7x वेलफेयर टीम ने यातायात नियमों को लेकर किया जागरूक, ट्रैफिक पुलिस ने दिया सहयोग

अभियान : 7x वेलफेयर टीम ने यातायात नियमों को लेकर किया जागरूक, ट्रैफिक पुलिस ने दिया सहयोग

7x वेलफेयर टीम ने यातायात नियमों को लेकर किया जागरूक, ट्रैफिक पुलिस ने दिया सहयोग

Tricity Today | नोएडा यातायात पुलिस ने सड़क सुरक्षा-जीवन रक्षा जागरूकता अभियान चलाया

7x वेलफेयर टीम ने यातायात नियमों को लेकर किया जागरूक, ट्रैफिक पुलिस ने दिया सहयोग Noida News : 7x वेलफेयर टीम ने नोएडा यातायात पुलिस के साथ मिलकर आज, सेक्टर-18 के अट्टा पीर पर सड़क सुरक्षा-जीवन रक्षा जागरूकता अभियान चलाया। इसके तहत सड़कों पर निकले लोगों को ट्रैफिक रूल्स की अहमियत बताई गई। उन्हें यातायात नियमों का पालन करने के लिए जागरूक किया गया। इस मौके पर नोएडा ट्रैफिक पुलिस के कर्मी और 7x वालंटियर टीम के सदस्य मौजूद रहे। 

बताते चलें कि नोएडा में यातायात को सुगम बनाने और सड़कों पर लोगों की सुरक्षा के लिए पिछले 2 वर्षों से 7X वेलफेयर टीम लगातार सड़क सुरक्षा जागरूकता अभियान चला रही है। यह अभियान हर शनिवार या रविवार को नोएडा के विभिन्न चौराहों और गांव में यातायात पुलिस और ट्रैफिक वालंटियर्स के साथ मिल कर चलाया जाता है। वालंटियर्स सड़क पर चलने वालों लोगों को यातायात के नियमों के बारे में और उनके पालन के लिए जागरूक करते हैं। आज के अभियान में 7x वॉलंटियर टीम के साथ ट्रैफिक इंस्पेक्टर आशुतोष कुमार सिंह, अमर सिंह और ड्यूटी पर तैनात अन्य ट्रैफिक पुलिसकर्मियों ने सहयोग दिया। 

अभियान के दौरान अगर कहीं कोई समस्या मिलती है, तो उसे सोशल मीडिया और मीडिया के माध्यम से संबंधित विभाग को सूचित किया जाता है। इसमें जेब्रा क्रासिंग की लाइन को पेन्ट करना, ट्रैफिक लाइट्स को सही करना, पेड़ों की छंटाई होना, स्लोगन बोर्ड लगाना, लेफ्ट फ्री टर्न के लिए बैरिकेड लगाना आदि शामिल है। आंकड़ों के मुताबिक देश में हर घंटे 17 लोगों की जान सिर्फ सड़क दुर्घटनाओं में जाती है। ऐसे में समय पर इलाज मिलने से लाखों अनमोल जिंदगियां बचाई जा सकती हैं। 

नोएडा में स्थित फेलिक्स हॉस्पिटल 7x टीम की इस अभियान को संबल दे रहा है। अस्पताल दुर्घटना होने पर मुफ्त एम्बुलेंस, मुफ्त प्राथमिक चिकित्सा, वालंटियर्स को इलाज में छूट और प्रीफेरेंस कार्ड मुहैया करायेगी। लोगों का मानना है कि अस्पतालों के आगे आने से शायद दुर्घटनाओं से होने वाली मौतों की संख्या को कम किया जा सके। सड़क दुर्घटना के ज्यादातर मामलों में समय पर इलाज न मिलने से भी मौत हो जाती है। ऐसे में फेलिक्स हॉस्पिटल के आगे आने से इस अभियान को एक नई दिशा भी मिल रही है।

अन्य खबरे

Copyright © 2020 - 2021 Tricity. All Rights Reserved.