नोएडा में एंटी स्मॉग टावर लगाने की मिली मंजूरी, 14 सेक्टर के निवासियों को मिलेगा लाभ, पढ़ें पूरा प्रोजेक्ट

अच्छी खबर : नोएडा में एंटी स्मॉग टावर लगाने की मिली मंजूरी, 14 सेक्टर के निवासियों को मिलेगा लाभ, पढ़ें पूरा प्रोजेक्ट

नोएडा में एंटी स्मॉग टावर लगाने की मिली मंजूरी, 14 सेक्टर के निवासियों को मिलेगा लाभ, पढ़ें पूरा प्रोजेक्ट

Google Image | Anti Smog Tower

Noida News : नोएडा प्राधिकरण की आज हुई 203वीं बोर्ड बैठक में शहर के लोगों को शुद्ध हवा देने के लिए बड़े फैसले पर सहमति बनी। इसके तहत नोएडा क्षेत्र में वायु प्रदूषण को नियंत्रित करने के लिए फिल्म सिटी सेक्टर-16ए के करीब डीएनडी एक्सप्रेसवे पर पायलट प्रोजेक्ट के रूप में प्राधिकरण और भेल (BHEL) एयर पॉल्यूशन कंट्रोल टावर स्थापित करेंगे। इस प्रोजेक्ट के शुरू होने के बाद शहर के 14 सेक्टरों में लोगों को शुद्ध हवा मिलेगी। 

ट्राईसिटी टुडे ने विगत दिनों ही प्रमुखता से इस खबर को प्रकाशित किया था। यह एंटी स्मॉग टावर यूपी का पहला प्रोजेक्ट है। नोएडा अथॉरिटी को हर साल इसे चलाने में जो खर्च आएगा, उसकी आधी धनराशि देनी होगी। दरअसल प्राधिकरण शहर के लोगों को गुणवत्तापूर्ण वायु देने के लिए लगातार प्रयासरत है। हालांकि करीब 6 महीने तक शहर और जिले में एक्यूआई अच्छा नहीं रहता है। इस एंटी स्मॉग टावर के शुरू होने के बाद अन्य शहरों में भी इस सुविधा को शुरू करने पर विचार किया जाएगा।

60 दिन में तैयार हो जाएगा
अनुमान के मुताबिक नोएडा अथॉरिटी को 18.50 लाख रुपए प्रतिवर्ष इस पर आने वाला खर्च देना होगा। भेल ने अथॉरिटी को पत्र भेज कर बताया है कि मंजूरी मिलते ही 60 दिन के अंदर प्लांट को बनाकर उसे शुरू कर दिया जाएगा। कुछ दिनों पहले ऐसा ही एक एंटी स्मॉग टावर दिल्ली में भी लगाया गया है। सेक्टर-16ए कॉमर्शियल और सेक्टर-17 में टाउनशिप है। यहां हजारों लोग काम करते हैं और रहते हैं। इसीलिए इस इलाके की हवा को सुधारने के लिए पहल की गई है। 

14 सेक्टरों को मिलेगा लाभ
अथॉरिटी ने एंटी स्मॉग टावर लगाने पर सहमति जताई है। डीएनडी के पास सेक्टर-16ए में ग्रीन बेल्ट पर करीब 400 वर्ग मीटर की जमीन पर यह टॉवर लगाया जाएगा। इस एंटी स्मॉग टावर के लगने से आसपास के 14 सेक्टरों में वायु प्रदूषण कम हो जाएगा। लोगों को ज्यादा स्वच्छ हवा मिलेगी। जहां पर यह टावर लगाए जाएंगे, वहां तकरीबन 1 किलोमीटर के दायरे की हवा साफ हो जाएगी। इस टावर के दायरे में आने वाले सेक्टर-16, 16ए, 16बी, 17ए, 18, डीएनडी और ग्रेटर नोएडा एक्सप्रेसवे की हवा का स्तर सुधर जाएगा। जिससे लाखों लोग स्वच्छ हवा में सांस ले सकेंगे।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.