मोबाइल पर मिलेगी जानकारी आपसे कितनी दूर है बस, लगेंगे ट्रैकिंग डिवाइस और पैनिक बटन

नोएडा की तरह अब रोडवेज बसें भी होंगी हाइटेक : मोबाइल पर मिलेगी जानकारी आपसे कितनी दूर है बस, लगेंगे ट्रैकिंग डिवाइस और पैनिक बटन

मोबाइल पर मिलेगी जानकारी आपसे कितनी दूर है बस, लगेंगे ट्रैकिंग डिवाइस और पैनिक बटन

Google Image | Symbloic Image

Noida News : उत्तर प्रदेश के सबसे हाईटेक सिटी कहे जाने वाले नोएडा से चलने वाली सभी रोडवेज बसों को भी अब पूरी तरह से हाईटेक करने की तैयारी की जा रही है। नोएडा डिपो और ग्रेटर नोएडा डिपो से संचालित सभी रोडवेज बसों में अब सरकार के आदेश पर ट्रैकिंग डिवाइस और पैनिक बटन लगाने का निर्णय लिया गया है। ऐसा होने के बाद रोडवेज बसों से सफर करने वाले यात्रियों को नोएडा रोडवेज बसों की सारी जानकारी मोबाइल पर ही मिल सकेगी। यात्री मोबाइल पर ही जान सकेंगे कि कौन सी बस किस समय कहां पर है और कौन सी बस लोकेशन से कितनी दूर है। 

अगले सप्ताह से डिवाइस लगाने का काम शुरू
नोएडा और ग्रेटर नोएडा शहर से रोडवेज बसों में सफर करने वाले यात्रियों को अधिक सुविधाएं देने के लिए अब इन दोनों शहरों से चलने वाली रोडवेज बसों को भी आधुनिक किया जा रहा है। नोएडा और ग्रेटर नोएडा डिपो से विभिन्न रूट पर चल रही रोडवेज की बसों के संचालन को लेकर शासन की ओर  से रोडवेज बसों में वीकल लोकेशन ट्रैकिंग डिवाइस और पैनिक बटन लगाए जाने की तैयारी है। इन डिवाइस के लगने के बाद रोडवेज से सफर करने वाले यात्रियों को बसों सही लोकेशन की जानकारी मिलेगी। इसके अलावा महिला यात्रियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए पैनिक बटन लगाए जाएंगे। नोएडा डिपो से विभिन्न रूटों पर लगभग 180 बसे और ग्रेटर नोएडा डिपो से 120 से अधिक बसों का संचालन होता है। सभी मौजूद बसों में अगले सप्ताह से डिवाइस लगाने का काम शुरू हो जाएगा।

बस अड्डों पर एलईडी डिस्प्ले पैनल और अनाउंसमेंट सिस्टम  
नोएडा डिपो के सहायक क्षेत्रीय प्रबंधक एनपी सिंह के अनुसार नोएडा ग्रेटर नोएडा से रोडवेज बसों में सफर करने वाले यात्रियों को बेहतर सुविधाएं दी जाएगी। बसों में इन डिवाइस के लगने के बाद यात्रियों को बसों की सही सही लोकेशन की जानकारी मिल जाएगी। इसके साथ ही मुख्यालय से भी इनकी निगरानी हो सकेगी। बस स्टेशनों पर एलईडी डिस्प्ले पैनल और अनाउंसमेंट सिस्टम भी लगाए जाएंगे। डिस्प्ले स्क्रीन पर आने-जाने वाली बसों की जानकारी दी जाएगी। इसके अलावा रोडवेज बसों में यात्रा करने वाली महिलाओं की सुरक्षा को भी ध्यान में रखते हुए पैनिक बटन लगाए जाएंगे। एक बस में 12 पैनिक बटन लगाए जाएंगे। किसी भी आपात स्थिति में पैनिक बटन दबाते ही तत्काल सूचना 112, नजदीकी आरएम ऑफिस, परिवहन निगम मुख्यालय और पुलिस को मिल जाएगी।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.