यूपी बोर्ड : 12वीं की परीक्षा में शामिल होने वाले लाखों छात्रों के लिए बड़ी खबर, प्रेक्टिकल परीक्षा के लिए तिथियां जारी, जानें कब और कहां होगा एग्जाम

12वीं की परीक्षा में शामिल होने वाले लाखों छात्रों के लिए बड़ी खबर, प्रेक्टिकल परीक्षा के लिए तिथियां जारी, जानें कब और कहां होगा एग्जाम

Google Image | प्रतीकात्मक फोटो

यूपी बोर्ड के इंटरमीडिएट के लाखों छात्रों के लिए बड़ी खबर है। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद् बोर्ड (यूपी बोर्ड) ने वर्ष 2021 ने इंटरमीडिएट के छात्रों के प्रैक्टिकल परीक्षाओं की तिथि घोषित कर दी है। प्रायोगिक परीक्षाएं 3 से 22 फरवरी तक 2 चरण में पूरी की जाएंगी। इसके लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। सभी विद्यालयों और शिक्षा विभाग के महकमों को इस संबंध में सूचना दे दी गई है। यूपी बोर्ड से हाई स्कूल की परीक्षा में सम्मिलित होने वाले छात्रों की प्रैक्टिकल परीक्षा पिछले साल की तरह विद्यालय स्तर पर की जाएगी। 10वीं के छात्रों को आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर नंबर दिया जाएगा। 

बताते चलें कि उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद् बोर्ड एशिया की सबसे बड़ी परीक्षा कराने वाली संस्था है। हर साल 10वीं और 12वीं को मिलाकर करोड़ों छात्र यूपी बोर्ट की परीक्षा में शामिल होते हैं। यूपी बोर्ड के सचिव  दिब्यकांत शुक्ल ने शुक्रवार को 12वीं के प्रेक्टिकल एग्जाम के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि पहले चरण में 3 से 12 फरवरी तक परीक्षाएं पूरी कराई जाएंगी। पहले चरण में आगरा,  सहारनपुर, बरेली, लखनऊ, झांसी, चित्रकूट, फैजाबाद, आजमगढ़, देवीपाटन और  बस्ती मंडल में प्रायोगिक परीक्षाएं करायी जायेगी। दूसरे चरण में 13 से 22 फरवरी तक प्रयागराज, वाराणसी, मिजार्पुर ,गोरखपुर,  कानुपर, मुरादाबाद, अलीगढ़ और मेरठ मंडलों में प्रेक्टिकल परीक्षाओं को संपन्न कराया जाएगा। 

प्रायोगिक परीक्षाओं से जुड़ी जरूरी जानकारी तथा परीक्षकों की  नियुक्ति जैसी सूचनाएं परिषद के संबंधित क्षेत्रीय कायार्लय से मिल जाएगी। इंटरमीड़िएट परीक्षा के लिए पंजीकृत समस्त संस्थागत तथा व्यक्तिगत  परीक्षार्थियों के अनिवार्य विषय नैतिक योग, खेल एवं शारीरिक शिक्षा की  प्रायोगिक परीक्षाएं विद्यालय स्तर पर प्रधानाचार्य खुद पूरा कराएंगे। परीक्षाओं में शुचिता बनाए रखने के लिए प्रेक्टिकल परीक्षाएं सीसीटीवी कैमरों की निगरानी में  कराई जाएंगी। सभी प्रधानाध्यापकों को इस बावत सूचना दे दी गई है। प्रधानाचार्य इन परीक्षाओं से संबंधित रिकार्डिंग को  अपने कब्जें में सुरक्षित रखेंगे। अगर परिषद जरूरत पड़ने पर इन रिकॉर्डिंग की मांग करता है, तो  प्रधानाचार्य इसे क्षेत्रीय कार्यालय पर उपलब्ध कराएंगे।

हालांकि हाईस्कूल की प्रायोगिक परीक्षाएं पिछले साल की तरह विद्यालय स्तर पर आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर संपन्न कराई जाएंगी। हाईस्कूल की  प्रायोगिक परीक्षा (आंतरिक मूल्यांकन), नैतिक खेल एवं शरीरिक शिक्षा के प्रायोगिक परीक्षा की जिम्मेदारी प्रधानाचार्य के जिम्मे रहेगी। हालांकि प्रधानाचार्य छात्रों के प्राप्तांकों को परिषद की वेबसाइट पर अपलोड कराएंगे। इसी तरह इंटरमीडियट की खेल एवं शरीरिक शिक्षा के प्राप्तांक  स्कूलों के  प्रधानाचार्य के माध्यम से परिषद की वेबसाइट www.upmsp.edu.in पर ऑनलाइन अपलोड किए जायेंगे।  फिलहाल यह वेबसाइट एक्टिव नहीं है। पर 25 जनवरी से इस वेबसाइट पर काम करने की सेवा शुरू हो जाएगी।

अन्य खबरे

Copyright © 2019-2020 Tricity. All Rights Reserved.