नोएडा में पत्रकारों के राष्ट्रीय स्मारक पर पहुंचे अखिलेश यादव, कहा- यह समाज के लिए प्रेरणा का श्रोत

BIG BREAKING : नोएडा में पत्रकारों के राष्ट्रीय स्मारक पर पहुंचे अखिलेश यादव, कहा- यह समाज के लिए प्रेरणा का श्रोत

नोएडा में पत्रकारों के राष्ट्रीय स्मारक पर पहुंचे अखिलेश यादव, कहा- यह समाज के लिए प्रेरणा का श्रोत

Tricity Today | नोएडा मीडिया क्लब के राष्ट्रीय स्मारक पर पहुंचे अखिलेश याद

Noida News : नोएडा मीडिया क्लब के द्वारा बनाए गए पत्रकारों के राष्ट्रीय स्मारक पर उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव शनिवार की शाम पहुंचे। इस दौरान उन्होंने स्मारक का अवलोकन किया। आपको बता दें कि नोएडा मीडिया क्लब ने कोविड-19 महामारी के दौरान जान गंवाने वाले वाले पत्रकारों की याद में राष्ट्रीय स्मारक का निर्माण करवाया है। अखिलेश यादव ने इसकी सराहना की। इस मौके पर मौजूद पत्रकारों से उन्होंने चर्चा की।

पूरे देश को नोएडा मीडिया क्लब से सीख लेनी चाहिए : अखिलेश यादव
इस मौके पर अखिलेश यादव ने कहा, "नोएडा मीडिया क्लब ने एक ऐतिहासिक कार्य किया है। जिसको इतिहास के पन्नों पर लिखा जाएगा। नोएडा मीडिया क्लब द्वारा बनाया गया स्मारक देश का इकलौता पत्रकारों को समर्पित स्मारक है। यह बहुत बड़ी बात है। कोविड-19 के दौरान चौथा स्तंभ कहे जाने वाले पत्रकारों ने अपनी गंवाई हैं। इस स्मारक के माध्यम से हमेशा उनको याद किया जाएगा। नोएडा मीडिया क्लब ने उन पत्रकारों को सच्ची श्रद्धांजलि दी है। पूरे देश की मीडिया क्लब को नोएडा मीडिया क्लब से सीख लेनी चाहिए।"

497 पत्रकारों की याद में बनाया गया स्मारक
आपको बता दें कि कोविड-19 महामारी के दौरान जान गंवाने वाले पत्रकारों की याद में बनाए गए स्मारक का विधिवत लोकार्पण 2 अक्तूबर को गांधी जयंती पर होगा। नोएडा मीडिया क्लब (एनएमसी) ने इसका निर्माण करवाया है। एनएमसी नोएडा और दिल्ली-एनसीआर के पत्रकारों का एक सामाजिक संगठन है। एनएमसी ने उन पत्रकारों को समर्पित एक राष्ट्रीय स्मारक का निर्माण किया है, जिन्होंने कोविड-19 महामारी के दौरान कर्तव्य निभाते हुए अपनी जान गंवा दी। महामारी के दौरान देश के 26 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के 497 पत्रकारों की मृत्यु हो गई थी। यह स्मारक दुनिया भर में अपनी तरह का एकमात्र स्मारक है। स्मारक पर सभी 497 पत्रकारों के नाम उत्कीर्ण हैं। इनमें सबसे ज्यादा आंध्र प्रदेश के 138 पत्रकार शामिल हैं। इसके बाद उत्तर प्रदेश के 96 पत्रकारों की मौत हुई हैं।

पत्रकारों के राष्ट्रीय स्मारक की खासियत
नोएडा मीडिया क्लब के अध्यक्ष पंकज पाराशर ने बताया कि यह स्मारक त्रिकोणीय आकार का है, जिसके गोलाकार आधार पर तीन मुख हैं। इसकी ऊंचाई 6 मीटर है। त्रिकोणीयता मीडिया की तीन धाराओं प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल को संदर्भित करती है। पूरा स्मारक काले संगमरमर से बना है, जो दिवंगत साथियों को हार्दिक श्रद्धांजलि का प्रतीक है। यह स्मारक कर्तव्य के प्रति समर्पण की भावना, भारतीय लोकतांत्रिक मूल्यों को मजबूत करने की इच्छा और 'पहले समाचार' की भावना को दर्शाता है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.