प्राधिकरण ने ब्रह्मपुत्र मार्केट से अवैध स्ट्रीट वेंडर्स को हटाया, आरडब्ल्यूए ने ये तैयारी की  

नोएडा : प्राधिकरण ने ब्रह्मपुत्र मार्केट से अवैध स्ट्रीट वेंडर्स को हटाया, आरडब्ल्यूए ने ये तैयारी की  

प्राधिकरण ने ब्रह्मपुत्र मार्केट से अवैध स्ट्रीट वेंडर्स को हटाया, आरडब्ल्यूए ने ये तैयारी की  

Social Media | नोएडा प्राधिकरण ने अभियान चलाकर अतिक्रमण हटाया

प्राधिकरण ने ब्रह्मपुत्र मार्केट से अवैध स्ट्रीट वेंडर्स को हटाया, आरडब्ल्यूए ने ये तैयारी की   Noida News : नोएडा प्राधिकरण (Noida Authority) ने मंगलवार को सेक्टर-29 में ब्रह्मपुत्र मार्केट में अवैध स्ट्रीट वेंडर्स के खिलाफ अभियान चलाकर अतिक्रमण हटाया। अरुण विहार सोसाइटी के निवासी इन वेंडर को लेकर तमाम शिकायतें दर्ज करा रहे थे। दरअसल ये सभी वेंडर्स अथॉरिटी के समझाने के बावजूद शिफ्ट करने को तैयार नहीं हैं। प्राधिकरण के अधिकारियों के मुताबिक, कुछ विक्रेताओं ने सेक्टर-37 के पास के क्षेत्र में बनाए गए एक अलग वेंडिंग ज़ोन में जाने से इनकार कर दिया था। उसके बाद कार्रवाई की गई थी। बताते चलें कि ब्रह्मपुत्र मार्केट शहर के सबसे पुराने और पॉश बाजार में से एक है।

सेक्टर में 101 पंजीकृत स्ट्रीट वेंडर हैं। इनमें ब्रह्मपुत्र मार्केट में अपने स्टॉल लगाने वाले भी शामिल हैं। इन वेंडरों को बार-बार वेंडिंग जोन में जाने को कहा जा रहा था। मगर पंजीकृत विक्रेताओं में से केवल 25 ने प्राधिकरण के फैसले के मुताबिक शिफ्ट किया। बाकी अवैध रूप से बाजार में रह रहे थे। अभियान की बागडोर संभाल रहे विशेष अधिकारी इंदु प्रकाश सिंह ने इस बारे में जानकारी दी।  पिछले हफ्ते, प्राधिकरण ने सेक्टर-37 में अरुण विहार सोसाइटी के प्रवेश द्वार के पास एक वेंडिंग ज़ोन स्थापित करने का प्रस्ताव दिया था। अरुण विहार रेजिडेंट्स वेलफेयर एसोसिएशन (AVRWA) ने सुरक्षा और स्वच्छता संबंधी चिंताओं का हवाला देते हुए इस प्रस्ताव का विरोध किया था। विरोध के बाद, वेंडिंग जोन को सेक्टर-37 में अंबेडकर मार्केट के टी-जंक्शन के साथ डाकघर की ओर स्थानांतरित कर दिया गया।

अब नहीं आने देंगे
एवीआरडब्ल्यूए के अध्यक्ष कर्नल (सेवानिवृत्त) आईपी सिंह ने कहा, ‘नोएडा प्राधिकरण ने विक्रेताओं के लिए कानूनी और संगठित तरीके से अपने स्टॉल, दुकानें स्थापित करने के लिए एक अलग क्षेत्र बनाया है। पैदल चलने वालों के लिए बनी जगह पर ब्रह्मपुत्र मार्केट में अपनी दुकानें लगाकर विक्रेता न केवल उपद्रव पैदा करते हैं, बल्कि बाजार को भी खराब करते हैं। अरुण विहार के रिहायशी इलाके में मुख्य रूप से सेवानिवृत्त सशस्त्र बल के जवान रहते हैं। वार्ड-6 ए के वार्ड डायरेक्टर कर्नल (सेवानिवृत्त) यूबी सिंह ने कहा, प्राधिकरण के अधिकारियों ने ब्रह्मपुत्र मार्केट से अतिक्रमण हटा दिया है। अब आरडब्ल्यूए यह सुनिश्चित करेगा कि अवैध विक्रेता वापस न आएं।

बात कर सुलझाएंगे मामला
इस बीच रेहड़ी-पटरी संचालक वेलफेयर एसोशिएसन के अध्यक्ष एसके गुप्ता ने कहा, ब्रह्मपुत्र मार्केट में वेंडरों को वेंडिंग जोन में शिफ्ट करने का लाइसेंस दिया गया है। हम नोएडा के सभी स्ट्रीट वेंडर्स को नियमों का पालन करने और कानूनी रूप से अपनी दुकानें स्थापित करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। ब्रह्मपुत्र मार्केट में भी प्राधिकरण के अधिकारियों ने वेंडरों को लाइसेंस दिए हैं, ताकि वे नए वेंडिंग जोन में शिफ्ट हो सकें। हालांकि, उनमें से कुछ अभी भी इस कदम का विरोध कर रहे हैं। हम उनसे बात करेंगे और मामलों को सुलझाने का प्रयास करेंगे।

अन्य खबरे

Copyright © 2020 - 2021 Tricity. All Rights Reserved.