कोरोना के सक्रिय केस बढ़कर हुए 26,  डॉक्टर्स हुए अलर्ट

गौतमबुद्ध नगर से चिंताजनक खबर : कोरोना के सक्रिय केस बढ़कर हुए 26, डॉक्टर्स हुए अलर्ट

कोरोना के सक्रिय केस बढ़कर हुए 26,  डॉक्टर्स हुए अलर्ट

Tricity Today | Symbolic Image

Noida : कोरोना वायरस संक्रमण में शहर में एक बार फिर से दस्तक दे दी है। एक बार फिर सक्रिय मामले लगातार बढ़ रहे हैं। ताजा आंकड़ों के मुताबिक करीब 26 कोरोना एक्टिव मरीजों की पुष्टि हो गई है। इनमें 25 मरीज होम आइसोलेशन में और एक मरीज कैलाश अस्पताल में भर्ती है। कोरोना केे बढ़ते मामले के चलते शासन ने विभाग को माइक्रो लेवल पर हालात का जायजा लेने कहा है। जिला प्रशासन और डॉक्टरों की टीम मरीजों के बढ़ रहे मामले के बाद एक्टिव है लेकिन जिले में एक बार फिर बढ़ रहे संक्रमण के मामले को लेकर चिंता बनी हुई है।

सर्विलांस, टेस्टिंग, मानिटरिंग और कोविड क्लस्टर की पहचान करने का निर्देश दिया गया है। वहीं इन्फ्लुएंजा वायरस के लक्षण वाले मरीजों सबसे ज्यादा बुजुर्ग, बच्चे और गर्भवती हैं। ज्यादातर मरीजों को लंबे समय तक बुखार के साथ खांसी के लक्षण देखने को मिल रहे हैं। इन्हें अस्पताल में भर्ती कराने की नौबत आ रही है।

पैथोलाजिस्ट डा. एचएम लावनिया कहा-
जिला अस्पताल के पैथोलाजिस्ट डा. एचएम लावनिया ने बताया कि कोरोना संदिग्ध मरीजों के जांच की जाती है। जिला अस्पताल में एंटीजन जांच सुविधा के साथ आरटी-सीपीआर नमूने लिए जाते हैं। वर्तमान में 90 से अधिक संदिग्धों की एंटीजन जांच हो रही है। जिला पब्लिक हेल्थ एक्सपर्ट डा. अमित कुमार का कहना है कि जो मरीज पाजीटिव आए हैं, उन्होंने निजी अस्पतालों में जांच कराई है। सभी मरीजों की हालत स्थिर है। एक मरीज को भर्ती की जरूरत पड़ी है। सेक्टर-110 स्थित भंगेल सीएचसी में कोविड मरीजों के इलाज की सुविधा उपलब्ध है। वहीं इन्फ्लूएंजा का अबतक एक भी पाजीटिव मरीज जिले में नहीं है। जल्द संदिग्धों के नमूने लेकर जांच के लिए भेजे जाएंगे।

कराई जाएगी जिनोम सिक्वेंसिंग
कोरोना के एक्सबीबी वैरिएंट के सब वैरिएंट एक्सबीबी 1.16 और एक्सबीबी 1.15 ने भी चिंता बढ़ाई है। नए वैरिएंट का पता लगाने के लिए विभाग की ओर से नमूनों की जिनोम सिक्वेंसिंग कराई जाएगी। जिससे समय रहते जरूरी एहतियात बरता जा सके। सीएमओ डा. सुनील कुमार शर्मा का कहना है कि नए मरीज मिलने के साथ होम आइसोलेशन के मरीजों को स्वस्थ भी घोषित किया जाता है। स्वाइन फ्लू संदिग्धों के नमूने लेकर (राष्ट्रीय रोग नियंत्रण केंद्र) एनसीडीसी भेजे जाते हैं। पूर्व में जो नमूने भेजे गए हैं उनकी रिपोर्ट नेगेटिव प्राप्त हुई है। अबतक एक भी मरीज स्वाइन फ्लू का पाजीटिव नहीं मिला है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.