50 छात्रों का भविष्य बर्बाद करने वाला नोएडा का यह स्कूल सीज, बीएसए ने लिया एक्शन

BIG BREAKING : 50 छात्रों का भविष्य बर्बाद करने वाला नोएडा का यह स्कूल सीज, बीएसए ने लिया एक्शन

50 छात्रों का भविष्य बर्बाद करने वाला नोएडा का यह स्कूल सीज, बीएसए ने लिया एक्शन

Google Image | Symbolic Image

Noida News : कड़ी कार्रवाई होने के बावजूद भी नोएडा और ग्रेटर नोएडा में काफी अवैध तरीके से स्कूल चल रहे हैं। जिनकी वजह से छात्रों का भविष्य बर्बाद हो जाता है। ताजा मामला नोएडा से आया है, जहां पर एक स्कूल फर्जीवाड़े तरीके से चल रहा था। इसका खुलासा तब हुआ, जब 12वीं क्लास के कुछ छात्रों का एक साल बर्बाद हो गया। मामला संज्ञान में आने के बाद बेसिक शिक्षा अधिकारी (बीएसए) ऐश्वर्य राय लक्ष्मी ने स्कूल सीज करवा दिया है। इसके अलावा बीएसए ने जिला विद्यायल निरीक्षक को जांच के आदेश दिए हैं।

बरौला में स्थित है स्कूल
मिली जानकारी के मुताबिक दया शर्मा नोएडा के बरौला गांव में अपने परिवार के साथ रहती है। दया शर्मा अपने घर के पास स्थित न्यू बाल भारती विद्यालय में पढ़ाई करती हैं। छात्रा के मुताबिक वह सीबीएसई से 12वीं क्लास की पढ़ाई कर रही है। इस साल उनको बोर्ड एग्जाम में शामिल होना था। इसके लिए वह काफी समय से तैयारी भी कर रही थी।

कैसे हुआ खुलासा
छात्रा दया शर्मा ने बताया कि बीते 12 जनवरी को उनकी प्रैक्टिकल परीक्षा थी। वह स्कूल के करीब 50 छात्रों के साथ दादरी में स्थित शैफाली पब्लिक स्कूल में प्रैक्टिकल एग्जाम देने गई थी। वहां पर जाकर पता चला कि उनका 12वीं क्लास का बोर्ड एग्जाम देने के लिए पंजीकरण नहीं हुआ है। जिसके कारण इन छात्रों को बोर्ड एग्जाम में बैठने नहीं दिया जाएगा।

छात्रों का एक साल बर्बाद हुआ
इस घटना के बाद दया शर्मा ने जिला शिक्षा विभाग के दफ्तर में मदद की गुहार लगाई। इस मामले में जांच के आदेश मिले। जांच में पाया गया कि न्यू बाल भारती विद्यालय फर्जी तरीके से चलाया जा रहा था। विद्यालय के पास केवल आठवीं क्लास तक के छात्रों को पढ़ाने की अनुमति थी, लेकिन 12वीं क्लास तक के छात्रों को भी पढ़ाया जा रहा था। पता चला है कि नौवीं क्लास से लेकर 12वीं क्लास तक के छात्रों को पढ़ाने के लिए जिला निरीक्षक कार्यालय से केवल कोचिंग की मान्यता ली थी। अब यह मान्यता भी काफी समय पहले समाप्त हो चुकी है। यानी कि स्कूल को अवैध तरीके से चलाया जा रहा था, ऐसे में छात्रों का एक साल बर्बाद हो गया।

शैफाली स्कूल की प्रिंसिपल बोली- मुझे जानकारी नहीं
वहीं, दूसरी ओर दादरी का शैफाली स्कूल भी सवालों के घेरे में है। प्रैक्टिकल की परीक्षा देने के लिए न्यू बाल भारती विद्यालय से छात्र दादरी में स्थित शैफाली स्कूल में गए थे। वहीं, इस मामले में शैफाली स्कूल की प्रिंसिपल मंजू वर्मा का कहना है कि उनको इस मामले की कोई जानकारी नहीं है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.