दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे से कनेक्ट होंगे तीन हाइवे, 750 करोड़ के प्रोजेक्ट को सीएम ने दी मंजूरी

एनसीआर वालों के लिए खुशखबरी : दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे से कनेक्ट होंगे तीन हाइवे, 750 करोड़ के प्रोजेक्ट को सीएम ने दी मंजूरी

दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे से कनेक्ट होंगे तीन हाइवे, 750 करोड़ के प्रोजेक्ट को सीएम ने दी मंजूरी

Google Image | Symbolic Image

Noida/Gurugram News : क्षेत्रीय कनेक्टिविटी को बेहतर बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए, गुरुग्राम मेट्रोपॉलिटन डेवलपमेंट अथॉरिटी (Gurugram Metropolitan Development Authority) ने मुंबई एक्सप्रेसवे से तीन प्रमुख हाईवे को जोड़ने की अपनी योजना के लिए मुख्यमंत्री की मंजूरी प्राप्त कर ली है। 750 करोड़ रुपये की यह परियोजना राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (National Capital Region) के परिवहन परिदृश्य को बदलने वाली है।

यह है पूरी परियोजना 
इस परियोजना का उद्देश्य दिल्ली-जयपुर एनएच 48, गुरुग्राम-अलवर 248, और गुरुग्राम-महरौली 148ए हाइवे को जोड़ना है, जिसका काम 2025 की शुरुआत में शुरू होने की उम्मीद है। जीएमडीए के अधिकारियों ने बताया कि इस वर्ष के अंत तक परियोजना के लिए टेंडर जारी कर दिए जाएंगे। परियोजना की एक प्रमुख विशेषता वाटिका चौक पर क्लोवरलीफ इंटरचेंज का निर्माण है। नियुक्त किए गए सलाहकार इस महीने एक व्यवहार्यता रिपोर्ट प्रस्तुत करेंगे, जिसमें इस महत्वपूर्ण जंक्शन के लिए भूमि आवश्यकताओं का विवरण होगा। उल्लेखनीय है कि परियोजना के बजट का 80% से अधिक भूमि अधिग्रहण के लिए निर्धारित किया गया है।

मुंबई एक्सप्रेसवे, द्वारका एक्सप्रेसवे को जोड़ेगा 
परियोजना का दायरा केवल हाईवे को जोड़ने तक ही सीमित नहीं है। यह दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे और द्वारका एक्सप्रेसवे को भी एकीकृत करेगा, जो दिल्ली, फरीदाबाद, मेवात, मुंबई और गुजरात जाने वाले वाणिज्यिक वाहनों को लाभान्वित करेगा। इस बेहतर कनेक्टिविटी से क्षेत्र में यात्रा समय कम होने और यातायात जाम में काफी कमी आने की उम्मीद है।

आठ नए सेक्टर सीधे जुड़ेंगे
क्लोवरलीफ इंटरचेंज से आठ नए सेक्टर सीधे जुड़ेंगे, जिनमें सेक्टर 69, 70, 71, 72, 74, 74ए, 75, और 75ए में प्रमुख जंक्शन बनाए जाएंगे। परियोजना के डिजाइन में मुख्य कैरिजवे के लिए दोनों तरफ तीन-तीन लेन और सर्विस रोड के लिए तीन-तीन लेन शामिल हैं। इसके अतिरिक्त, दोनों तरफ 3 मीटर चौड़े फुटपाथ और 2.5 मीटर चौड़े साइकिल ट्रैक बनाए जाएंगे, साथ ही समर्पित हरित क्षेत्र भी होंगे। यह परियोजना क्षेत्र के लिए एक गेम-चेंजर साबित होने की उम्मीद है, जो दिल्ली, गुरुग्राम, राजस्थान, मेवात, गुजरात, हरियाणा, नारनौल और रेवाड़ी के बीच कनेक्टिविटी में सुधार करेगी। यह नए इंटरचेंज के माध्यम से दिल्ली एयरपोर्ट, द्वारका, कुंडली, नरेला, बवाना और रोहिणी तक सीधी पहुंच भी प्रदान करेगा।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.