नोएडा और गाजियाबाद समेत इन जिलों में शुरू हुआ 5G जियो, अब 10 रुपये में मिलेगा 1GB डाटा

अच्छी खबर : नोएडा और गाजियाबाद समेत इन जिलों में शुरू हुआ 5G जियो, अब 10 रुपये में मिलेगा 1GB डाटा

नोएडा और गाजियाबाद समेत इन जिलों में शुरू हुआ 5G जियो, अब 10 रुपये में मिलेगा 1GB डाटा

Google Image | Reliance Jio 5G

Noida : रिलायंस जियो (Reliance Jio) कंपनी ने दिल्ली के बाद अब नोएडा, गाजियाबाद, फरीदाबाद और गुरुग्राम में भी अपनी 5G सेवा शुरू कर दी हैं। इस बात की जानकारी रिलायंस जियो के अधिकारियों ने साझा की है। इसके लिए रिलायंस जियो कंपनी अपने ग्राहकों को मैसेज के जरिए जानकारी दे रही है। इसके अलावा इस बात से भी सचेत किया जा रहा है कि जल्दबाजी में किसी गलत लिंक पर क्लिक ना करें। ऐसा करने पर आपको आर्थिक नुकसान झेलना पड़ सकता है।

अभी तक इन महानगरों में थी सुविधाएं
अभी तक दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, वाराणसी, चेन्नई, हैदराबाद, बेंगलूरु और नाथद्वारा में रिलायंस जियो के द्वारा 5G की सेवाएं दी जा रही है। रिलायंस जियो ने त्योहारी मौसम में इंडिया में 5G लॉन्च किया था। जिसके बाद अब इसको तेजी से पूरे देश में फैलाया जा रहा है। अधिकारियों का दावा है कि दिसंबर 2023 तक पूरे देश में 5G सेवा शुरू कर दी जाएंगी।

अब 10 रुपये में मिलेगा 1GB डाटा
पहले 1GB डेटा की कीमत लगभग 300 रुपये थी, अब यह घटकर लगभग 10 रुपये प्रति GB हो गई है। भारत में एक व्यक्ति प्रति माह औसतन 14GB डाटा की खपत करता है। पुरानी दरों के हिसाब से इसकी लागत लगभग 4,200 रुपये प्रति माह होती, लेकिन अब लागत 125-150 रुपये होगी। यह सरकार के प्रयासों के कारण हुआ है।

5G है क्या
आसान शब्दों में समझें तो 5G सबसे आधुनिक स्तर का नेटवर्क है, जिसके अंतर्गत इंटरनेट स्पीड सबसे तेज होगी। इसकी विश्वसनीयता ज्यादा होगी और इसमें पहले से ज्यादा नेटवर्क को संभालने की क्षमता होगी। इसके अलावा इसकी मौजूदगी का क्षेत्र ज्यादा होगा और एक्सपीरियंस भी यूजर फ्रेंडली होगा। 5G की सबसे खास बात यह है कि यह निचली फ्रीक्वेंसी के बैंड से लेकर हाई बैंड तक की वेव्स में काम करेगा। यानी इसका नेटवर्क ज्यादा व्यापक और हाई-स्पीड होगा। 

5G के आने से क्या फर्क पड़ेगा
4G के मुकाबले 5G में यूजर को ज्यादा तकनीकी सहूलियतें मिलेंगी। 4G में इंटरनेट की डाउनलोड स्पीड 150 मेगाबाइट्स प्रति सेकंड तक सीमित है। 5G में यह 10 जीबी प्रति सेकंड तक जा सकती हैं। यूजर्स सिर्फ कुछ सेकंड्स में ही भारी से भारी फाइल डाउनलोड कर सकेंगे। 5G में अपलोड स्पीड भी एक जीबी प्रति सेकंड तक होगी, जो कि 4G नेटवर्क में सिर्फ 50 एमबीपीएस तक ही है। दूसरी तरफ 4G के मुकाबले 5G नेटवर्क का दायरा ज्यादा होने की वजह से यह बिना स्पीड कम हुए भी कई और डिवाइसेज के साथ जुड़ सकेगा।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.