पालतू जानवरों के रजिस्ट्रेशन के लिए ऐप लॉन्च, शिकायत मिलने पर लगेगा जुर्मना और पंजीकरण होगा रद्द, पूरी जानकारी

नोएडा: पालतू जानवरों के रजिस्ट्रेशन के लिए ऐप लॉन्च, शिकायत मिलने पर लगेगा जुर्मना और पंजीकरण होगा रद्द, पूरी जानकारी

पालतू जानवरों के रजिस्ट्रेशन के लिए ऐप लॉन्च, शिकायत मिलने पर लगेगा जुर्मना और पंजीकरण होगा रद्द, पूरी जानकारी

Tricity Today | पालतू जानवरों के रजिस्ट्रेशन के लिए ऐप लॉन्च

पालतू जानवरों के रजिस्ट्रेशन के लिए ऐप लॉन्च, शिकायत मिलने पर लगेगा जुर्मना और पंजीकरण होगा रद्द, पूरी जानकारी Noida News: नोएडा में पालतू जानवरों के रजिस्ट्रेशन की सुविधा के लिए प्राधिकरण (Noida Authority) के जन स्वास्थ्य विभाग ने आज, 15 सितंबर को नोएडा अथॉरिटी पेट रजिस्ट्रेशन एप्लीकेशन (Noida Authority Pet Registration Application) लॉन्च कर दिया है। फिलहाल इसे एंड्राइड वर्जन पर लॉन्च किया गया है। इस ऐप का आईओएस वर्जन अगले महीने अक्टूबर के पहले हफ्ते में लांच किया जाएगा। इस संबंध में आज नोएडा प्राधिकरण के कार्यालय में एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया था। जिसमें सीईओ ऋतु महेश्वरी (CEO Ritu Maheshwari IAS) ने इस ऐप के बारे में विस्तार से जानकारी दी।


 
उन्होंने बताया कि नोएडा में पेट लवर्स को सहूलियत उपलब्ध कराने के लिए यह मिशन शुरू किया गया है। प्राधिकरण के जन स्वास्थ्य विभाग और नोएडा कंप्यूटर सेल के सहयोग से एनएपीआर ऐप डेवलप हुआ है। आज इसका एंड्रॉयड वर्जन नागरिकों के लिए उपलब्ध कराया गया है। अगले महीने के पहले हफ्ते में इसका आईओएस वर्जन भी लांच किया जाएगा। इस ऐप के जरिए शहर के सभी पेट लवर्स अपने पालतू जानवरों को रजिस्टर कर सकेंगे। इससे उन्हें और प्राधिकरण दोनों को सहूलियत मिलेगी।
  1. -सीईओ ने बताया कि रजिस्ट्रेशन फॉर्म सबमिट करने के बाद प्राधिकरण के नियुक्त एडमिन इसकी समीक्षा करेंगे। उसके बाद पंजीकरण को स्वीकृति दी जाएगी। मंजूरी के बाद पालतू जानवरों के रजिस्ट्रेशन का सर्टिफिकेट मिल जाएगा। 
  2. -प्राधिकरण ने एक पेट के लिए रजिस्ट्रेशन शुल्क एक हजार रुपये सालाना निर्धारित किया है।
  3. -इस ऐप में रजिस्टर किए गए पालतू जानवरों के शिकायत की भी सुविधा दी गई है। मसलन अगर कोई मालिक अपने पालतू जानवर को पार्क या सार्वजनिक स्थानों में खुला छोड़ता है, या शौच कराता है तो लोग इसकी शिकायत कर सकते हैं।
  4. -शिकायत सही मिलने पर प्राधिकरण ऐसे मालिकों पर पहली बार में 100 रुपये, दूसरी बार में 200 रुपये और तीसरी बार में 500 रुपये का जुर्माना वसूलेगा। यह उनके रजिस्टर्ड पते पर नोटिस के जरिए भेजा जाएगा।
  5. -पालतू जानवरों की ज्यादा शिकायतें मिलने पर रजिस्ट्रेशन निरस्त भी किया जा सकता है। इसका प्रावधान भी रखा गया है। 
  6. -नोएडा क्षेत्र में अथॉरिटी ने पेट रजिस्ट्रेशन एप्लीकेशन के जरिए पालतू जानवरों के पंजीकरण और शिकायत के निस्तारण की प्रक्रिया के लिए संबंधित सहायक परियोजना अभियंता (जन स्वा.) प्रथम और सहायक परियोजना अभियंता (जन स्वा.) द्वितीय को एडमिन बनाया है।
  7. -प्राधिकरण की तरफ से नियुक्त एडमिन अपने-अपने क्षेत्र के सभी स्वास्थ्य निरीक्षकों के माध्यम से रजिस्ट्रेशन और शिकायतों के निस्तारण की प्रक्रिया अधिकतम 1 हफ्ते में पूरी करेंगे और उसे एप पर अपलोड करेंगे।
  8. -सीईओ ने बताया कि पेट रजिस्ट्रेशन और शिकायत के निस्तारण की सुनवाई विशेष कार्याधिकारी (आई) हर महीने के पहले और तीसरे मंगलवार (एक महीने में दो बार) को करेंगे। जबकि अपर मुख्य कार्यपालक अधिकारी (पी) महीने में कम से कम एक बार इन मामलों की सुनवाई करेंगे।

अन्य खबरे

Copyright © 2020 - 2021 Tricity. All Rights Reserved.