टूटी फूटी सड़क और गड्ढों के बीच फंसी परियोजना, नोएडा अथॉरिटी के दावों पर अब योगी..

एक साल में बनाने वाली थी भंगेल एलिवेटेड रोड : टूटी फूटी सड़क और गड्ढों के बीच फंसी परियोजना, नोएडा अथॉरिटी के दावों पर अब योगी..

टूटी फूटी सड़क और गड्ढों के बीच फंसी परियोजना, नोएडा अथॉरिटी के दावों पर अब योगी..

Tricity Today | Yogi Adityanath

Noida News : नोएडा अथॉरिटी द्वारा बनाये जा रहे हाई प्रोफाइल भंगेल एलिवेटेड रोड (Bhangel Elevated Road) का काम में अभी तेजी आई है। सेतु निगम की मांग को पूरा करने के बाद इसका काम दोबारा शुरू हो गया है। अधिकारियों की मानें तो अभी 75 प्रतिशत काम पूरा हो गया है। छलेरा से फेस-2 तक का जाम खत्म करने के लिए इसे बनाया जा रहा है। बरौला से टी-प्वाइंट तक दोनों लेन बना दी गयी है। इसके आगे एक साइड की लेन बन रही है। सोमवार यानी आज पिलर नंबर 96 की लेन रखी जा रही है। पहले के मुकाबले काम में तेजी देखने को मिल रही है। योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने अपने दौरे में नोएडा अथॉरिटी (Noida Authority) को इस एलिवेटेड रोड को जल्द से जल्द तैयार करने के निर्देश दिए थे। इस परियोजना में देरी का सबसे अधिक खामियाजा व्यापारियों को उठाना पड़ा है। 

मार्केट पर काफी ज्यादा असर 
भंगेल मार्केट एसोसिएशन (Bhangel Market Association) के अध्यक्ष मनोज गोयल ने बताया कि एक साल में पूरी होने वाली भंगेल एलिवेटेड रोड को 4 साल पूरे होने वाले हैं। इसके बावजूद अथॉरिटी सिर्फ एक लेने खोलने की ही बात कर रही है। इस एलिवेटेड रोड के काम के बीच में फंस जाने से मार्केट पर काफी ज्यादा असर पड़ा है। रोड इतनी ज्यादा खराब है कि लोग यहां से निकलना नहीं चाहते हैं। काम की बात की जाए तो अथॉरिटी के दावे कब फेल हो जाएं, कहा नहीं जा सकता है। अब भी अथॉरिटी 6 महीने में इसका काम पूरा करने के दावे कर रही है, लेकिन इसे अभी एक साल से अधिक का समय लग सकता है। 

सुरक्षा का ध्यान नहीं 
मनोज गोयल ने कहा कि सुरक्षा व्यवस्था की बात की जाए तो जहां पर काम हो रहा है, उसके आसपास कोई बैरियर तक नहीं लगाया गया है। हालांकि, अभी तक कोई दुर्घटना नहीं हुई है, लेकिन आने वाले समय में कुछ भी हो सकता है। ऊपर काम चलता है और नीचे लोग टूटी-फूटी सड़क से गुजर रहे होते हैं। भंगेल एलिवेटेड रोड के बनने से मार्केट बर्बाद हो गई है। टूटी सड़क और यहां लगने वाली मंडी से लोग इतना अधिक परेशान हैं कि मार्केट में जाना तक नहीं चाहते हैं। बरसात के मौसम में तो पानी इतना भर जाता है कि आना जाना ही दुश्वार हो जाता है।

समय के साथ बढ़ती चली गयी लागत 
छलेरा से सेक्टर-82 तक जाम को खत्म करने के लिए भंगेल एलिवेटेड रोड का निर्माण कार्य शुरू किया गया था। इसका निर्माण उत्तर प्रदेश राज्य सेतु निगम करवा रहा है। नोएडा प्राधिकरण की बोर्ड बैठक में एलिवेटेड रोड की लागत बढ़ाने की सहमति दी गई थी। इसको देखते हुए प्राधिकरण स्तर पर एक समिति गठित कर नए सिरे से लागत तय करने के निर्देश दिए गए। उसके बाद सेतु निगम और प्राधिकरण अधिकारियों की बैठक हुई। इसमें लागत पर सहमति नहीं बन सकी। ऐसे में प्राधिकरण के सीईओ ने बजट को लेकर नए सिरे से प्रस्तुतीकरण रिपोर्ट देने को कहा था। नोएडा प्राधिकरण के अधिकारियों ने बताया कि एलिवेटेड रोड के काम के लिए किए गए कॉन्ट्रैक्ट के अनुसार, स्टील की कीमत 77 करोड़ रुपए बढ़ रही है। इसके अलावा 20 करोड़ रुपए सीमेंट और दूसरी सामग्री की बढ़ी है। सामान की मात्रा बढ़ने से इसकी लागत 97 करोड़ 30 लाख रुपए बढ़ गई है। हालांकि इसके बाद अब सेतु निगम इसे बनाने में लगा हुआ है। पिलर बनाये जा चुके हैं। सेतु निगम एलिवेटेड रोड को जल्द बनाने में भी जुटा हुआ है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.