आज से 50 बेड का कोविड हॉस्पिटल शुरू, ऑक्सीजन की होगी आपूर्ति, पढ़ें पूरी खबर

कोरोना से हाहाकार के बीच मिली राहत: आज से 50 बेड का कोविड हॉस्पिटल शुरू, ऑक्सीजन की होगी आपूर्ति, पढ़ें पूरी खबर

आज से 50 बेड का कोविड हॉस्पिटल शुरू, ऑक्सीजन की होगी आपूर्ति, पढ़ें पूरी खबर

Tricity Today | 50 बेड का कोविड हॉस्पिटल शुरू

  • अडानी उद्योग समूह की मदद से शहर के स्टेडियम की शूटिंग रेंज में कोविड-19 अस्पताल बनाया गया है
  • इस अस्पताल में 50 ऑक्सीजन बेड तैयार हैं
  • मुख्य कार्यपालक अधिकारी ऋतु महेश्वरी ने शुक्रवार को अस्पताल का जायजा लिया
  • यहां भर्ती होने के लिए नोएडा के निवासी मोबाईल नंबर 9625676944 और 9354835239 पर बात कर सकते हैं
महामारी से मची हाहाकार के बीच अब राहत देने वाली खबरें आ रही हैं। पहले कोरोना संक्रमण के मौजूदा हालात पर नजर डालते हैं। गौतमबुद्ध नगर में शुक्रवार को 1,288 नए मामले दर्ज किए गए हैं और 12 मरीजों की मौत हुई हैं। अब जिले में टोटल मरीजों की संख्या 51,767 हो चुकी है। इनमें से 42,776 मरीज संक्रमण से मुक्ति पाकर अपने घर लौट चुके हैं। 296 की मौत हो गई और बाकी का इलाज चल रहा है। अब इन बुरे हालात से निपटने के लिए किए जा रहे इंतजामों की बात करते हैं।

नोएडा स्टेडियम में 50 बेड का अस्पताल तैयार
नोएडा शहर में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों को उपचार मुहैया करवाने के लिए विकास प्राधिकरण ने बड़ी पहल की है। अडानी उद्योग समूह की मदद से शहर के स्टेडियम की शूटिंग रेंज में कोविड-19 अस्पताल बनाया गया है। इस अस्पताल में 50 ऑक्सीजन बेड तैयार हैं। डॉक्टर, नर्सिंग स्टाफ और पैरामेडिकल स्टाफ तैनात हो गया है। आज से यहां मरीजों की भर्ती शुरू हो जाएगी।

नोएडा की मुख्य कार्यपालक अधिकारी ऋतु महेश्वरी ने शुक्रवार को अस्पताल का जायजा लिया। उन्होंने बताया कि यहां भर्ती होने के लिए नोएडा के निवासी मोबाईल नंबर 9625676944 और 9354835239 पर बात कर सकते हैं। इस अस्पताल में महिला और पुरुष मरीजों को ध्यान में रखते हुए सुविधाएं मुहैया करवाई गई हैं। इससे पहले नोएडा प्राधिकरण 299 ऑक्सीजन सिलेंडर स्वास्थ्य विभाग को दे चुका है। शहर में होम आइसोलेट मरीजों के लिए हरिद्वार से ऑक्सीजन ला रहा है।

अब जेवर में कोविड मरीजों को मिलेगा उपचार
जेवर में यहां के विधायक ठाकुर धीरेंद्र सिंह की पहल पर कोविड अस्पताल बन रहा है। विधायक ने 10 वेंटिलेटर वाला आईसीयू वार्ड तैयार करने के लिए विकास निधि से 50 लाख रुपये दिए हैं। अगले दो-तीन दिनों में इस अस्पताल में कोरोना वायरस का इलाज शुरू हो जाएगा। शुक्रवार को स्वास्थ्य केंद्र का विधायक ने दौरा किया है। उन्होंने बताया कि इस अस्पताल के लिए स्विट्जरलैंड से वेंटिलेटर और ऑक्सीजन कंसंट्रेटर आ रहे हैं। यह सामान जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट का निर्माण कर रही स्विस कम्पनी देगी। यमुना प्राधिकरण के सीईओ डॉ अरुणवीर को कम्पनी ने यह जानकारी दी है। 

नोएडा और ग्रेटर नोएडा में 5 रिफलिंग सेंटर बने
गौतमबुद्ध नगर के शहरी, कस्बाई और ग्रामीण इलाकों में अगले एक से दो दिनों में ऑक्सीजन की किल्लत दूर हो जाएगी। जिससे होम आइसोलेशन में अपना इलाज कर रहे मरीजों को बड़ी राहत मिलेगी। गौतमबुद्ध नगर के जिलाधिकारी सुहास एलवाई ने एक विस्तृत प्लान तैयार किया है। नोएडा, ग्रेटर नोएडा और यमुना प्राधिकरण, दादरी नगर पालिका और जेवर नगर पंचायत ऑक्सीजन सिलेंडर रिफिल करेंगे। 

इसके लिए लोगों को अपने साथ आधार कार्ड की फोटो कॉपी, डॉक्टर की ओर से जारी दवाई का पर्चा, ऑक्सीजन सैचुरेशन लेवल रिपोर्ट और कोरोनावायरस रिपोर्ट लेकर जानी होंगी। यहां डी-टाइप बड़ा ऑक्सीजन सिलेंडर रिफिल करवाने के लिए अधिकतम 500 रुपए चुकाने होंगे। डी-टाइप छोटे ऑक्सीजन सिलेंडर के लिए अधिकतम 200 रुपए का शुल्क लगेगा।

हरिद्वार से सांसों की तीसरी खेप आई
नोएडा और ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी हरिद्वार से होम आइसोलेट लोगों के लिए ऑक्सीजन के सिलेंडर रिफिल करवाकर ला रही हैं। शुक्रवार को तीसरी खेप आ गई है। अब तक करीब 300 सिलेंडर आ चुके हैं। जिनसे दोनों शहर के मरीजों को खासी राहत मिली है। कुल मिलाकर अगले दो दिनों में लोगों को इस महामारी से लड़ने के लिए जरूरी संसाधन मिल जाएंगे।
sp;

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.