अथॉरिटी देगा 100 करोड़ रुपए, पढ़िए ताजा अपडेट

नोएडा भंगेल एलिवेटेड रोड को मिली गति : अथॉरिटी देगा 100 करोड़ रुपए, पढ़िए ताजा अपडेट

अथॉरिटी देगा 100 करोड़ रुपए, पढ़िए ताजा अपडेट

Google Image | भंगेल एलिवेटेड मार्ग

Noida News : डीएससी रोड (दादरी-सूरजपुर-छलेरा) पर बन रहे भंगेल एलिवेटेड रोड का काम बजट न होने के कारण ठप पड़ा हुआ है। इससे सबसे ज्यादा नुकसान भंगेल के व्यापारियों को हो रहा है। अब एक बार फिर इस प्रोजेक्ट को गति देने का काम नोएडा अथॉरिटी के तरफ से किया जा रहा है। एलिवेटेड रोड का बजट 100 करोड़ रुपये बढ़ाने की तैयारी है। सीईओ ने जल्द से जल्द इस योजना पर काम शुरू करने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिए हैं। इस प्रोजेक्ट को पूरा करने के लिए इसी महीने हुई बोर्ड बैठक में प्रस्ताव रखा गया था। 

अधूरे निर्माण पर सीईओ गंभीर
नोएडा प्राधिकरण के नए सीईओ डॉ. लोकेश एम. ने इस मामले को गंभीरता से लिया। उन्होंने एक कमेटी गठित की। इस कमेटी को यह तय करना था कि सेतु निगम की 150 करोड़ रुपए की अतिरिक्त मांग जायज है या नहीं। फिलहाल छलेरा टू सेक्टर-82 तक बन रहे भंगेल एलिवेटेड रोड का निर्माण अधूरा होने से भंगेल, सलारपुर और बरौला के दुकानदारों को नुकसान झेलना पड़ रहा है। सलारपुर से भंगेल तक अधूरे पुल के नीचे का हिस्सा सब्जी मंडी में कन्वर्ट हो गया है। इतना ही नहीं, इधर से आने जाने वालों को भी भारी दिक्कतें हो रही हैं। खासतौर से बारिश में तो यह रास्ता नर्क में तब्दील हो जाता है।

अथॉरिटी के लिए चुनौती
एलिवेटेड रोड के रास्ते में कुछ इमारतें भी रोड़ा बनी हुई हैं। बिल्डिंग के मालिकों का कहना है कि उनके मकान काफी पहले से बने हैं, इसलिए वे इसे नहीं तोड़ने देंगे। जबकि अथॉरिटी एलिवेटेड रोड के मूल ड्राइंग में बदलाव करने को राजी नहीं है। हालांकि वहां के पिलर्स भी तैयार हो चुके हैं। इस जगह पर एलिवेटेड रोड की चौड़ाई भी कम नहीं हो सकती है। लोगों का कहना है कि किसी भी परियोजना को शुरू करने से पहले सर्वे, रिसर्च और स्थानीय भौगोलिक स्थितियों का जायजा लिया जाता है। अगर रास्ते में आने वाली बिल्डिंग के कारण परियोजना में विलंब होता है तो कटघरे में परियोजना बनाने वाले ही होंंगे। मसलन, अब इस मामले को सुलझाने प्राधिकरण के लिए बड़ी चुनौती है। 

आखिरी डेडलाइन दिसंबर 2023
साल, 2020 में शुरू हुए इस परियोजना को पूरा करने के लिए एक वर्ष का समय तय किया गया था। कोविड के कारण काम रुक सा गया। फिर उसके लिए एक वर्ष का और समय दिया गया। अब तीसरे साल में भी आठ माह बीतने को हैं, लेकिन अभी सिर्फ 60 फीसदी ही काम पूरा हो पाया है। अब एलिवेटेड रोड के निर्माण को पूरा करने की अंतिम डेडलाइन दिसंबर 2023 तय की गई है। प्राधिकरण के सीईओ डॉ. लोकेश एम. ने इस प्रोजेक्ट को पूरा करने में जिस तरह से दिलचस्पी दिखाई है, उससे लग रहा है कि इस परियोजना के पूरा होने का सपना हकीकत में तब्दील हो जाएगा।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.