स्कूल-कॉलेजों की 99 बसें होंगी जब्त, 379 हुई ब्लैक लिस्ट

गौतमबुद्ध नगर : स्कूल-कॉलेजों की 99 बसें होंगी जब्त, 379 हुई ब्लैक लिस्ट

स्कूल-कॉलेजों की 99 बसें होंगी जब्त, 379 हुई ब्लैक लिस्ट

Google Image | प्रतीकात्मक फोटो

Noida : बस में बच्चों की सुरक्षा को लेकर जिले के स्कूल-कॉलेजों में लापरवाही जारी है। प्रदूषण जांच नहीं होने पर 99 स्कूल और कॉलेज की बसों को जब्त किया जाएगा। वहीं फिटनेस के अलावा रोड टैक्स जमा न होने समेत अन्य कमियां मिलने पर परिवहन विभाग ने 379 बस को काली सूची में डाल दिया है।

अभी तक 81 बसें सीज
परिवहन विभाग से मिली जानकारी के अनुसार स्कूल-कॉलेज की 1646 बस पंजीकृत हैं। जनवरी से 12 दिसंबर तक चलाए गए जांच अभियान में कमी मिलने पर 295 बस के चालान किए गए हैं। वहीं, 81 बस सीज की गई हैं। 113 चालान बिना फिटनेस जांच के कारण बस के पकड़े जाने पर किए गए हैं। एआरटीओ प्रशासन सियाराम वर्मा ने कहा कि वर्तमान समय में 99 ऐसी स्कूल बस हैं, जिनके प्रदूषण जांच प्रमाण पत्र की अवधि खत्म हो गई है। बस को दुरुस्त कराने के लिए लगातार नोटिस भेजे जा रहे हैं। 

क्यों हो रहा है एक्शन
उन्होंने कहा कि काली सूची में वे बस डाली गई है, जिनकी फिटनेस जांच नोटिस के बाद भी नहीं कराई गई है, बस 15 साल की अवधि पूरी कर चुकी है, रोड टैक्स नहीं जमा होने समेत अन्य कमियां हैं। काली सूची में शामिल बस यदि सड़क पर दौड़ती मिलेंगी तो जब्त कर ली जाएंगी। एनजीटी के आदेशानुसार 15 साल पुरानी सीएनजी और पेट्रोल जबकि दस वर्ष पुराने पेट्रोल वाहनों को चलाने पर पाबंदी ऐसी जानकारी भी मिली है कि 15 साल की अवधि पूरी करने के बाद स्कूल ने दूसरे जिले में बस को ले जाने के लिए अनापत्ति प्रमाण पत्र तो ले लिया है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.