नोएडा हवाला कांड में पुलिस और आयकर विभाग को बड़ी कामयाबी, दो का तीन करते हवाला ट्रेडर गिरफ्तार

BIG BREAKING : नोएडा हवाला कांड में पुलिस और आयकर विभाग को बड़ी कामयाबी, दो का तीन करते हवाला ट्रेडर गिरफ्तार

नोएडा हवाला कांड में पुलिस और आयकर विभाग को बड़ी कामयाबी, दो का तीन करते हवाला ट्रेडर गिरफ्तार

Tricity Today | एक करोड़ का कैश मिला

Noida/Delhi : नोएडा का हवाला कांड बड़ा रूप लेता जा रहा है। चार दिन से चल रही कार्यवाही में सोमवार को नोएडा पुलिस और आयकर विभाग को फिर बड़ी कामयाबी मिली है। तीन दिन पहले नोएडा में देशभर के 11 हवाला ट्रेडर भारी भरकम रकम के साथ गिरफ्तार किए गए थे। अब रविवार को दिल्ली के ग्रेटर कैलाश में धींगरा प्रॉपर्टीज प्राइवेट लिमिटेड कंपनी में छापेमारी की गई है। यहां एक करोड़ रुपए को डेढ़ करोड़ रुपए में बदलते हुए रंगे हाथ लोगों को गिरफ्तार किया गया है। यह काम नोएडा के ब्रोकर के जरिए किया जा रहा था। इनकम टैक्स डिपार्टमेंट से मिली जानकारी के बाद नोएडा पुलिस के स्पेशल ऑपरेशनल ग्रुप और इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की टीम ने ज्वाइंट ऑपरेशन किया। यह पूरा गेम काली कमाई को सफेद धन में बदलने के लिए 'दो का तीन' स्कीम के तहत चल रहा है।

पूरे 100 करोड़ का हवाला होना था
नोएडा हवाला कारोबार में अब एक और बड़ा खुलासा हुआ है। दावा है कि यह धंधा 5 या 10 करोड़ रुपये का नहीं बल्कि पूरे 100 करोड़ का हवाला होना था। अभी तक सवा चार करोड़ रुपए बरामद हो चुके हैं। इनकम टैक्स डिपार्टमेंट, नोएडा पुलिस की एसओजी टीम और दिल्ली पुलिस की स्पेशल टीम ने दिल्ली के ग्रेटर कैलाश में छापा मारा। यहां पर करीब एक करोड़ रुपये बरामद हुए हैं। बताया जा रहा है कि इनको 1.5 करोड़ रुपए में बदलने की तैयारी की जा रही थी। इससे पहले ही इतनी भारी मात्रा में केस इनकम टैक्स डिपार्टमेंट और नोएडा पुलिस की एसओजी टीम ने बरामद किया है। मिली जानकारी के मुताबिक पिछले करीब 2 दिनों से लगातार छापेमारी चल रही है। इस पूरे हवाला कारोबार का खुलासा करने के लिए नोएडा पुलिस समेत 8 टीमों का गठन किया गया है। जिसमें दिल्ली और लखनऊ के कई आईपीएस अधिकारी भी शामिल हैं।

प्रॉपर्टी ब्रोकिंग कंपनी में हुई रेड
इनकम टैक्स डिपार्टमेंट से मिली जानकारी के मुताबिक दिल्ली के ग्रेटर कैलाश में धींगरा प्रॉपर्टीज प्राइवेट लिमिटेड के दफ्तर पर छापेमारी की गई। उस वक्त वह एक करोड़ रुपए गेस्ट को डेढ़ करोड़ रुपए में बदलने की कोशिश की जा रही थी। नोएडा के ब्रोकर के माध्यम से इनकम टैक्स विभाग को यह जानकारी मिली। इसके बाद इनकम टैक्स और नोएडा पुलिस के स्पेशल ऑपरेशनल ग्रुप ने एक टीम बनाई। यह टीम ब्रोकर बनकर ढींगरा प्रॉपर्टीज कंपनी में पहुंची। पिछले 2 दिनों से पुलिस और इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की टीम ऑपरेशन की तैयारी कर रही थी।

ब्लैकमनी को व्हाइट करने वाला रैकेट
काले धन को सफेद करने वाले पर आयकर विभाग की कड़ी नजर है। इसी अभियान के तहत इनकम टैक्स डिपार्टमेंट और नोएडा पुलिस ने यह जॉइंट ऑपरेशन किया। जिसकी बदौलत दिल्ली की पॉश कॉलोनी में एक करोड़ रुपए का काला धन पकड़ में आया। नोएडा की इनकम टैक्स इन्वेस्टिगेशन टीम ने पिछले एक हफ्ते में यह चौथी बड़ी सफलता हासिल की है। इनकम टैक्स डिपार्टमेंट ने बताया कि धींगरा प्रॉपर्टीज कंपनी में दस्तावेजों की जांच-पड़ताल रविवार की दोपहर बाद 3:00 बजे शुरू हुई। कंपनी के डायरेक्टर और उच्चाधिकारी धन का स्रोत बताने में असफल रहे हैं। अब इनकम टैक्स डिपार्टमेंट धींगरा प्रॉपर्टी से जुड़ी अन्य कंपनियों की भी जांच करेगा। आयकर विभाग का कहना है कि '2 का 3' स्कीम के तहत यह दूसरा केस सामने आया है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.