सीएम योगी का बड़ा आदेश- ‘नोएडा में प्रभावी ढंग से लागू हो ITMS,’ होमगार्ड भी पढ़ाएंगे ट्रैफिक का पाठ

बड़ी खबर : सीएम योगी का बड़ा आदेश- ‘नोएडा में प्रभावी ढंग से लागू हो ITMS,’ होमगार्ड भी पढ़ाएंगे ट्रैफिक का पाठ

सीएम योगी का बड़ा आदेश- ‘नोएडा में प्रभावी ढंग से लागू हो ITMS,’ होमगार्ड भी पढ़ाएंगे ट्रैफिक का पाठ

Tricity Today | Symbolic Photo

 

 

 
NOIDA : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ में गौतमबुद्ध नगर में इंटेलीजेंट ट्रैफिक मैनेजमेंट सिस्टम (ITMS) को प्रभावी ढंग से लागू करने का आदेश दिया है। उन्होंने कहा है कि ट्रैफिक की प्रभावी मॉनिटरिंग की जाए। साथ ही मुख्यमंत्री ने कई बड़े बदलाव के लिए भी अफसरों को कहा है। यूपी के 17 नगर निगम तथा 57 जिला मुख्यालयों में भी आईटीएमएस को यथाशीघ्र लागू करने का आदेश जारी किया है। अगर गौतमबुद्ध नगर प्रशासन ITMS को प्रभावी ढंग से लागू करता है, जो जनपद की सड़कों पर लगने वाला ट्रैफिक जाम समाप्त हो जाएगा। योगी के आदेश के बाद जिला प्रशासन ने सिस्टम को प्रभावी बनाने की कवायद शुरू कर दी है। 

17 नगर निगम और 57 जिला मुख्यालयों में लागू होगा
शनिवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के आवास पर यातायात निदेशालय के पुनर्गठन के सम्बन्ध में प्रस्तुतीकरण दिया गया। इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश के सभी जनपदों में नगरीय एवं अंतरजनपदीय ट्रैफिक का प्रभावी संचालन और इसकी मॉनीटरिंग अत्यन्त आवश्यक है। उन्होंने ट्रैफिक की प्रभावी मॉनीटरिंग करने के आदेश दिए। उन्होंने इंटेलीजेण्ट ट्रैफिक मैनेजमेण्ट सिस्टम (ITMS) को सभी 17 नगर निगमों तथा गौतमबुद्ध नगर में प्रभावी ढंग से लागू करने के लिए कहा है। साथ ही 57 जिला मुख्यालयों, जहां नगर निकाय मौजूद हैं, में भी आईटीएमएस को लागू करने के आदेश दिए।

कोर्स की किताबों में पढ़ाया जाएगा
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि ट्रैफिक की प्रभावी मॉनीटरिंग वीडियो वॉल के माध्यम से की जाए। कहीं भी ट्रैफिक जाम की स्थिति न बनने दी जाए। उन्होंने यातायात के संचालन के लिए उपलब्ध मैनपावर का प्रभावी इस्तेमाल करने पर जोर दिया। भावी वयस्कों को ट्रैफिक नियमों का पाठ पढ़ाने के लिए स्कूलों के पाठ्यक्रम में ट्रैफिक नियमों के बारे में जानकारी दी जाएगी। ताकि बच्चे शुरू से ही ट्रैफिक नियमों के पालन के सम्बन्ध में जागरूक बनें। उन्होंने जगह-जगह पर ट्रैफिक सिग्नल को स्थापित करने के आदेश दिए, ताकि लोगों को सही जानकारी मिल सके। सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि स्ट्रीट वेंडरों की सुविधा के लिए वेण्डिंग जोन की व्यवस्था की जाए। उन्होंने ट्रैफिक संचालन और मॉनीटरिंग में लगे हुए होमगार्डों के प्रशिक्षण के भी निर्देश दिए। 

तकनीक का उपयोग करें
साथ ही, फुट पेट्रोलिंग को भी प्रभावी बनाने के लिए कहा। ट्रैफिक नियंत्रण के लिए तकनीक का प्रभावी उपयोग सुनिश्चित किया जाए। बैठक में अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी ने प्रस्तुतीकरण देते हुए यातायात निदेशालय के संक्षिप्त विवरण, यातायात पुलिस की संरचना और कार्य, उपलब्धियां, प्रदेश में सड़क सुरक्षा ढांचे, बजट, तकनीकी प्रबन्धन एवं मानकीकरण, चुनौतियों, लम्बित मुद्दे एवं प्रस्तावों तथा प्रस्तावित योजनाओं के सम्बन्ध में मुख्यमंत्री को अवगत कराया। इस अवसर पर पुलिस महानिदेशक हितेश सी अवस्थी, अपर पुलिस महानिदेशक कानून-व्यवस्था प्रशांत कुमार, प्रमुख सचिव मुख्यमंत्री एवं सूचना संजय प्रसाद सहित अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।

 

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.