बेंगलुरु में रह रहे युवक को प्राधिकरण ने दिए 3 बिलियन रुपए, डीएलएफ मॉल की जमीन से जुड़ा मामला

नोएडा से बड़ी खबर : बेंगलुरु में रह रहे युवक को प्राधिकरण ने दिए 3 बिलियन रुपए, डीएलएफ मॉल की जमीन से जुड़ा मामला

बेंगलुरु में रह रहे युवक को प्राधिकरण ने दिए 3 बिलियन रुपए, डीएलएफ मॉल की जमीन से जुड़ा मामला

Tricity | डीएलएफ यूनिवर्सल लिमिटेड कंपनी

Noida : जो जमीन सेक्टर-18 में डीएलएफ ने नोएडा प्राधिकरण से खरीदी थी, अब उसकी एवज में करीब 235 करोड़ रुपये और चुकाने होंगे। नोएडा प्राधिकरण ने यह राशि देने के लिए डीएलएफ यूनिवर्सल लिमिटेड कंपनी को नोटिस जारी किया है। यहां पर फिलहाल मॉल बना हुआ है। उच्चतम न्यायालय के आदेश पर नोएडा प्राधिकरण ने मुआवजे के रूप में अतिरिक्त पैसा बैंगलुरू के रहने वाले एक शख्स को दिया था। अब प्राधिकरण इसकी भरपाई डीएलएलफ मॉल प्रबंधन से पैस लेकर करेगा। नोएडा प्राधिकरण के अधिकारियों ने बताया कि मॉल प्रबंधन को 15 दिन के अंदर पैसे जमा करने के लिए नोटिस जारी कर दिया गया है।

प्राधिकरण ने किया जमीन का अधिग्रहण
अधिकारियों ने बताया कि मॉल प्रबंधन से यह पैसा वर्षों से चल रहे एक मुआवजे के केस से संबंधित मामले में मांगा जा रहा है। अब जिस जगह सेक्टर-18 में मॉल बना हुआ है, इससे पहले वह जमीन सेक्टर-44 छलेरा बांगर के एक किसान की हुआ करती थी। इस जमीन में से करीब 14358 वर्ग मीटर जमीन को किसान से बैंगलुरू के रहने वाले रेड्डी विरेन्ना ने 24 अप्रैल को 1997 में खरीद लिया था। इसके बाद प्राधिकरण ने इस जमीन का भी अधिग्रहण कर लिया और भूखंड योजना निकालकर डीएलएफ यूनिवर्सल लिमिटेड कंपनी को दे दी।

295 करोड़ रुपये देने पर सहमति
कंपनी को करीब 54320 वर्ग मीटर जमीन आवंटित की गई। उस समय यह जमीन 173 करोड़ रुपये में प्राधिकरण की ओर से दी गई थी। गलत तरीक से जमीन का अधिग्रहण करने और अन्य बिंदुओं को लेकर रेड्डी विरेन्ना ने न्यायालय में याचिका दायर की। अलग-अलग स्तर से होते हुए मामला उच्चतम न्यायालय में पहुंचा और कुछ महीने पहले ही प्राधिकरण को अतिरिक्त करीब 340 करोड़ रुपये मुआवजा देने का आदेश दिया। न्यायालय के आदेश के बाद प्राधिकरण ने अपने स्तर से याचिकाकर्ता से बात की और 295 करोड़ रुपये देने पर सहमति बनी। इस पैसे को प्राधिकरण ने पिछले हफ्ते दे दी दिया।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.