14 फरवरी इतिहास में 'काला दिवस' कैसे बना, क्या आपको याद है 5 साल पुरानी यह घटना

Black Day India : 14 फरवरी इतिहास में 'काला दिवस' कैसे बना, क्या आपको याद है 5 साल पुरानी यह घटना

14 फरवरी इतिहास में 'काला दिवस' कैसे बना, क्या आपको याद है 5 साल पुरानी यह घटना

Tricity Today | Symbolic Photo

Black Day India : हर साल 14 फरवरी को पूरी दुनिया में 'वेलेंटाइन डे' बड़े हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है। हालांकि, इस दिन भारत के इतिहास में एक काली घटना घटी थी। इससे भारतीय वीर जवानों के साथ एक दुर्भाग्यपूर्ण घटना जुड़ी हुई है। इस घटना से पूरा भारत देश शोक में डूब गया। बीते 14 फरवरी 2019 को पुलवामा में भारतीय जवानों पर आतंकी हमला हुआ था। इस आतंकी हमले में CRPF के 40 जवान शहीद हो गए। आज के दिन जम्मू-कश्मीर के पुलवामा में एक आतंकी संगठन ने विस्फोटक से भरी गाड़ी से सीआरपीएफ की गाड़ी पर हमला कर दिया था। ये धमाका इतना भयानक था कि इस धमाके में 40 जवान शहीद हो गए। आज वास्तव में क्या हुआ?

इतिहास का एक काला दिन
बीते 14 फरवरी 2019 को सीआरपीएफ का एक काफिला जम्मू-कश्मीर के नेशनल हाईवे से गुजर रहा था। उसी समय भारतीय सेना के जवान एक बस में यात्रा कर रहे थे। जब उनकी बस पुलवामा पहुंची तो दूसरी तरफ से विस्फोटकों से भरी एक कार आई। उस कार ने जवान की बस में जोरदार टक्कर मार दी, इस टक्कर में जोरदार धमाका हुआ। जिसमें CRPF के 40 जवान शहीद हो गए थे। इस भीषण हमले की जिम्मेदारी आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद (Jaish-e-Mohammed) ने ली थी। 

भारत ने भी दिया करारा जवाब
उस 14 फरवरी 2019 को हुए इस हमले से पूरा भारत देश हिल गया था। उस हमले में भारतीय सेना के 40 जवानों की जान चली गई, आतंकियों के कायराना हमले के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आतंकियों को चुनौती देते हुए कहा कि इस घटना का बदला लिया जाएगा। पुलवामा हमले के ठीक 12 दिन बाद भारतीय सेना ने पाकिस्तान में आतंकी ठिकानों पर हवाई हमले किए थे। बीते 25 फरवरी 2019 को आधी रात को भारतीय मिराज-2000 विमान ने ग्वालियर एयरबेस से उड़ान भरी थी।  इसके बाद भारतीय वायुसेना ने पाकिस्तान के बालाकोट में आतंकी ठिकानों को निशाना बनाया और आतंकियों को मुंहतोड़ जवाब दिया।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.