गीला-सूखा कूड़ा अलग नहीं करने वालों पर प्राधिकरण लगाएगा जुर्माना, स्वच्छ सर्वेक्षण-2023 की तैयारियां शुरू

काम की खबर : गीला-सूखा कूड़ा अलग नहीं करने वालों पर प्राधिकरण लगाएगा जुर्माना, स्वच्छ सर्वेक्षण-2023 की तैयारियां शुरू

गीला-सूखा कूड़ा अलग नहीं करने वालों पर प्राधिकरण लगाएगा जुर्माना, स्वच्छ सर्वेक्षण-2023 की तैयारियां शुरू

Google Image | Symbolic Photo

Noida News : शहर के जिन घरों में गीला-सूखा कूड़ा अलग-अलग नहीं होता। उन घरों पर नोएडा प्राधिकरण एक्शन लेगा। अथॉरिटी ऐसे घरों पर जुर्माना लगाएगी। यह जुर्माना 500 रुपये तक होगा। इसके साथ ही गीला-सूखा कूड़ा एक में लेने वाली एजेंसी पर भी जुर्माना होगा। यह जुर्माना औचक निरीक्षण कर टीमें लगाएंगी। मकसद शहर में कूड़ा छटनी 100 प्रतिशत कर निस्तारण व्यवस्था को बेहतर बनाना है। जन स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा में अथॉरिटी की सीईओ रितु माहेश्वरी ने यह निर्देश जारी किए हैं। इन पर गुरुवार से विभाग काम शुरू करेगा।

इन कामों पर दिया जोर
स्वच्छ सर्वेक्षण-2023 के लिए केंद्र की टीमें आने वाली हैं। अबकी बार नोएडा गार्बेज फ्री सिटी में 7 स्टार की रेस में शामिल है। इसकी तैयारी को अगले 10 दिन अथॉरिटी अभियान चलवाएगी। इस अभियान में सेक्टरों के बीच खाली पड़े प्लॉट की सफाई, कूड़ा निस्तारण पर जोर और झाड़ियों की छटनी समेत अन्य काम होंगे। सीईओ ने जन स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से कहा कि रविवार को सफाई कर्मचारियों की फील्ड में संख्या बढ़ाई जाए। कारण बड़ी संख्या में लोग छुट्टी पर होते हैं और कूड़ा भी ज्यादा निकलता है। जिस एरिया में सफाई व्यवस्था सही नहीं पाई जाए वहां के स्वच्छताकर्मियों की सेवा समाप्त कर एजेंसी के ऊपर जुर्माना लगाया जाए। 

 24 नए पब्लिक टाइलेट का काम जल्द होगा पूरा
नोएडा अथॉरिटी पेट रजिस्ट्रेशन ऐप पर जिन भी लोगों ने अपने कुत्ते और बिल्ली का रजिस्ट्रेशन नहीं करवाया है उन पर जु्र्माना लगाने की शुरुआत के निर्देश सीईओ ने दिए। कूड़ा छटनी कर न देने वाले निवासियों और लेने वाली कलेक्शन एजेंसी पर जुर्माना लगाने की प्रक्रिया में तेजी के लिए सीईओ ने कहा है। कूड़ा निस्तारण कर रही एजेंसी की लापरवाही पर भी सीईओ ने नाराजगी जताई है।  शहर में 24 नए पब्लिक टाइलेट बनाने का काम 15 जून तक पूरा करने के निर्देश दिए। समीक्षा बैठक में अथॉरिटी के एसीईओ प्रभाष कुमार ओएसडी इंदु प्रकाश सिंह, डॉ अविनाश त्रिपाठी, डीजीएम एस पी सिंह, सीनियर मैनेजर विजय रावल और गौरव बसंल समेत अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.