बीजेपी राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने नोएडा में किया योग, वरिष्ठ नेता और आम जनता एक मंच पर दिखे

International Yoga Day : बीजेपी राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने नोएडा में किया योग, वरिष्ठ नेता और आम जनता एक मंच पर दिखे

बीजेपी राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने नोएडा में किया योग, वरिष्ठ नेता और आम जनता एक मंच पर दिखे

Tricity Today | जेपी नड्डा योग करते हुए

Noida : आजादी के अमृत महोत्सव के दौरान 8वें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर बीजेपी राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा नोएडा पहुंचे। उन्होंने सेक्टर-21ए स्थित नोएडा स्टेडियम में पहुंचकर योग शिविर का शुभारम्भ किया। इस योग शिविर में 2 हजार से अधिक लोगों ने हिस्सा लिया है। इस मौके राज्यसभा सांसद सुरेंद्र सिंह नागर, सांसद डॉ.महेश शर्मा, नोएडा विधायक पंकज सिंह, नोएडा प्राधिकरण की सीईओ रितु महेश्वरी समेत काफी वरिष्ठ लोग मौजूद रहे। इस योग शिविर का आयोजन आयुष विभाग, नोएडा एंटरप्रिनियोर्स एसोसिएशन, भारत विकास परिषद, नोएडा प्राधिकरण और जिला प्रशासन के सहयोग से हुआ।
Image
2 हजार से अधिक लोगों से लिया हिस्सा
जेपी नड्डा के साथ बच्चे, महिलाएं और युवा समेत लगभग 2 हजार से अधिक लोगों ने योग किया। योग गुरु आचार्य डॉ.राजेश पंवार ने सामूहिक योग का शुभारंभ 'ओम प्रार्थना' से किया। योग गुरु ने प्राणायाम, वज्रासन, धुनरासन, भुजंगासन, पदमासन, अनुलोम विलोम, सर्वांगासन, हलासन, महामुद्रा, कपालभाति और भद्रासन आदि योग क्रियाएं कराईं। आसनों के लाभ के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि योग जीवन को सुखमय और तनावमुक्त बनाने की सरल और सुगम प्रक्रिया है। इस अवसर जेपी नड्डा ने कहा कि पूरा विश्व योग के दम को समझने लगा है। देश के सर्वागीण विकास के लिए आवश्यक है कि हम योग के महत्व को समझे। भारत और प्रकृति का विकास दोनों योग के माध्यम से होगा। 

इन मंडलों में हुआ योग कार्यक्रम
 योग दिवस के अवसर पर आयुष विभाग द्वारा जिले में पांच स्थानों पर योगाभ्यास कार्यक्रम आयोजन, नोएडा स्टेडियम, शहीद पथिक स्टेडियम ग्रेटर नोएडा, बिसरख ब्लाक, दादरी और जेवर तहसील प्रांगण में किया गया। शहर के विभिन्न शिक्षण संस्थानों के साथ ही सोसाइटियों और सेक्टरों में योग शिविर का आयोजन किया जा रहा है। शरीर को स्वस्थ रखने के लिए लोगों को योग अभ्यास करने के लिए जागरूक किया गया।
Image
फॉर ह्यूमिनिटी शिविर का आयोजन
सरकारी स्कूलों में योग दिवस पर प्रोजेक्टर पर योग दिवस का प्रसारण दिखाया गया। साथ ही जगह-जगह बच्चों को प्रतिदिन व्यायाम करने के लिए जागरूक किया गया। सेक्टर-34 स्थित अपना घर आश्रम में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस को लेकर सोमवार को योग फॉर ह्यूमिनिटी शिविर का आयोजन किया। इसमें भारतीय योग संस्थान की योगा टीचरों ने आश्रम में रह रहे प्रभुजनों को योग सिखाया।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.