तय समय पर उड़ेगा हवाई जहाज, कंपनी ने दी बड़ी जानकारी

नोएडा एयरपोर्ट से जुड़ी बड़ी खबर : तय समय पर उड़ेगा हवाई जहाज, कंपनी ने दी बड़ी जानकारी

तय समय पर उड़ेगा हवाई जहाज, कंपनी ने दी बड़ी जानकारी

Tricity Today | प्रतीकात्मक फोटो

Noida : देश के सबसे बड़ा बन रहा नोएडा एयरपोर्ट के पहले फेज का निर्माण अंतिम चरण में है। यह शहर वासियों के लिए खुशी की बात है। एयरपोर्ट का निर्माण तय समय पर किया जाएगा। पहला चरण 1,300 हेक्टेयर क्षेत्र में फैला होगा और यह अगले वर्ष के अंत तक तैयार हो जाएगा। साथ ही पहले चरण के पूरा होने पर 3,900 मीटर लंबा रनवे और एक टर्मिनल बिल्डिंग तैयार होगी। इसकी जानकारी नोएडा एयरपोर्ट पर काम कर रही कंपनी ने दी है।

400 मशीनों का उपयोग
वाईआईएपीएल के सीईओ क्रिस्टोफ ने कहा कि हवाईअड्डे का निर्माण प्रगति पर है। एयरपोर्ट का निर्माण समय पर पूरा होने की पूरी उम्मीद है। हवाईअड्डा चार चरणों में पूरा होना है। काम पूरा होने पर यह भारत का सबसे बड़ा हवाईअड्डा बन जाएगा, जो 5,000 वर्ग हेक्टेयर क्षेत्र में फैला होगा। इसको पूरा करने के लिए 2,600 मजदूर और करीब 400 मशीनों का उपयोग किया जा रहा है।

दूसरे चरण का निर्माण
नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के निर्माण के लिए तीन अलग-अलग चरणों में जमीन का अधिग्रहण किया जा रहा है। नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के दूसरे चरण के निर्माण के लिए जमीन अधिग्रहण को लेकर धारा-11 के बाद आरएडआर की कार्रवाई पूरी कर ली गई है। अब धारा-19 की कार्रवाई होने जा रही है। दूसरे चरण में यहां देश का सबसे बड़ा एविएशन हब बनाया जाएगा। इसके लिए कंपनियों के साथ वार्ता चल रही है। एविएशन हब ,एमआरओ हब और रनवे के लिए दूसरे चरण में 6 गांवों की 1,334 हेक्टेयर जमीन अधिग्रहीत करने की कार्रवाई चल रही है। 

6 मार्च को शासन और अधिकारियों की अहम बैठक
नियाल के सीईओ डॉ.अरुणवीर सिंह ने बताया कि दूसरे चरण के मास्टर प्लान को लेकर लखनऊ में 16 मार्च को शासन और अधिकारियों की अहम बैठक होगी। जिसमें दूसरे चरण के एयरपोर्ट का मास्टर प्लान पेश किया जाएगा। इस बैठक में अपर मुख्य सचिव एसपी गोयल, नागरिक उड्डयन निदेशालय के डायरेक्टर, नागरिक उड्डयन विभाग के प्रमुख सचिव, नियाल और यमुना इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड के अधिकारी शामिल होंगे।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.