ईस्ट टू वेस्ट और नॉर्थ टू साउथ राममय हुआ भारत, घर-घर में विराजे श्रीराम

नोएडा की एक झलक : ईस्ट टू वेस्ट और नॉर्थ टू साउथ राममय हुआ भारत, घर-घर में विराजे श्रीराम

ईस्ट टू वेस्ट और नॉर्थ टू साउथ राममय हुआ भारत, घर-घर में विराजे श्रीराम

Tricity Today | Ayodhya Mandir

Noida News : भारतीय जीवन दर्शन एवं सनातन संस्कृति के उच्चतम प्रतीक मर्यादा पुरुषोत्तम की जन्मभूमि अयोध्या जी के भव्य मंदिर के गर्भगृह में हम सबके आराध्य श्रीरामलला की प्राण प्रतिष्ठा होने जा रही है। सदियों के इंतजार के बाद आज हर भारतवासी का सपना पूरा होने जा रहा है। आज देश का कोना-कोना, नॉर्थ टू साउथ, ईस्ट टू वेस्ट राममय हो चुका है। देश में आज शाम को एक बार फिर दिवाली जैसा उत्सव मनाया जाएगा। गांव, मोहल्लों, शहर की गलियों और सेक्टरों के मंदिरों को अद्वितीय तरीके से सजाया गया है। आज दसों दिशाएं प्रफुल्लित हैं, हर कोई मंगल गीत गा रहा है...



सेक्टर-93ए में भी प्राण प्रतिष्ठा पर्व की धूम
सेक्टर-93ए स्थित एटीएस ग्रीन्स विलेज के अपार्टमेंट ओनर एसोसिएशन की ओर से श्रीराम की प्राण प्रतिष्ठा पर्व पर विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किये गए। इसमें सोसाइटी के निवासियों ने प्रभात फेरी निकली। बाद में सत्संग और भंडारे का आयोजन किया। इसमें सोसाइटी के अध्यक्ष पीएस अरोरा के अलावा बड़ी संख्या में श्रद्धालु महिला, पुरुष और बच्चों ने उत्साह से भाग लिया।


रघुनाथपुर युवा समिति ने किया भंडारे का आयोजन
अयोध्या जी में श्री रामलला की प्राण के साथ ही नोएडा में कीर्तन और भंडारे का आयोजन शुरू हो गया है। इसी क्रम में गांव रघुनाथपुर सेक्टर-22 में युवा समिति ने एमपी-1 रोड पर भंडारे का आयोजन किया। इस दौरान चिराग पंडित, देवल पंडित, अशोक पंडित, नीरज पंडित, श्याम सुंदर, कुलदीप कौशिक, पवन शर्मा, पुनित पंडित आदि गांव के युवाओं ने बढ़-चढ़कर सहयोग किया।


सेक्टर-53 में निकाली गई प्रभात फेरी
अयोध्या में मन्दिर में श्रीरामलला की प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर सेक्टर-53 में प्रातः 8:00 बजे प्रभात फेरी निकाली गई। प्रभात फेरी मन्दिर से शुरू होकर सेक्टर की सभी सड़कों और गांव गिझोड के कुछ हिस्से से होती  वापस सेक्टर के मन्दिर पर संपन्न हुई। प्रभात फेरी में निवासियों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। इसके बाद मन्दिर प्रांगण में सुंदरकांड के पाठ और प्रसाद वितरण किया गया। सेक्टर निवासी अनिल कुमार सिंह ने बताया कि  श्रीरामलला की प्राण प्रतिष्ठा लाइव देखने के बाद सेक्टर- 53 के गेट नम्बर दो पर भंडारे का आयोजन किया गया।

सेक्टर-46 मंदिर में हवन और सुंदर काण्ड का आयोजन किया।

सेक्टर-19 सनातन धर्म मंदिर में सांसद महेश शर्मा और नोएडा प्राधिकरण मुख्य कार्यपालक अधिकारी लोकश एम. और आरडब्ल्यूए टीम की तरफ से श्रीराम प्राण प्रतिष्ठा का भव्य स्वागत समारोह किया गया। सेक्टर-53 में श्री राम की प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर महिलाओं ने किया राम नाम का गुणगान, देखें नजारा।
   सेक्टर-122 में का भंडारा का आयोजन हुआ।


सेक्टर-70 में भी धूम
सेक्टर-70 के निवासी भी श्रीराम की प्राण प्रतिष्ठा समारोह के उत्सव में डूबे रहे। यहां  सुबह हवन, दोपहर में कीर्तन और भंडारे का आयोजन किया गया। अध्यक्ष अमित चौहान ने बताया कि शाम 1100 दीये जलाए जाएंगे। इस मौके पर उपाध्यक्ष गौरव भाटी नंबरदार, ठाकुर बब्बन सिंह, प्रमोद यादव, कोच सतीश चंद्र, कंचन, मनोज शर्मा, संदीप गर्ग, प्रशांत त्यागी, अनिल शर्मा, संगीता चौधरी और मुन्नालाल समेत बड़ी संख्या में सेक्टरवासी मौजूद रहे।

शिव दुर्गा धाम मंदिर चौड़ा में भंडारे का आयोजन किया गया।

सेक्टर-17 में सभी निवासियों ने सुंदरकांड पाठ और भंडारे का आयोजन किया गया। मुकुल बाजपेयी, अतुल मेहरा, राजन गर्ग, श्याम सुंदर खेतान, योगेंद्र गुप्ता, गोपाल कृष्ण अग्रवाल, अनिल शाह, प्रवीण गुरेज़ा आदि उपस्थित रहे।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.