अग्निशमन विभाग ने होटल में आग लगाकर किया मॉक ड्रिल, लखनऊ घटना के बाद फायर विभाग अलर्ट

NOIDA BREAKING : अग्निशमन विभाग ने होटल में आग लगाकर किया मॉक ड्रिल, लखनऊ घटना के बाद फायर विभाग अलर्ट

अग्निशमन विभाग ने होटल में आग लगाकर किया मॉक ड्रिल, लखनऊ घटना के बाद फायर विभाग अलर्ट

Tricity Today | अग्निशमन विभाग ने होटल में आग लगाकर किया मॉक ड्रिल

Noida News : सोमवार की सुबह लखनऊ के एक होटल में आग लगने के कारण 4 लोगों की मौत हो गई। इस मामले के बाद नोएडा में फायर विभाग अलर्ट हो गया है। अग्निशमन विभाग की टीमों ने नोएडा के विभिन्न होटलों में जाकर मॉक ड्रिल किया है। इस दौरान नोएडा के सेक्टर-27 में स्थित फार्च्यून होटल में आग लगाकर मॉल ड्रिल किया गया है। अग्निशमन विभाग के मुख्य अधिकारी अरुण कुमार भी मौके पर मौजूद रहे। उन्होंने होटल मैनेजमेंट में तैनात लोगों को बताया कि अगर आग लग जाए तो किस तरीके से काबू पाया जा सकता है।

"लखनऊ की घटना सबसे बड़ा उदाहरण"
इस मौके पर फायर विभाग के मुख्य अधिकारी अरुण कुमार सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि होटलों में आग लगने के बाद भयंकर हादसा हो जाता है। जिसकी वजह से जनहानि हो जाती है। हमारे पास आज लखनऊ में हुई घटना सबसे बड़ा उदाहरण है। इसलिए सभी लोगों को इस पर ध्यान देना है कि आग लगने के बाद कैसे बचा जा सकें।

सावधानी के साथ कार्य करना चाहिए : अरुण कुमार
उन्होंने होटल मैनेजमेंट को बताया कि आग लगने के बाद खुद को ही नहीं बचाना, बल्कि दूसरे लोगों को भी बचाना मानवता का प्रथम धर्म है। इसलिए ऐसी विपरीत परिस्थितियों में सावधानी के साथ कार्य करना चाहिए। आग लगने के बाद तत्काल फायर सिस्टम को शुरू कर देना चाहिए। इसके अलावा अग्निशमन विभाग को सबसे पहले सूचना देनी चाहिए। समय रहते अपने साथ दूसरों को भी बाहर लेकर निकलें।

लखनऊ में हुआ दर्दनाक हादसा
आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के हजरतगंज इलाके में 4 मंजिला एक होटल में सोमवार सुबह आग लग गई। इस दर्दनाक घटना में 2 महिलाओं समेत 4 लोगों की मौत हो गई है। जबकि, कम से कम 10 लोग घायल हो गए। यह घटना हजरतगंज के मदन मोहन मालवीय मार्ग पर स्थित लेवाना सूट होटल की है।

योगी आदित्यनाथ खुद अस्पताल पहुंचे
घटना की जानकारी मिलने पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ अस्पताल पहुंचे और उन्होंने घायलों की हालत के बारे में जानकारी ली। योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों को घायलों का बेहतर इलाज करने के निर्देश दिए हैं। सूचना निदेशक शिशिर ने बताया कि योगी आदित्यनाथ ने मंडलायुक्त रोशन जैकब और पुलिस आयुक्त एसबी शिरोडकर को पूरे मामले की जांच सौंपी है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.