भारी बारिश का अनुमान, मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी

गौतमबुद्ध नगर के सारे स्कूल कल रहेंगे बंद : भारी बारिश का अनुमान, मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी

भारी बारिश का अनुमान, मौसम विभाग ने जारी की चेतावनी

Google Image | प्रतीकात्मक फोटो

Noida News : दिल्ली, गुरुग्राम और ग़ाज़ियाबाद के बाद गौतमबुद्ध नगर के सभी स्कूल और कॉलेजों को कल के लिए बंद कर दिया गया है। गौतमबुद्ध नगर के जिला विद्यालय निरीक्षक धरमवीर सिंह ने यह जानकारी दी है। उन्होंने बताया कि जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा ने भारी बारिश को ध्यान में रखते हुए यह आदेश जारी किया है। लिहाज़ा जिले में सभी बोर्ड के सारे स्कूल 10 जुलाई को बंद रहेंगे।

गौतमबुद्ध नगर, गाजियाबाद और बुलंदशहर समेत वेस्ट यूपी में भारी बारिश
मौसम विभाग की ओर से अलर्ट जारी किया गया है। बताया गया है कि गौतमबुद्धनगर, ग़ाज़ियाबाद, बुलंदशहर, बागपत, मेरठ और हापुड़ में अगले तीन घंटों के दौरान भारी बारिश होने का अनुमान है। लिहाज़ा लोगों को एहतियात बरतने के निर्देश दिए गए हैं। अब से थोड़ी देर पहले मौसम विज्ञान विभाग की ओर से इस इलाक़े में रहने वाले लोगों को मोबाइल पर एसएमएस भेजकर चेतावनी दी गई है।

दो दिनों से हो रही है लगातार बारिश
पूरे दिल्ली-एनसीआर में पिछले दो दिनों से लगातार झमाझम बारिश हो रही है। इसके चलते जनजीवन अस्त व्यस्त है। सड़कों पर जलभराव हो गया है। निचले इलाकों में घरों तक पानी पहुंच रहा है। इन हालात को ध्यान में रखते हुए दिल्ली, गौतमबुद्ध नगर, गाज़ियाबाद, गुरुग्राम और आस पास के कई ज़िलों में शिक्षण संस्थानों को बंद कर दिया गया है। दूसरी तरफ़ कावड़ यात्रा चल रही है। कल श्रावण महीने का पहला सोमवार है। सभी शिवालयों में शिव भक्तों की भीड़ उमड़ेगी। पुलिस और प्रशासन श्रावण मास के पहले सोमवार को लेकर इंतज़ाम में जुटे हैं।

अब गाजियाबाद में 12 की बजाय 10 से बंद होंगे सारे स्कूल
ग़ाज़ियाबाद के जिलाधिकारी में सभी सरकारी, ग़ैर सरकारी स्कूलों, माध्यमिक विद्यालयों, महाविद्यालयों और तकनीकी शिक्षण संस्थानों को 12 से 15 जुलाई तक बंद करने का आदेश दिया था। शिक्षण संस्थानों को कांवड़ यात्रा के मद्देनज़र बंद करने का आदेश दिया गया। क्योंकि गाज़ियाबाद में सभी मार्ग सामान्य आवागमन के लिए शनिवार की रात 12 बजे बंद कर दिए गए हैं। अब दूसरी ओर पिछले दो दिनों से तेज़ बारिश हो रही है। इन दोनों कारणों को ध्यान में रखते हुए अवकाश के दिन बढ़ा दिए गए हैं। अब सोमवार यानी 10 जुलाई से ही तमाम शिक्षण संस्थान बंद रहेंगे। जिला विद्यालय निरीक्षक ने बताया कि यह आदेश उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद, उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद, केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा परिषद, संस्कृत बोर्ड, उर्दू मदरसा बोर्ड और दूसरे सभी बोर्ड पर लागू होगा। सभी तकनीकी शिक्षण संस्थान भी बंद रहेंगे। अब नियमित रूप से सारे शिक्षण संस्थान 16 जुलाई को खुलेंगे।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.