नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के लिए 9 किमी विद्युत लाइन तैयार, कंपनी खुद का बिजलीघर बनाएगी, पूरी जानकारी

सुविधा : नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के लिए 9 किमी विद्युत लाइन तैयार, कंपनी खुद का बिजलीघर बनाएगी, पूरी जानकारी

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के लिए 9 किमी विद्युत लाइन तैयार, कंपनी खुद का बिजलीघर बनाएगी, पूरी जानकारी

Google Image | नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के लिए 9 किमी विद्युत लाइन तैयार

Gautam Buddh Nagar : यमुना इंटरनेशनल एयरपोर्ट प्राइवेट लिमिटिड के आवेदन पर विद्युत निगम नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Noida International Airport) को बिजली आपूर्ति की तैयारी में जुटा है। इसके लिए 9 किमी लंबी लाइन तैयार की जा रही है। जानकारी के मुताबिक इसका काम अंतिम चरण में है। अगले एक सप्ताह में यह कार्य पूरा हो जाएगा। जेवर एयरपोर्ट के निर्माण कार्य के लिए इस लाइन से विद्युत पहुंचेगी। जबकि एयरपोर्ट से प्रभावित जेवर बांगर में बसाए गए ग्रामीणों को बिजली आपूर्ति के लिए रबूपुरा से 28 किमी लंबी लाइन बनाई गई है।

नोएडा एयरपोर्ट के निर्माण कार्य के लिए यमुना इंटरनेशनल एयरपोर्ट ने विद्युत के अस्थायी कनेक्शन के लिए आवेदन किया है। विद्युत विभाग एयरपोर्ट को बिजली आपूर्ति के लिए 11 हजार वोल्ट की लाइन बना रहा है। जेवर-बुलंदशहर सड़क के दाहिनी ओर 9 किमी लंबी लाइन तैयार की जा रही है। अगले हफ्ते लाइन का काम पूरा हो जाएगा। बताते चलें कि एयरपोर्ट से प्रभावित दयानतपुर खेड़ा, नगला शरीफ खां, नगला छीतर, नगला फूलखां, नगला गनेशी व रोही गांव के 3003 परिवारों को जेवर बांगर में बसाया गया है। 

अस्थायी आपूर्ति हो रही है
इन परिवारों को अलीगढ़ के उसरह गांव से जेवर देहात को आपूर्ति करने वाली लाइन से अस्थायी तौर पर विद्युत सप्लाई दी जा रही है। बिजली की स्थायी व्यवस्था के लिए रबूपुरा में नए निर्मित बिजलीघर से 28 किमी लंबी बिजली लाइन बनाई गई है। बिजलीघर के शुरू होने के साथ ही रबूपुरा से बिजली आपूर्ति शुरू हो जाएगी। लोगों को कटौती और लो वोल्टेज की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा। वैसे भी विगत दिनों से जनपद के लोगों को कटौती का सामना करना पड़ रहा है। 

निर्माता कंपनी बनाएगी बिजलीघर 
अधिशासी अभियंता अजीत सिंह ने बताया, एयरपोर्ट के 1500 केवीए के अस्थायी कनेक्शन के लिए 11 हजार वोल्ट की लाइन बनाकर सप्लाई दी जाएगी। इसका 90 प्रतिशत काम पूरा हो चुका है। बिजलीघर या लो टेंशन एलटी लाइन विकासकर्ता कंपनी खुद बनाएगी। रबूपुरा में बीरमपुर के नजदीक 132/33 केवी बिजलीघर बनकर तैयार हो चुका है। इसकी टेस्टिग का काम चल रहा है। जेवर बांगर में इसी से बिजली आपूर्ति की जाएगी। काम लगभग पूरा हो चुका है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.