उज्बेकिस्तान में 18 बच्चों की मौत मामले में बड़ा एक्शन, नोएडा की नामी कंपनी का ड्रग लाइसेंस रद्द

बड़ी खबर : उज्बेकिस्तान में 18 बच्चों की मौत मामले में बड़ा एक्शन, नोएडा की नामी कंपनी का ड्रग लाइसेंस रद्द

उज्बेकिस्तान में 18 बच्चों की मौत मामले में बड़ा एक्शन, नोएडा की नामी कंपनी का ड्रग लाइसेंस रद्द

Tricity Today | इस ड्रग कंपनी का लाइसेंस रद्द

Noida News : भारत के नोएडा शहर में निर्मित कफ सिरप के सेवन से उज्बेकिस्तान में कथित रूप से 18 बच्चों की मौत के मामला सामने आने के बाद उत्तर प्रदेश के खाद्य सुरक्षा और औषधि प्रशासन ने सेक्टर-67 स्थित मैरियन बायोटेक प्राइवेट लिमिटेड ड्रग लाइसेंस रद्द कर दिया है। दवा फर्म से 36 नमूने लेकर चंडीगढ़ स्थित क्षेत्रीय औषधि परीक्षण प्रयोगशाला में जांच के लिए भेजे गए थे। जिसमें 22 नमूने पूरी तरह फेल मिले थे। इसमें कई सैंपल में कफ सीरप में डायथिलीन ग्लाइकाल और एथिलीन ग्लाइकाल की मात्रा अधिक पाई गई थी। कफ सिरप में प्रोफाइलिंग ग्लाइकोल मिला था, लेकिन इस बात की पुष्टि नहीं हुई थी कि इसी के सेवन से बच्चों की मौत हुई है। 

तीन लोग जेल में कैद
जांच को भेज गए 14 नमूनों की रिपोर्ट लंबित है। नमूने फेल होने के बाद औषधि विभाग ने कंपनी की निदेशक जया जैन और सचिन जैन सहित कुल पांच लोगों के खिलाफ थाना फेस-3 में मुकदमा दर्ज करवाया था। पुलिस ने मामले में कंपनी के केमिस्ट अतुल रावत, आपरेशन हेड तुहिन भट्टाचार्य और केमिस्ट मूल सिंह को गिरफ्तार कर जेल भेजा था।

निदेशक जया जैन और सचिन जैन की तलाश तेज
गौतमबुद्ध नगर के औषधि निरीक्षक वैभव बब्बर ने बताया कि मेल के माध्यम से उत्तर प्रदेश के खाद्य सुरक्षा और औषधि प्रशासन के अधिकारी ने कंपनी का लाइसेंस रद होने की जानकारी दी है। वहीं, सहायक पुलिस आयुक्त  (सेंट्रल नोएडा) अमित प्रताप सिंह ने बताया कि दवा फर्म के मामले में जेल गए तीन लोगों को पिछले दिनों कोर्ट से जमानत मिली थी। वहीं फरार चल रहे फर्म के निदेशक जया जैन और सचिन जैन की तलाश जारी है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.