प्रशासन ने बच्चों को कोरोना की तीसरी लहर से बचाने के लिए दो बड़े उपाय किए

गौतमबुद्ध नगर : प्रशासन ने बच्चों को कोरोना की तीसरी लहर से बचाने के लिए दो बड़े उपाय किए

प्रशासन ने बच्चों को कोरोना की तीसरी लहर से बचाने के लिए दो बड़े उपाय किए

Google Image | Symbolic Photo

NOIDA : बच्चों को कोरोना वायरस की तीसरी लहर से बचाने के लिए गौतमबुद्ध नगर प्रशासन और स्वास्थ्य विभाग ने तैयारी शुरू कर दी हैं। इसके लिए दो बड़े फैसले लिए गए हैं। अफसरों के अनुसार, जिले में आने वाले दिनों में करीब 18 साल तक के 9 लाख बच्चों को अलग-अलग मेडिसिन किट उपलब्ध कराई जाएंगी। विभागीय स्तर से इस संबंध में तैयारी शुरू हो गई हैं। किट में बुखार, खांसी, जुकाम और अन्य दवाएं उपलब्ध रहेंगी। दूसरी ओर स्वास्थ्य विभाग ने एल-1 और एल-2 श्रेणी के कोविड वार्ड तैयार करने शुरू कर दिए हैं। सेक्टर-39 में स्थित नोएडा कोविड अस्पताल में 30 बिस्तरों का पीडियाट्रिक आइसीयू और 70 बिस्तर का आइसोलेशन वार्ड तैयार है।

विशेषज्ञों का कहना है कि तीसरी लहर में कोरोना से बचाव के तमाम इंतजाम किए जा रहे हैं, लेकिन इसके खतरे का अंदेशा बच्चों पर जताया जा रहा है। इसको देखते हुए तय हुआ है कि तीसरी लहर में बचाव के लिए बच्चों और वयस्कों के लिए अलग-अलग किट उपलब्ध कराई जाए। इसके लिए शासन से गाइडलाइन तैयार कर ली गई हैं। किट भी शासन स्तर से भेजी जा रही हैं। किट में अलग-अलग दवाएं उपलब्ध रहेंगी। उन्हें मेडिसिन किट में देना होगा। सीएमओ डॉ.दीपक ओहरी ने बताया कि शासन के निर्देश पर 18 साल तक अलग-अलग उम्र के लिए अलग अलग किट उपलब्ध कराई जाएंगी। इनमें बुखार, खांसी और अन्य की दवाएं उपलब्ध रहेंगी।

जिलेभर में अस्पताल बना रहा स्वास्थ्य विभाग
कोरोना की तीसरी लहर से बच्चों को बचाने के लिए स्वास्थ्य विभाग ने एल-1 और एल-2 श्रेणी के कोविड वार्ड तैयार करने शुरू कर दिए हैं। सेक्टर-39 में स्थित नोएडा कोविड अस्पताल में जहां 30 बिस्तरों का पीडियाट्रिक आईसीयू और 70 बिस्तर का आइसोलेशन वार्ड तैयार है। वहीं, प्रत्येक सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी) पर भी वार्ड के साथ आक्सीजन कंसंट्रेटर की सुविधा तैयार है।

मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ.दीपक ओहरी ने बताया कि सीएचसी भंगेल में 75 बिस्तर का एल-1 श्रेणी का वार्ड बनाया गया है, वहीं यहां 10 आक्सीजन कंसंट्रेटर मशीनें लगाई गई है जो प्रतिमिनट पांच लीटर आक्सीजन बनाती है। इसके अलावा बिसरख में 50 बिस्तर का वार्ड तैयार किया है। यहां आक्सीजन प्लांट लगाने की तैयारी की जा रही है। एनएफएल कंपनी की ओर से मिला पीएसए प्लांट को यहीं स्थापित किया जाएगा। सेक्टर-39 कोविड अस्पताल में दो पीएसए प्लांट स्थापित करा दिए हैं, जोकि प्रति मिनट एक हजार यूनिट आक्सीजन बनाते हैं। शेष अन्य सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र दादरी, जेवर, दनकौर, बादलपुर में 30-30 बिस्तरों का वार्ड तैयार किया गया है। 



इसके अलावा सेक्टर-30 स्थित चाइल्ड पीजीआई पूरी तरह से बच्चों के लिए रहेगा। यहां बच्चों के इलाज के लिए सुविधाएं भी मौजूद हैं। जिले में स्थापित स्किल लैब में एक्सपर्ट पिछले 15 दिनों से चिकित्सकों, स्टाफ नर्स और नर्स मेंटर्स को पीडियाट्रिक प्रशिक्षण दे रहे हैं। वर्तमान में चाइल्ड पीजीआइ में कोई भी कोरोना संक्रमित बच्चा भर्ती नहीं है।

मेडिकल किट में यह दवाएं उपलब्ध होंगी
  1. एक साल तक के बच्चों को पैरासिटामोल ड्रॉप, मल्टीविटामिन ड्रॉप, ओआरएस का पैकेट
  2. एक वर्ष से 5 वर्ष वाले बच्चों के लिए किट में पैरासिटामोल सीरप, मल्टीविटामिन सीरप, ओआरएस पैकेट रहेगा।
  3. 5 से 12 साल तक के लिए पैरासिटामोल, मल्टी विटामिन टैबलेट, ओआरएस व आइवरमेकटिन 6 मिलीग्राम भी दी जाएगी। इसे तीन दिन तक लेना होगा।
  4. 12 साल से 18 साल तक के लिए पैरासिटामोल, मल्टी विटामिन टैबलेट, ओआरएस पैकेट के साथ आइवरमेकटिन 6 मिलीग्राम दी जाएगी।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.