इतने मंजिल का होगा बॉटनिकल गार्डन, लोगों के लिए बनाए जाएंगे आकर्षित केंद्र

नोएडा : इतने मंजिल का होगा बॉटनिकल गार्डन, लोगों के लिए बनाए जाएंगे आकर्षित केंद्र

इतने मंजिल का होगा बॉटनिकल गार्डन, लोगों के लिए बनाए जाएंगे आकर्षित केंद्र

Tricity Today | बॉटनिकल गार्डन

Noida : शहर में दोस्तों और परिवारों के साथ घूमने फिरने की जगह को ओर भी आकर्षित बनाने के लिए बॉटनिकल गार्डन प्रबंधक यह पर बहुमंजिला बनाने की तैयारी में जुट गई है। जहां म्यूजियम से लेकर फ्लावर और प्लांट गैलरी के साथ और भी बहुत सी चीजें का निर्माण होगा। करीब 39 हजार वर्ग मीटर में सेक्टर-38 में बॉटनिकल गार्डन की इमारत बनने के प्रोजेक्ट को केंद्र पर्यावरण और वन मंत्रालय ने मंजूरी दे दी है। 

निर्माण की जिम्मेदारी सीपीडब्ल्यूडी को दी गई
इसके निर्माण की जिम्मेदारी सीपीडब्ल्यूडी को दी गई है। अब इमारत के नक्शे को लेकर नोएडा प्राधिकरण से सीपीडब्ल्यूडी ने सुझाव मांगा है। जानकारी के मुताबिक बड़ी इमारत बननी है इसलिए उसी हिसाब से अनुभवी इंजीनियर से नक्शा तैयार करवाया जाएगा। नक्शा तैयार होकर जब आएगा तो और भी चीजें आने वाले दिनों में स्पष्ट हो जाएगी। इस 4 मंजिल इमारत के बनने से लेकर म्यूजियम वह अन्य काम में करीब 400 से 500 करोड़ रुपए की लागत आएगी और निर्माण करीब 39 हजार वर्ग मीटर जमीन पर किया जाएगा।

नक्शे का परीक्षण आईआईटी 
नोएडा प्राधिकरण के अधिकारियों के मुताबिक सीपीडब्ल्यूडी ने नक्शा तैयार करने के लिए सुझाव मांगा है। उन्हें बता दिया गया है कि बड़ी इमारत बननी है, इसलिए उसी हिसाब से अनुभवी इंजीनियर से नक्शा तैयार करवाया जाए इसके बाद नक्शे का परीक्षण आईआईटी जैसे किसी संस्था से करवाकर प्राधिकरण में जमा करवाया जाए। अब तक सीपीडब्ल्यूडी के इंजीनियरों ने प्राधिकरण अधिकारियों को इस इमारत में यह आने वाले पर्यटक को की पार्किंग वोल्टेनिक म्यूजियम फ्लावर एग्जिबिशन गैलरी और अन्य ब्लॉक इस बिल्डिंग में तैयार कराने की जानकारी दी है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.