गौतमबद्ध विश्वविद्यालय में खुलेगा AI सेंटर, पढ़िये छात्रों को मिलेगा क्या फायदा

बड़ी खबर : गौतमबद्ध विश्वविद्यालय में खुलेगा AI सेंटर, पढ़िये छात्रों को मिलेगा क्या फायदा

गौतमबद्ध विश्वविद्यालय में खुलेगा AI सेंटर, पढ़िये छात्रों को मिलेगा क्या फायदा

Google image | गौतमबद्ध विश्वविद्यालय

Noida News : नोएडा से बड़ी खबर सामने आ रही है। प्रदेश के सबसे बड़े एआई (आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस) सेंटर को गौतमबुद्ध विश्वविद्यालय में स्थापित किया जाएगा। इसे स्विटजरलैंड की यूनिवर्सिटी आफ ज्यूरिख और जीबीयू मिलकर स्थापित करेगी। लखनऊ में 19 से 21 फरवरी को होने वाली ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी में एआई सेंटर खोलने के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की मौजूदगी में गौतमबुद्ध विश्वविद्यालय और यूनिवर्सिटी आफ ज्यूरिख के बीच करार होगा।

सेंटर से छात्रों को मिलेगा फायदा
प्रदेश सरकार ने एआई सेंटर खोलने के लिए पहले ही 50 करोड़ रुपये का बजट आवंटित कर दिया है। आपको बता दें कि इस सेंटर पर छात्र कम शुल्क में एआई से संबंधित नए-नए कोर्स कर सकेंगे। गौतमबुद्ध विश्वविद्यालय 511 एकड़ के विशाल क्षेत्र में फैला है। इस विश्वविद्यालय के कुलाधिपति मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ हैं। विश्वविद्यालय में देश के साथ ही विश्व के कोने-कोने से आकर छात्र शिक्षा ग्रहण करते हैं।

विभिन्न चीजों पर होगी चर्चा
मुख्यमंत्री ने हाल ही में विश्वविद्यालय में हुए दीक्षांत समारोह में शिरकत की थी। इस दौरान परिसर में एआई सेंटर बनाने पर चर्चा की थी। मुख्यमंत्री ने एआई सेंटर खोलने की सहमति दी थी। प्रदेश का बजट पेश करते समय मुख्यमंत्री ने एआई सेंटर के लिए 50 करोड़ का बजट आवंटित करने पर मुहर लगाई थी। लेकिन, अब लखनऊ में होने वाले करार से पहले गौतमबुद्ध विश्वविद्यालय और यूनिवर्सिटी आफ ज्यूरिख प्रबंधन के बीच विभिन्न चीजों पर चर्चा होगी।

एआई का इन चीजों में होता है उपयोग
एआई का उपयोग पैटर्न खोजने, नई तकनीकी खोजने, भविष्यवाणियां करने, मशीनों और भौतिक वातावरण के साथ बातचीत करने सहित अन्य कार्य में किया जा सकता है। एआई में नॉलेज, रीजनिंग, प्राब्लम साल्विंग, परसेप्शन, लर्निंग, प्लानिंग और आटोमेशन प्रोसेस के लिए प्रोग्रामिंग शामिल है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.