चिल्ला एलिवेटेड रोड के निर्माण को लेकर केंद्र सरकार पर टिकी निगाहें, 12 साल पुरानी योजना को फंड का इंतजार

Noida News : चिल्ला एलिवेटेड रोड के निर्माण को लेकर केंद्र सरकार पर टिकी निगाहें, 12 साल पुरानी योजना को फंड का इंतजार

चिल्ला एलिवेटेड रोड के निर्माण को लेकर केंद्र सरकार पर टिकी निगाहें, 12 साल पुरानी योजना को फंड का इंतजार

Google Image | प्रतीकात्मक फोटो

Noida : चिल्ला एलिवेटेड रोड से जुड़ी बड़ी खबर है। मयूर विहार से महामाया फ्लाईओवर तक बनने वाले  5.96 किमी लंबे चिल्ला एलिवेटेड रोड (Chilla Elevated Road) के काम धीरे-धीरे आगे बढ़ रहा है। नोएडा प्राधिकरण (Noida Authority) की ओर से यूपी सरकार को भेजे गए प्रस्ताव को यूपी सरकार ने केंद्र के पास भेज दिया है। इस एलिवेटेड रोड का निर्माण पीएम गति शक्ति योजना (PM Gati Shakti Yojana) के तहत बनवाने की तैयारी चल रही है।

दो साल में 74 करोड़ रुपये खर्च
चिल्ला एलिवेटेड रोड के निर्माण का जिम्मा सेतु निगम के पास है। बीते समय में सेतु निगम ने इस परियोजना को दो बार में बजट बढ़ाते हुए नोएडा प्राधिकरण को पत्र भेजा था। अनुबंध के हिसाब से 605 करोड़ रुपये लागत तय की गई थी लेकिन बाद में बढ़ाकर 1076 करोड़ रुपये कर दी गई। इसमें 50 प्रतिशत पैसा नोएडा प्राधिकरण और 50 प्रतिशत पैसा शासन को देना था। इस परियोजना पर नोएडा प्राधिकरण ने पिछले दो साल में 74 करोड़ रुपये खर्च कर दिए जबकि शासन से एक पैसा नहीं मिला।

नवंबर 2021 से काम बंद
ऐसे में नवंबर 2021 से काम बंद पड़ा है। इससे पहले भी बीच-बीच में काम बंद हुआ था। शासन से पैसा नहीं मिलने पर इस साल जून महीने से नोएडा प्राधिकरण ने बजट के लिए पीएम गति शक्ति योजना से बजट पाने की कोशिश शुरू कर दी थी। पीएम गति शक्ति योजना देश में इंफ्रा डेवलेपमेंट से जुड़ी हुई है। इसका मकसद विकास परियोजनाओं को सही दिशा प्रदान करना है। उद्योग-व्यापार में इससे बढ़ावे की उम्मीद है। पिछले दिनों पीएम गति शक्ति के लिए ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी के बाद प्रस्ताव इनवेस्ट यूपी से मांगे गए थे। इसमें नोएडा ने चिल्ला एलिवेटेड रोड का प्रस्ताव भेजा है।

करीब 12 साल पुरानी योजना
आपको बता दें कि फिल्म सिटी के जाम को खत्म करने के लिए एलिवेटेड रोड का निर्माण किया जाना है। यह करीब 12 साल पुरानी योजना है, लेकिन भाजपा के सत्ता में आने पर इसका शिलान्यास 25 जनवरी 2019 को किया गया था, लेकिन काम जनवरी 2020 में शुरू हुआ। ऐसे में इसका निर्माण शुरू हुए 2 साल से अधिक का समय हो चुका है, लेकिन अभी तक इसका करीब 15 प्रतिशत काम ही हुआ है। शासन स्तर से कोई पैसा नहीं मिलने पर इसका काम बंद पड़ा हुआ है।

पहले इस वजहा से रहा काम अटका
अब से पहले भी इस एलिवेटेड रोड का काम दो बार अन्य वजह से बंद हुआ है। बता दें वर्ष 2020 में कोरोना संक्रमण की आई पहली लहर के कारण करीब चार-पांच महीने तक निर्माण का काम बंद रहा था। फिर उसी साल और फिर 2021 में शहर में प्रदूषण की रोकथाम के लिए एनजीटी के आदेश के कारण भी करीब दो महीने यह निर्माण काम बंद पड़ा रहा।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.