नोएडा-ग्रेटर नोएडा के घर खरीदार की वजह से रियल एस्टेट को बड़ा झटका, 1.18 लाख करोड़ रुपए की इकाइयां ठप

आज की बड़ी खबर : नोएडा-ग्रेटर नोएडा के घर खरीदार की वजह से रियल एस्टेट को बड़ा झटका, 1.18 लाख करोड़ रुपए की इकाइयां ठप

नोएडा-ग्रेटर नोएडा के घर खरीदार की वजह से रियल एस्टेट को बड़ा झटका, 1.18 लाख करोड़ रुपए की इकाइयां ठप

Tricity Today | Noida

Noida-Greater Noida News : गौतमबुद्ध नगर को उत्तर प्रदेश की शो विंडो कहा जाता है। उसके बावजूद भी यहां के निवासी विभिन्न समस्याओं से जूझ रहे हैं। जिसकी वजह से कई करोड़ रुपए की इकाइयां ठप पड़ी हुई हैं। अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि नोएडा और ग्रेटर नोएडा की आवासीय परियोजनाओं के प्रभावित होने के कारण 1.18 लाख करोड़ रुपए की इकाइयां ठप पड़ी हैं। यह जानकारी संपत्ति सलाहकार एनरॉक ने साझा की है।

7 बड़े संपत्ति बाजारों को बड़ा झटका
एनरॉक से मिली जानकारी के अनुसार इसमें देश के 7 बड़े संपत्ति बाजारों दिल्ली एनसीआर, मुंबई, कोलकाता, चेन्नई, बेंगलुरु, हैदराबाद और पुणे में 2014 या उससे पहले शुरू हुई आवासीय परियोजनाओं को शामिल किया गया है। 

एफपीसीई ने जताई चिंता
घर खरीदारों के शीर्ष निकाय फोरम फॉर पीपुल्स कलेक्टिव एफर्ट्स (एफपीसीई) ने कहा कि प्रत्येक परियोजना में देरी के कारणों का पता लगाया जाना चाहिए और समाधान किया जाना चाहिए। निकाय ने ग्राहकों को हो रही परेशानी पर चिंता जताई और डिफॉल्ट करने वाले बिल्डरों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग भी की है।

क्या है नोएडा-ग्रेटर नोएडा की हालत
एनरॉक के आंकड़ों के अनुसार 31 मई 2020 तक इन 7 शहरों में 4,48,129 करोड़ रुपये की 4,79,940 इकाइयां ठप थी। इसमें से अकेले दिल्ली एनसीआर की 50 प्रतिशत हिस्सेदारी है, जहां 1,81,410 करोड़ रुपए की 2,40,610 इकाइयां ठप हैं या देरी से चल रही हैं। एनरॉक ने दिल्ली एनसीआर के आंकड़ों का विस्तृत ब्योरा देते हुए कहा कि एनसीआर क्षेत्र में कुल ठप या विलंबित इकाइयों में नोएडा और ग्रेटर नोएडा का लगभग 70 प्रतिशत हिस्सा है, जबकि गुरुग्राम का हिस्सा केवल 13 प्रतिशत है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.