निर्माण करने वाली कंपनी ने बढ़ाई 265 करोड़ रुपए की लागत, ऋतु महेश्वरी ने दिया यह जवाब

नोएडा चिल्ला एलिवेटेड रोड में बड़ी रुकावट : निर्माण करने वाली कंपनी ने बढ़ाई 265 करोड़ रुपए की लागत, ऋतु महेश्वरी ने दिया यह जवाब

निर्माण करने वाली कंपनी ने बढ़ाई 265 करोड़ रुपए की लागत, ऋतु महेश्वरी ने दिया यह जवाब

Tricity Today | ऋतु महेश्वरी और नोएडा चिल्ला एलिवेटेड

Noida News  : नोएडा चिल्ला एलिवेटेड रोड़ प्रोजेक्ट (Noida Chilla Elevated Road Project) में एक बड़ी रुकावट पैदा हो गई है। दरअसल, एलिवेटेड रोड निर्माण लागत में 265 करोड़ रुपए बढ़ सकते हैं। इसको लेकर एलिवेटेड रोड बनाने वाली कंपनी द्वारा नोएडा प्राधिकरण (Noida Authority) को लिखित तौर पर जानकारी दी गई है। अगर ऐसा होता है तो लागत बढ़ने से एलिवेटेड रोड बनने में अभी और भी ज्यादा समय लगेगा। फिलहाल नोएडा एलिवेटेड रोड का निर्माण कार्य 605 करोड़ 32 लाख रुपए में किया जा रहा है, लेकिन अगर इस प्रोजेक्ट में 265 करोड़ रुपए और बढ़ गई तो इसकी लागत बढ़कर 870 करोड़ तक पहुंच जाएगी। 

सेतु निगम के अधिकारी ने प्राधिकरण को भेजा पत्र
एलिवेटेड रोड बनाने वाली संस्था सेतु निगम के अधिकारी ने नोएडा प्राधिकरण को पत्र लिखकर पूरी जानकारी दी है। ऐसे में अगर एलिवेटेड रोड निर्माण के दौरान 265 करोड़ रूपए की अतिरिक्त धनराशि लगती है तो यह प्रोजेक्ट और भी काफी समय तक लटक सकता है। जिसके कारण नोएडा और ग्रेटर नोएडा की जनता को और भी काफी समय तक परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। हालांकि, सेतु निगम के इस पत्र पर नोएडा प्राधिकरण ने असहमति व्यक्त कर लागत बढ़ाने से साफ इंकार कर दिया है। अब अगले महीने होने वाली बोर्ड बैठक में ही इस पर फैसला होगा।

जनवरी 2020 में शुरू हुआ था कार्य
आपको बता दें कि फिल्म सिटी के जाम को खत्म करने के लिए एलिवेटेड रोड का निर्माण किया जा रहा है। यह दिल्ली के चिल्ला रेगुलेटर से नोएडा के महामाया फ्लाईओवर तक बन रहा है। यह करीब 12 साल पुरानी योजना है, लेकिन भाजपा के सत्ता में आने पर इसका शिलान्यास 25 जनवरी 2019 को किया गया था, लेकिन काम जनवरी 2020 में शुरू हुआ। ऐसे में इसका निर्माण शुरू हुए 2 साल से अधिक का समय हो चुका है, लेकिन अभी तक इसका करीब 13 प्रतिशत काम ही हुआ है। शासन स्तर से कोई पैसा नहीं मिलने पर करीब दो सप्ताह से इसका काम बंद पड़ा है। इस बार चौथी बार काम बंद हुआ है। 

अब तक 4 बार बंद हो चुका है काम
अब तक चिल्ला एलिवेटेड रोड का काम चार बार बंद हो चुका है। वर्ष 2020 में कोरोना की आई पहली लहर के कारण करीब चार-पांच महीने काम बंद रहा था। फिर उसी साल और फिर 2021 में प्रदूषण की रोकथाम के लिए एनजीटी के आदेश के कारण भी करीब दो महीने काम बंद पड़ा रहा। वर्ष 2020 के नवंबर में काम बंद होने पर अक्तूबर 2021 में काम शुरू हुआ था। अब चौथी बार दो सप्ताह से पहले पैसे नहीं मिलने के कारण काम बंद पड़ा है।

दिसंबर 2021 तक पूरा होना था रोड
एलिवेटेड रोड पूरी तरह से दिसंबर 2021 तक बनकर तैयार हो जाना चाहिए था। अधिकारियों ने एलिवेटेड रोड के काम शुरू होने पर दावा किया था कि पहले चरण में सितंबर 2021 तक महामाया फ्लाईओवर से सेक्टर-18 तक और दूसरे चरण में पूरा एलिवेटेड रोड पर दिसंबर 2021 तक वाहन चलने शुरू हो जाने चाहिए थे।  

डिजाइन में बदलाव के कारण लागत बढ़ेगी
सेतु निगम की ओर से प्राधिकरण को भेजे गए पत्र में बताया गया कि एलिवेटेड रोड के डिजाइन में बदलाव के कारण लागत बढ़ने का तर्क दिया गया है। कहा है कि इसका निर्माण पोर्टल फ्रेम के आधार पर होगा। इस डिजाइन के जरिए नदी, नालों के सहारे या उसमें बनने वाले एलिवेटेड रोड जल्द व बेहतर बनते हैं। इसके अलावा निर्माण सामग्री भी महंगी हो गई है। वहीं  प्राधिकरण का मानना है कि यह एलिवेटेड रोड पहले से ही नाले से होकर गुजरने का डिजाइन तय था। अब इसमें नया कोई बदलाव नहीं होना चाहिए।

ऋतु महेश्वरी का बयान
इस बारे में नोएडा प्राधिकरण की सीईओ ऋतु महेश्वरी का कहना है कि सेतु निगम की ओर से लागत बढ़ाने का जो पत्र भेजा गया है, उसका कोई आधार या एस्टीमेट नहीं दिया है। लागत बढ़ाने का कोई औचित्य ही नहीं, इसको प्राधिकरण बिल्कुल स्वीकार नहीं करेगा। अभी तक शासन से भी बढ़ाये गये इस बजट को कोई मंजूरी नहीं मिली है। प्राधिकरण पहले दिन से ही इस परियोजना के लिए लगातार पैसा देता आ रहा है, अब सेतु निगम ने अपनी मर्जी से काम बंद किया है। इस मामले में अधिकारियों का कहना है कि लागत बढ़ने का मतलब 10-20 करोड़ रुपए हो सकता है, लेकिन 265 करोड़ रुपए नहीं। कई परियोजना में अगर अनुबंध में लागत की राशि फिक्स कर दी जाए तो उसमें बाद में लागत नहीं बढ़ाई जा सकती है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.