सुस्त पड़ रही कोरोना की रफ्तार, आज सिर्फ 68 नए मामले मिले, लेकिन लॉकडाउन रहेगा लागू, जानें क्यों

Noida Covid-19 Breaking: सुस्त पड़ रही कोरोना की रफ्तार, आज सिर्फ 68 नए मामले मिले, लेकिन लॉकडाउन रहेगा लागू, जानें क्यों

सुस्त पड़ रही कोरोना की रफ्तार, आज सिर्फ 68 नए मामले मिले, लेकिन लॉकडाउन रहेगा लागू, जानें क्यों

Tricity Today | प्रतीकात्मक फोटो

गौतमबुद्ध नगर में धीरे-धीरे कोरोना वायरस का कहर सिमटता जा रहा है। सोमवार को जारी रिपोर्ट के मुताबिक जनपद में सिर्फ 68 नए कोविड-19 मरीजों की पुष्टि हुई है। राहत की बात यह है कि लंबे अरसे बाद आज जनपद में महामारी की वजह से सिर्फ एक मरीज की जान गई है। साथ ही सक्रिय मरीजों की संख्या में भी गिरावट आई है।

गौतमबुद्ध नगर के जिला निगरानी अधिकारी डॉक्टर सुनील दोहरे ने बताया कि कोरोना वायरस से अब जनपद वासियों को राहत मिलने लगी है। नए मामलों में भी कमी आई है। साथ ही मौतों का सिलसिला भी थमा है। आज सिर्फ 68 नए मरीज मिले हैं। इन सबका विभिन्न अस्पतालों, क्वारंटीन सेंटर और होम आइसोलेशन में इलाज किया जा रहा है। जबकि पिछले 24 घंटे में 181 संक्रमित ठीक होने के बाद अस्पतालों और क्वारंटाइन सेंटर से घर भेज दिए गए हैं। 

महामारी की वजह से आज एक मरीज की जान गई है। इसके साथ ही जनपद में मृतकों की कुल संख्या 450 हो गई है। इस वक्त गौतमबुद्ध नगर के विभिन्न अस्पतालों, क्वारंटाइन सेंटर और होम आइसोलेशन में 1073 मरीजों का उपचार चल रहा है। अधिकारी ने बताया कि अब तक जनपद में कुल 60833 लोग कोरोना महामारी को मात देकर ठीक हो चुके हैं।

कोरोना कर्फ्यू से जुड़ा यह नियम 
गौतमबुद्ध नगर में कोरोना कर्फ्यू को लेकर पुलिस कमिश्नरेट ने नया नियम लागू किया है। यह नियम जिले के लोगों के लिए जानना जरूरी है। अब केवल इसी नियम के आधार पर नोएडा और ग्रेटर नोएडा समेत पूरे जिले में कर्फ्यू लागू होगा और छूट मिलेगी। इस बारे में पुलिस कमिश्नरेट की अपर पुलिस उपायुक्त (कानून व्यवस्था) श्रद्धा पांडे ने सोमवार को आदेश जारी किया है।

श्रद्धा पांडे की ओर से जारी किए गए आदेश में कहा गया है कि गौतमबुद्ध नगर में अभी सक्रिय मरीजों की संख्या 600 से अधिक है। राज्य सरकार ने तय किया है कि जिन जिलों में 600 से ज्यादा सक्रिय मामले हैं, वहां लॉकडाउन से कोई छूट नहीं दी जाएगी। जिन जिलों में 600 से कम सक्रिय केस हैं, वहां छूट मिलेंगी। श्रद्धा पांडे ने आदेश में आगे लिखा है कि शासनादेश का अनुपालन करते हुए अभी जिले में कोई छूट नहीं दी जा रही है। जब जनपद में स्वास्थ्य विभाग की प्रतिदिन रिपोर्ट के आधार पर सक्रिय मामले 600 से कम हो जाएंगे कर्फ्यू से छूट खुद-ब-खुद लागू हो जाएगी।

600 से ज्यादा सक्रिय केस होते ही कर्फ्यू खुद लागू माना जाएगा
श्रद्धा पांडे ने बताया कि अगर दैनिक रिपोर्ट के मुताबिक सक्रिय मामले बढ़कर 600 से अधिक हो जाएंगे तो कोरोना कर्फ्यू में दी गई छूट स्वतः समाप्त हो जाएगी। कर्फ्यू को पुनः लागू मान लिया जाएगा। जब सक्रिय मामले 600 से कम होंगे तो जिले के बाजार और दुकानें सुबह 7:00 बजे से शाम 7:00 बजे तक सप्ताह में 5 दिन खोले जा सकेंगे। शनिवार और रविवार को कर्फ्यू साप्ताहिक रूप से लागू रहेगा। सोमवार की सुबह 7:00 बजे से वाणिज्यिक गतिविधियां शुरू होंगी और शुक्रवार की शाम 7:00 बजे समाप्त हो जाएंगी। प्रत्येक शुक्रवार की शाम 7:00 बजे से आने वाले सोमवार की सुबह 7:00 बजे तक साप्ताहिक बंदी लागू रहेगी।

 

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.