नोएडा की 5 स्पोर्ट्स सिटी में फ्लैट और प्रोपर्टी खरीदने-बेचने पर लगी रोक, हजारों लोगों की परेशानी बढ़ीं

बड़ी खबर : नोएडा की 5 स्पोर्ट्स सिटी में फ्लैट और प्रोपर्टी खरीदने-बेचने पर लगी रोक, हजारों लोगों की परेशानी बढ़ीं

नोएडा की 5 स्पोर्ट्स सिटी में फ्लैट और प्रोपर्टी खरीदने-बेचने पर लगी रोक, हजारों लोगों की परेशानी बढ़ीं

Tricity Today | Noida

नोएडा शहर की 5 स्पोर्ट्स सिटी योजनाओं में फ्लैट और दूसरी संपत्तियां खरीदकर हजारों लोग फंस गए हैं। दरअसल, स्पोर्ट्स सिटी को लेकर जांच चल रही है। पूर्व में इन परियोजनाओं का सीएजी से ऑडिट भी करवाया गया है। स्पोर्ट्स सिटी से जुड़ा प्रस्ताव सोमवार को नोएडा विकास प्राधिकरण की बोर्ड बैठक में रखा गया था। जिसमें बोर्ड ने निर्णय लिया है कि भविष्य में सेल और परचेज पर रोक लगा दी जाए। जिससे स्पोर्ट सिटी परियोजनाओं में थर्ड पार्टी इंटरेस्ट न बनने पाए।

समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी की सरकारों के दौरान नोएडा शहर के सेक्टर-78, सेक्टर-79, सेक्टर-101, सेक्टर-150 और सेक्टर-152 में पांच स्पोर्ट्स सिटी के लिए भूमि आवंटन किया गया था। अब यह परियोजनाएं लगभग अटकी पड़ी हुई हैं। आवंटन हासिल करने वाले बिल्डर स्पोर्ट्स सिटी परियोजनाओं में ग्रुप हाउसिंग सोसाइटीज लॉन्च करके हजारों लोगों को फ्लैट, विला और दूसरी संपत्तियां बेच चुके हैं। आवंटित जमीनों का 70 फ़ीसदी हिस्सा खाली पड़ा हुआ है, जिस पर खेल गतिविधियों का विकास नहीं किया जाना है। स्पोर्ट्स फैसिलिटी से जुड़ी जमीन खाली पड़ी हुई हैं।

इनमें से ज्यादातर बिल्डर डिफाल्टर हैं और विकास प्राधिकरण को जमीन का पैसा भी नहीं चुका रहे हैं। इन मामलों का समाधान निकालने और शासन से सुझाव मांगने के लिए विकास प्राधिकरण ने सोमवार की बोर्ड बैठक में प्रस्ताव रखा था। बोर्ड ने प्रस्ताव पर विचार किया और कहा कि स्पोर्ट्स फैसिलिटी का विकास करने के लिए एक समिति बना ली जाए। समिति सभी तथ्यों अध्ययन करेगी और उसके बाद एक बार फिर बोर्ड के सामने रिपोर्ट रखी जाएगी। इस दौरान इन परियोजनाओं में सेल और परिचय पूरी तरह प्रतिबंधित रहेगी। जिससे थर्ड पार्टी इंटरेस्ट स्पोर्ट्स सिटी परियोजनाओं में नहीं बढ़ेगा। मतलब, यह कि जो लोग इन स्पोर्ट सिटी में प्रॉपर्टी खरीद चुके हैं, वह भी अपने फ्लैट या दूसरी संपत्ति बेच नहीं सकते हैं।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.