आखिर प्लाजमा डोनेट करने के लिए आगे क्यों नहीं आ रहे लोग, प्लाजा नहीं मिलने से एक व्यक्ति की मौत

गौतमबुद्ध नगर: आखिर प्लाजमा डोनेट करने के लिए आगे क्यों नहीं आ रहे लोग, प्लाजा नहीं मिलने से एक व्यक्ति की मौत

आखिर प्लाजमा डोनेट करने के लिए आगे क्यों नहीं आ रहे लोग, प्लाजा नहीं मिलने से एक व्यक्ति की मौत

Google Photo | Symbolic Photo

कोरोना से पीड़ित मरीजों को अगर कोरोना वायरस से ठीक मरीज से प्लाज्मा मिल जाये तो वह जल्द से जल्द ठीक हो जाते है। इसके लिए नोएडा पुलिस और स्वास्थ्य विभाग ने एक पहल करके प्लाज्मा डोनेट कर रहे है। लेकिन अभी भी ऐसे लोग बचें हुए है तो प्लाज्मा देने के लिए आगे नहीं आ रहे है। पुलिस और स्वास्थ्य विभाग की पहल के बावजूद डोनरों की संख्या कम है। कोविड से ठीक हो चुके लोगों से प्लाज्मा दान करने की अपील की गई है।

ग्रेटर नोएडा के खासकर राजकीय आयुर्विज्ञान संस्थान (जिम्स) में अभी तक सबसे ज्यादा प्लाज्मा डोनेट हुआ है। जिससे सैकड़ों मरीज ठीक भी हुए है। जिले में करीब 28 हजार से ज्यादा मरीज कोरोना वायरस से ठीक होकर अपने घर लौटै है। लेकिन इसमें से ना के बराबर लोग ही प्लाज्मा देने के लिए आगे आए है। लोगों को जागरूक करने के लिए पुलिस और जिला प्रशासन लोगों से प्लाज्मा डोनेट करने की अपील कर रही है। लेकिन फिर भी लोग प्लाज्मा देने से ना जाने क्यों बच रहे है।

इसमें कोई दोराय वाली बात नहीं है कि अगर कोरोना वायरस से ठीक हुए सभी लोग प्लाज्मा देने के लिए तैयार हो जाए तो कोरोना वायरस से मरीज काफी तेजी से ठीक हो जायेंगे। लेकिन लोग आगे ना के बराबर आ रहे है। ग्रेटर नोएडा के निवासी के एक रिश्तेदार को प्लाज्मा की जरूरत थी। वह नोएडा के सेक्टर-39 अस्पताल में भर्ती थे। परिजन इसके लिए अस्पतालों के चक्कर लगाए। परिजन जिम्स समेत सभी अस्पतालों में बात की, लेकिन परिणाम शून्य रहा, सोशल मीडिया पर गुहार लगाई। लेकिन उन्हें प्लाज्मा नहीं मिल पाया। बाद में मरीज की मौत हो गई। अगर प्लाज्मा मिल गया होता तो शायद जान बच जाती।

ग्रेटर नोएडा के यथार्थ अस्पताल में एक मरीज भर्ती है। उसे प्लाज्मा की जरूरत है। सोशल मीडिया में प्लाज्मा के लिए अपील की गई है। कहा गया है कि कोई भी डोनर मरीज के अजीत समल से संपर्क कर सकते हैं। मरीज की हालत गंभीर है। इसी तरह अन्य लोग भी सोशल मीडिया के सहारे प्लाज्मा दान कर रहे हैं।

पुलिस की शानदार पहल
गौतम बुद्ध नगर के पुलिस कमिश्नर आलोक सिंह ने कोरोना के गंभीर मरीजों के लिए बड़ी पहल की है। यदि किसी कोरोना से पीड़ित व्यक्ति को प्लाज्मा की आवश्यकता है तो पुलिस विभाग के ठीक हो चुके पुलिस कर्मी प्लाज्मा दान करेंगे। इस पहल में आम जन भी जुड़ सकते हैं। इसके लिए हेल्पलाइन नंबर 88510 66433 जारी किया गया है। इसके जरिये आम जन और पुलिस कर्मी प्लाज्मा दान कर रहे हैं। बुधवार को सेक्टर-74 निवासी गौरव भटनागर पुलिस के आरक्षी अवनीश ने प्लाज्मा दान किया है।

प्लाज्मा दान करना है तो इस नंबर पर करे काॅल
राजकीय आयुर्विज्ञान संस्थान (जिम्स) ने भी ठीक हो चुके मरीजों से प्लाज्मा दान करने की अपील है। इसके लिए ब्लड बैंक का नंबर जारी किया गया है। अगर कोई प्लाज्मा दान करना चाहता है तो वह इस 07303488239 नंबर पर संपर्क कर सकता है। संस्थान के निदेशक ब्रिगेडियर डॉ. राकेश गुप्ता ने नंबर जारी करके लोगों से प्लाज्मा दान करने की अपील की है। उन्होंने प्लाज्मा दान करने से कई लोगों की जान बच सकती है। इसलिए ठीक हो चुके मरीजों को आगे आना चाहिए।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.