नोएडा सैटेलाइट सिटी बसाने के लिए होगा 86 गांव का अधिग्रहण

Noida : नोएडा सैटेलाइट सिटी बसाने के लिए होगा 86 गांव का अधिग्रहण

नोएडा सैटेलाइट सिटी बसाने के लिए होगा 86 गांव का अधिग्रहण

Google Image | Symbolic Photo

नोएडा सैटेलाइट सिटी बसाने के लिए होगा 86 गांव का अधिग्रहण Noida : नोएडा प्राधिकरण नोएडा शहर के बाहरी इलाकों में नोएडा सैटेलाइट सिटी बरसाने की योजना बना रही है। यह शहर 29,900 हेक्टेयर में बसाया जाएगा। यह शहर 86 अलग-अलग गांव की जमीन पर बसाया जाएगा,  जिसमें से प्रदेश सरकार द्वारा 80 गांव को  चिन्हित कर लिए गए हैं। इन 80 गांव में से 20 गांव दादरी क्षेत्र में पढ़ते हैं बाकी के गांव बगल के बुलंदशहर जिले के अंतर्गत आते हैं। 

स्कूल आफ प्लैनिंग एंड आर्किटेक्चर, दिल्ली और साथ में नोएडा अथॉरिटी द्वारा किए गए अध्ययन में पता चला है कि, इन गांव में से 5 गांव ऐसे हैं जिनकी जमीन बाकी के गांव जिनका की विकास किया जाना है उनसे सीधे तौर पर नहीं जुड़ती हैं। जिस कारण से इन 5 गांव को चिन्हित किए गए गांव की सूची से बाहर करना पड़ेगा। 

 नोएडा प्राधिकरण के अधिकारी ने बताया कि "नई शहर योजना को बसाने में सबसे पहला कदम यह होगा कि रेवेन्यू मैप की जगह गांव के नक्शे को रखकर वास्तविक स्थिति का पता लगाना होगा। पर इसके बाद भी इन 5 गांव को बाकी की जमीनों से जोड़ पाना मुश्किल होगा । क्योंकि यह जमीन है एक जगह ना होकर मिश्रित है और इनके इनके बीच से ईस्टर्न पेरीफेरल एक्सप्रेसवे और एनएच 34 गुजरते हैं। 

वही इन सब के बीच स्कूल आफ प्लैनिंग एंड आर्किटेक्चर ने नोएडा अथॉरिटी को जल्द से जल्द एक विस्तृत रिपोर्ट प्रदान करने को कहा है, ताकि प्रदेश सरकार को इसकी जानकारी दी जा सके।

अन्य खबरे

Copyright © 2020 - 2021 Tricity. All Rights Reserved.