62 स्टैंड पर मिलेगी यह सुविधा, पढ़िए बुकिंग से लेकर स्टैंड तक की जानकारी

नोएडा में आई 310 ई-साइकिल : 62 स्टैंड पर मिलेगी यह सुविधा, पढ़िए बुकिंग से लेकर स्टैंड तक की जानकारी

62 स्टैंड पर मिलेगी यह सुविधा, पढ़िए बुकिंग से लेकर स्टैंड तक की जानकारी

Google Image | E Cycle

Noida News : नोएडा प्राधिकरण द्वारा शहर में प्रदूषण काम करने के लिए ई-साइकिल योजना फाइलों में ठप पड़ी हुई थी। जिसे एक बार फिर बल देने के लिए प्राधिकरण की तरफ से जोर दिया गया है। होली से पहले सड़कों पर साइकिल दौड़ने की संभावना है। ताजा जानकारी के मुताबिक, शहर में 62 जगहों से ई-साइकल संचालन के लिए अथॉरिटी ने दो एजेंसी का चयन किया था। अथॉरिटी ने यह निर्णय लिया है कि सभी साइकल का संचालन एक ही एजेंसी को दिया जाए। जानकारी के मुताबिक एजेंसी ने 310 ई-साइकल मंगवा ली हैं। स्टैंड पर बिजली कनेक्शन को आवेदन भी कर दिए हैं।

सुविधाओं से लैस होगी ई-साइकिल
नोएडा प्राधिकरण के अधिकारियों ने बताया कि ई साइकिल योजना जल्द शुरू होने वाली है। ई-साइकिल मोबाइल एप के माध्यम से बुक की होगी और भुगतान भी डिजिटल माध्यम से किया जाएगा। इससे प्रदूषण में कमी आएगी और लोगों को शारीरिक रूप से बेहतर फायदे मिलेंगे। ई-साइकिल अधिकतम गति 25 किलोमीटर प्रति घंटा होगी। बिना वैटरी के इसका वजन 60 किलो से अधिक नहीं होगा। फ्रंट और बैक साइड में रिफ्लेक्टर लगे होंगे। इसकी सीट को ऊंचा या नीचा किया जा सकेगा। यह जीपीएस सिस्टम से लैस होगी। इसके लिए एक कंट्रोल रूम बनेगा।

पहले चरण में 620 ई-साइकिल
नोएडा प्राधिकरण के अधिकारियों ने बताया कि शहर में 62 जगह ई-डॉकिंग स्टेशन पहले ही बनाए जा चुके हैं। इनको बनाने के लिए करीब दो करोड़ रुपये नोएडा प्राधिकरण ने खर्च किए थे। हर स्टेशन पर 10 ई-साइकिल खड़ी हो सकेंगी। ऐसे में सभी स्टैंड से 620 ई-साइकिल चलाई जाएंगी। पहले चरण में 310 साइकिल का संचालन होना है। आपको बता दें, योजना दिसंबर 2021 में किसी संचालन कंपनी के नहीं मिलने की वजह से रुकी हुई थी। कई महीनों से योजना को आगे बढ़ाने के लिए प्राधिकरण कंपनी के इंतजार में खड़ी रही। 3 साल से इस योजना को शुरू होने में कोई ना कोई अड़ंगा लगा रहा। फिलहाल पिछले अनुभव को देखते हुए प्राधिकरण में अबकी बार सीओ स्तर से सतर्कता बरती गई है।

नोएडा में यहां से किराए पर ली जा सकती है ई-साइकिल
नोएडा अथॉरिटी ने सेक्टर-2 एसबीआई बैंक, सेक्टर-3 भूमिगत वाहन पार्किंग, सेक्टर-6 प्राधिकरण कार्यालय, सेक्टर-12 जेड ब्लाक मार्केट, सेक्टर-15 मेट्रो स्टेशन, सेक्टर-16 मेट्रो स्टेशन, सेक्टर-16 ए एपीजे स्कूल, सेक्टर-18 बहुमंजिला पार्किंग, सेक्टर-18 मेट्रो स्टेशन, सेक्टर-20 प्राधिकरण कार्यालय, सेक्टर-21 ए नोएडा स्टेडियम, सेक्टर-25 मार्केट, सेक्टर-29 गंगा शॉपिंग कॉम्पलेक्स, सेक्टर-29 ब्रह्मपुत्र मार्केट, सेक्टर-30 जिला चाइल्ड अस्पताल के पास मिलेंगी।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.