे विश्व में नोएडा और ग्रेटर नोएडा का डंका बजा हुआ है। इस बात को कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी कहा, "यूपी ने डंके की चोट पर अपनी नई पहचान कायम की है।" आज के समय में उत्तर प्रदेश की कानून व्यवस्था पूरे देश में नंबर वन पर है। गौतमबुद्ध नगर ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपनी पहचान कायम की है।

जेवर एयरपोर्ट और फिल्म सिटी का डंका पूरे विश्व में बजा
नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट और फिल्म सिटी की धूम पूरे विश्व में देखने को मिल रही है। जेवर क्षेत्र में पहले लोग जमीन भी नहीं खरीदते थे, आज वहां पर औद्योगिक इकाइयां और आवासीय स्कीम में हजारों लोग लाइन में खड़े हुए हैं। जेवर के क्षेत्र में एक प्लॉट को खरीदने के लिए 462 लोग लाइन में खड़े हुए हैं। आज के समय में नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट और फिल्म सिटी की वजह से गौतमबुद्ध नगर के तीनों प्राधिकरण पूरे यूपी में नंबर वन पर है।

इकाइयों में सबसे आगे नोएडा प्राधिकरण
रिपोर्ट के मुताबिक नोएडा प्राधिकरण ने निवेश के क्षेत्र में पहचान कायम की है। यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में सबसे ज्यादा इकाइयां नोएडा प्राधिकरण के क्षेत्र में स्थापित होंगी। बताया जा रहा है कि अकेले नोएडा प्राधिकरण में 361 इकाइयां स्थापित होंगी। यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में यमुना प्राधिकरण इलाके में 1 लाख 6 हजार 224 करोड़ रुपए का निवेश आया है। इसके अलावा ग्रेटर नोएडा में भी निवेश का प्रस्ताव करीब एक लाख है। यमुना विकास प्राधिकरण के क्षेत्र में कुल मिलाकर 87 इकाइयां लगेंगी और नोएडा प्राधिकरण के क्षेत्र में 109 इकाइयां लगेंगी।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.