नोएडा समेत पूरे जिले में लोगों पर हमले जारी, जिम्मेदार कौन?

कुत्तों का आतंक : नोएडा समेत पूरे जिले में लोगों पर हमले जारी, जिम्मेदार कौन?

नोएडा समेत पूरे जिले में लोगों पर हमले जारी, जिम्मेदार कौन?

Tricity Today | लगातार चल रहा आवारा कुत्तों का हमला

Noida News : गौतमबुद्ध नगर में लगातार चल रहा आवारा कुत्तों का हमला रुकने का नाम नहीं ले रहा है। प्रतिदिन नोएडा, ग्रेटर नोएडा, ग्रेटर नोएडा वेस्ट, दादरी और जेवर समेत आसपास के गांवों में किसी ना किसी पर कुत्ते हमला कर रहे हैं। लोग स्थानीय प्रशासन और विकास प्राधिकरणों को शिकायत दे रहे हैं, लेकिन कोई ठोस कदम अभी तक नहीं उठाया गया है। स्वास्थ्य विभाग के आकंड़ों बताते हैं कि केवल नोएडा शहर में कुत्ते रोजाना एक दर्जन से अधिक लोगों को घायल कर रहे हैं।

सोशल मीडिया पर तस्वीर वायरल
नोएडा शहर में तो अब चलते-फिरते कुत्तों का झुंड हमला करता है। प्राधिकरण की तरफ से कुत्तों का टीकाकरण, नसबंदी और पंजीकरण का दावा केवल कागजी खानापूर्ति बनकर रह गया है। जनप्रतिनिधियों और प्राधिकरण के अधिकारियों से शिकायत के बावजूद अब तक कोई ठोस कदम नहीं उठाया गया है। आए दिन कुत्ते शहरी महिलाओं, बुजुर्गों और छोटे बच्चों को घायल कर रहे हैं। सोशल मीडिया पर कुत्तों के काटने से घायल हुए लोगों की तस्वीर वायरल हो रही हैं। 

अब तक कोई ठोस योजना नहीं बनी
जिले में कुत्तों का झुंड आए दिन लोगों पर हमला कर देता है। इसके अलावा नोएडा और ग्रेटर नोएडा शहर के कई हिस्सों में कुत्ते दो पहिया वाहन चालकों के पीछे दौड़ने लग जाते हैं। कई बार वाहन चालक या बाइक के पीछे बैठे व्यक्ति पर हमला कर देते हैं। बाइक के पीछे भागने पर चालक हड़बड़ी में दुर्घटनाग्रस्त हो रहे हैं। लोग सोशल मीडिया के जरिए अपनी शिकायत दर्ज करवा रहे हैं। प्रशासन के तरफ से अभी तक कोई ठोस कदम आवारा कुत्तों को लेकर उठाया नहीं गया है। कोई बड़ी घटना होने पर विकास प्राधिकरण जल्दी समाधान का आश्वासन देता है लेकिन फिर मामला ठंडे बस्ते में चला जाता है।

लोगों ने कहा- केवल कागजों पर एक्शन
शहर के लोगों का कहना है, "यदि पैट मालिक अपने जानवर को खुले स्थान, पार्क या सार्वजनिक स्थान पर शौच कराता है तो शिकायत होने पर प्राधिकरण जानवर के मालिक पर एक्शन लेगा। पहली शिकायत सही पाए जाने पर 100 रुपये, दूसरी बार में 200 और तीसरी बार में 500 रुपए का जुर्माना लगाकर नोटिस भेजा जाएगा। अधिक शिकायतें आने पर पालतू कुत्ते का पंजीकरण निरस्त कर दिया जाएगा। शिकायत का निस्तारण एक सप्ताह में कर दिया जाएगा।" शहर की आरडब्ल्यूए फेडरेशन फोनरवा के अध्यक्ष योगेंद्र शर्मा कहते हैं, "इस मुद्दे को लेकर ना जाने कितनी बार प्राधिकरण अधिकारियों से वार्ताएं हो चुकी हैं। हर बार एनजीओ की नियुक्ति करके कुत्तों की नसबंदी करवाने और शेल्टर होम में भेजने की योजना बनाई जाती है। फिर मामला ठंडे बस्ते में चला जाता है। अब चुनाव के बाद इस मुद्दे पर एक बार फिर प्राधिकरण की सीईओ से मुलाकात करेंगे।"

कठोर नियम-कानून की जरूरत
ग्रेटर नोएडा वेस्ट के नए चौड़ा गांव निवासी अनिल कुमार का कहना है, "आवारा कुत्तों को लेकर हाल के दिनों में घटना काफी तेजी से बढ़ गई हैं। देर रात को कंपनी से काम करके वापस घर लौटने वाले लोगों के लिए चिंता का विषय है। सोशल मीडिया पर लगातार शिकायतें दर्ज करवाई जा रही हैं लेकिन उसके बावजूद अभी तक कोई ठोस कदम नहीं उठाया गया है। प्राधिकरण से कहना चाहूंगा कि कठोर नियम कानून बनाकर कार्य करें।"

मेड सेक्टर में आने से घबरा रही हैं
नोएडा के सेक्टर-51 निवासी डिफेंस शर्मा ने कहा, "कुछ दिन पहले सेक्टर में एक महिला मेड को कुत्ते ने घायल कर दिया था। इस घटना के बाद से सेक्टर में काम करने वाली मेड आने से घबरा रही है। नोएडा प्राधिकरण ने नियम कानून बना तो रखे हैं, लेकिन सभी नियम कानून कागजों तक सीमित हैं।"

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.